सरकार की उपलब्धियों के प्रचार के लिए तैयार होगा रोडमेप

सरकार की उपलब्धियों के प्रचार के लिए तैयार होगा रोडमेप

  • प्रदेश सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर प्रदेश में व्यापक प्रचार अभियान

शिमला: वर्तमान प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को प्रिंट, इलैक्ट्रॉनिक, सोशल एवं पारम्परिक मीडिया के माध्यम से प्रचारित करने के लिए सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग वृहद रोडमेप तैयार किया जाएगा। यह जानकारी आज सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की वर्तमान प्रदेश सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा करने पर प्रदेश में व्यापक प्रचार अभियान आरम्भ करने की रणनीति तैयार करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। यह विशेष प्रचार अभियान प्रदेश सरकार के 25 दिसम्बर, 2016 को चार साल पूरा होने से एक सप्ताह पूर्व आरम्भ किया जाएगा, जिसमें लोगों को प्रदेश सरकार की उपलब्धियों बारे जागरूक किया जाएगा।

अग्निहोत्री ने कहा कि विशेष प्रचार अभियान मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता से आरम्भ किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मंत्रिमण्डल के सदस्य सम्बन्धित जिलों में प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को प्रचारित करने के लिए प्रेस वार्ता आयोजित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का प्रचार करने के लिए ऐतिहासिक रिज मैदान शिमला तथा जिले के अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पब्लिसिटी स्टाल स्थापित किए जाएंगे।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सरकार की उपलब्धियों का प्रचार लोक सांस्कृतिक दलों द्वारा पारम्परिक वेशभूषा के साथ शिमला शहर में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह विभाग की नई पहल होगी, जिससे पर्यटकों को भी आकर्षित किया जाएगा।

सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को प्रचारित करने के लिए मोबाईल, पब्लिसिटी वाहन, एलईडी स्क्रीन, ध्वनि प्रसार प्रणाली, प्रदर्शनी पैनल इत्यादि भी प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर तैनात किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि ये पब्लिसिटी वाहन प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों में भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को प्रिंट व इलैक्ट्रॉनिक मीडिया को आकर्षक विज्ञापन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया का भी अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए, क्योंकि यह संचार का एक प्रभावी अंग है।

अग्निहोत्री ने कहा कि विभाग सफलता की कहानियों पर आधारित लघु फिल्म व वृत्त चित्र भी तैयार करेगा और यह मोबाइल वैनों व स्थानीय केवल आप्रेटरों के माध्यम से दर्शाए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को सरकार की विभिन्न क्षेत्रों की उपलब्धियों पर रेडियो जिंगल तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की उपलब्धियों को प्रचारित करने के लिए निश्चित स्थानों पर इलैक्ट्रॉनिक न्यूज डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जाएंगे। सरकार की उपलब्धियों पर आधारित नियमित फीचर भी जारी किए जाएंगे।

सूचना एवं जन सम्पर्क मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को प्रदेश सरकार और मुख्यमंत्री का प्रचार करने के लिए इलैक्ट्रॉनिक मीडिया का प्रभावी उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विभाग को पारम्परिक मीडिया जो विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसिद्ध है, का अधिक से अधिक उपयोग सुनिश्चित बनाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को विकासात्मक सरकार की उपलब्धियों के प्रचार के लिए गीत तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थानों पर सरकार की उपलब्धियों को दर्शाते होर्डिग्स भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि होर्डिग्स आकर्षण सूचनात्मक और लोगों का ध्यान आकर्षित करने वाले होने चाहिए।

अग्निहोत्री ने कहा कि विशेष प्रचार अभियान में संचार के सभी साधनों का उपयोग सुनिश्चित बनाया जाएगा ताकि सरकार की उपलब्धियों जन-जन तक पहुंच सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सरकार के चार वर्ष पूरा होने पर एक विशाल रैली का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रचार अभियान को सफल बनाने की रणनीति तैयार करने के लिए शीघ्र ही जिला लोक सम्पर्क अधिकारियों की बैठक आयोजित की जाएगी। अग्निहोत्री ने कहा कि विभाग को सुदृढ़ करने के लिए सभी क्रियाशील पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग को प्रचार के सभी नवीनतम उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे व सही प्रकार से कार्य करने के लिए पर्याप्त मात्रा में वाहन भी प्रदान किए जाएंगे। सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक आर.एस. नेगी ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभाग की गतिविधियों बारे अवगत करवाया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *