विद्युत से सम्बन्धित किसी भी शिकायत विद्युत उपभोक्ता विद्युत उप मण्डल में कर सकते हैं सम्पर्क : अनुराग पराशर

विद्युत से सम्बन्धित शिकायत के लिए विद्युत उपभोक्ता विद्युत उप मण्डल में कर सकते हैं सम्पर्क : अनुराग पराशर

  • कुल्लू जिला के शमशी में किया गया जागरूकता कार्यशाला का आयोजन
विद्युत से सम्बन्धित किसी भी शिकायत विद्युत उपभोक्ता विद्युत उप मण्डल में कर सकते हैं सम्पर्क : अनुराग पराशर

विद्युत से सम्बन्धित किसी भी शिकायत विद्युत उपभोक्ता विद्युत उप मण्डल में कर सकते हैं सम्पर्क : अनुराग पराशर

शिमला: आज एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन कुल्लू जिला के राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शमशी में किया गया। इस अवसर पर कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए स्टेट बिजली बोर्ड लिमिटेड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर ने कहा कि विद्युत से सम्बन्धित कोई भी शिकायत हो तो विद्युत उपभोक्ता विद्युत उप मण्डल में सम्पर्क कर सकते है या निशुल्क फोन नं. सेवा 1800-180-8060 या 1912 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से भी अपना विद्युत बिल जमा करवा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को पहले हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड की वैबसाइट www.hpseb.com पर लॉग ऑन करना होगा। यहां पर रजीस्ट्रेशन या बिना रजीस्ट्रेशन विद्युत बिलों की अदायगी हो सकती है। उन्होंने विद्युत सम्बन्धी सावधानियों बारे जानकारी देते हुए कहा कि विद्युत तारों के नीचे घर का निर्माण नहीं करना चाहिए और न ही विद्युत खम्बों से तार जोड़कर कपड़े सुखाने चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्युत खम्बों के साथ पशुओं को नहीं बांधना चाहिए और न ही घटिया स्तर के विद्युत उपकरण खरीदने चाहिए।

उन्होंने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शमशी द्वारा चलाए जा रहे 100 किलोवॉट के सोलर विद्युत संयंत्र की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे संस्थान द्वारा प्रभावी विद्युत बचत की जा रही है। उन्होंने जानकारी दी कि अंतर्राष्ट्रीय उत्सव दशहरा में स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड द्वारा आकर्षक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसमें विद्युत से सम्बन्धित सभी आवश्यक जानकारियों को आकर्षक ढंग से दर्शाया गया है।

इस अवसर पर विद्युत उपमंडल भुन्तर के सहायक अभियंता ईं. आयुष ने कहा कि विद्युत उपमंडल भुन्तर के अंतर्गत विद्युत उपभोक्ताओं को सुनिश्चित विद्युत आपूर्ति की जा रही है और किसी भी समस्या के दृष्टिगत विद्युत उपभोक्ता उनके कार्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शमशी के प्रधानाचार्य सुनील शर्मा ने प्रशिक्षण संस्थान में जागरूकता कार्यशाला के आयोजन के लिए स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड का धन्यवाद किया। इस कार्यशाला में स्थानीय कनिष्ठ अभियंता सहित औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शमशी के सभी अध्यापक भी उपस्थित थे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *