दूर-दराज क्षेत्रों को सड़क सुविधा शीर्ष प्राथमिकताः वीरभद्र सिंह

  • गोसांगु से जिस्कून सड़क के पुनर्निर्माण के निर्देश

 

गोसांगु से जिस्कून सड़क के पुनर्निर्माण के निर्देश

गोसांगु से जिस्कून सड़क के पुनर्निर्माण के निर्देश

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज शिमला जिला के दूर-दराज डोडरा-क्वार क्षेत्र के जिस्कून और क्वार में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के दूर-दराज क्षेत्रों में विकास के लिए सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने व स्वास्थ्य एवं शिक्षण अधोसंरचना सुदृढ़ करने पर विशेष ध्यान दे रही है।

गोसांगु से जिस्कून तक सड़क की बदहाली पर कड़ा संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित विभाग को इस बारे जांच के आदेश दिए। उन्होंने जिस्कून सड़क के निरीक्षण के बाद चिंता जताई तथा विभाग को छह महीने के भीतर सड़क का पुनर्निर्माण करने तथा सड़क किनारे नालियों की व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुविधा दूर-दराज क्षेत्रों की जीवन रेखा होती है और सड़कों के निर्माण में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को क्षेत्र में चल रहे सभी विकास कार्यों को सर्दियों से पहले पूरा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए युवाओं का कौशल बढ़ाने के लिए प्रशिक्षण की नितांत आवश्यकता है। इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की स्थापना की है, जो युवाओं को कौशल एवं आजीविका के लिए प्रशिक्षण दे रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कौशल विकास भत्ता योजना कार्यान्वित की जा रही है, जिसके तहत सामान्य श्रेणी के युवाओं को 1000 रुपये तथा शारीरिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को 1500 रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। प्रदेश सरकार ने 500 शिक्षण संस्थानों में व्यावसायिक शिक्षा आरम्भ की है, जहां विद्यार्थियों को विभिन्न ट्रेड़ों में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने क्वार में कर्मचारी व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की। उन्होंने डोडरा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्वार को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने में भी घोषणा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जिस्कून और अस्पताल के लिए भवन निर्माण के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने क्वार में उप-अग्निशमन केन्द्र की घोषणा भी की। उन्होंने धंधारवाड़ी में मिनी बस स्टैंड की भी घोषणा की।

उन्होंने डोडरा-क्वार सड़क को अगले वर्ष पक्का करने की भी घोषणा की और इस बारे सम्बन्धित विभाग को निर्देश दिए। उन्होंने जिस्कून से झाखा के लिए सड़क निर्माण, फोटोडवार से क्वार के लिए एम्बुलेंस सड़क निर्माण, क्वार हेलिपैड से चायधार सड़क को पक्का करने की भी घोषणा की। उन्होंने जाखा में हेलिपैड निर्माण की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला धंधारवाड़ी-प्प्, डोडरा की पुजारली और भावटा को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डोडरा में खेल मैदान के निर्माण की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने जिस्कून में पशु औषधालय डोडरा-क्वार में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के उपमण्डल खोलने के लिए सर्वेक्षण करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में बैंक शाखा खोलने की मांग पर आश्वासन दिया कि यहां पर किसी भी बैंक की शाखा खोलने का मामला सम्बन्धित अधिकारियों से उठाया जाएगा। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री का डोडरा-क्वार पहुंचने पर लोगों द्वारा पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ स्थानीय विधायक मोहन लाल बराक्टा भी साथ थे। मोहन लाल बराक्टा ने  इस अवसर पर सम्बोधित किया तथा स्थानीय पंचायतों के प्रतिनिधियों द्वारा क्षेत्र के लिए की गई विभिन्न मांगों का समर्थन किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *