क्लस्टर यूनिवर्सिटी केंद्र का प्रदेश को नायाब उपहार : रामस्वरूप शर्मा

  • इस यूनिवर्सिटी की स्थापना से मंडी जिला के कालेजों में शिक्षा के स्तर में होगा गुणात्मक सुधार
  • रामस्वरूप शर्मा ने मंडी में क्लस्टर यूनिवर्सिटी की स्थापना पर केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री का आभार किया व्यक्त

नई दिल्ली : मंडी-कुल्लू लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य रामस्वरूप शर्मा ने मंडी में क्लस्टर यूनिवर्सिटी की स्थापना पर केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावेडकर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस  यूनिवर्सिटी की स्थापना से मंडी जिला के उन कालेजों में शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार होगा जिन्हें इस यूनिवर्सिटी से सम्बद्द किया गया है। उन्होंने कहा कि मंडी प्रारम्भ से ही हिमाचल में शिक्षा का एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है क्योंकि उच्च शिक्षा के लिए पहला महाविद्यालय मंडी में ही स्थापित हुआ था। वस्तुतः हिमाचल के केंद्र में स्थित होने के कारण प्रदेश की पहली यूनिवर्सिटी भी यहां ही स्थापित होनी चाहिए थी। मंडी में यूनिवर्सिटी  स्थापना का यह निर्णय महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

सांसद रामस्वरूप ने आज यहां शास्त्री भवन में केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री से भेंट कर प्रदेश की जनता की ओर से उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने क्लस्टर यूनिवर्सिटी के लिए 49. 50 करोड़ की राशी में से पहली किश्त 24  करोड़ रुपये जारी करने पर भी मंत्रालय का आभार व्यक्त किया। मंडी में इस विश्वविद्यालय की स्थापना से ग्रामीण क्षेत्र के कालेजों दरंग, बासा और सुन्दर नगर में ग्रामीण छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में भारी सुविधा होगी। ग्रामीण क्षेत्रों की छात्राओं को भी अब घर-द्वार पर उच्च शिक्षा प्राप्त होगी।  इन कालेजों में आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने के लिए यह राशि खर्च की जायेगी। वास्तव में मंडी , हिमाचल प्रदेश के गठन के बाद शिक्षा के हब के रूप में विकसित हुआ है। क्लस्टर यूनिवर्सिटी का कार्य अगले शैक्षणिक स्तर से चालू हो जाएगा। शिक्षा ग्रहण के नये अवसरों के कारण अब छात्रों को हिमाचल से बाहर नही जाना पड़ेगा।

संसद रामस्वरूप शर्मा ने वर्षों से लटके इस मामले को शीघ्र सुलझाने पर भी मानव संसाधन मन्त्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा मोदी की सरकार का यह एक और नायाब उपहार मंडी संसदीय क्षेत्र को मिला है जिस के लिए मंडी सहित प्रदेशवासी मोदी के आभारी हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *