विद्युत तारों के साथ न करें घर का निर्माण और न ही पशुओं को विद्युत तारों के साथ बांधे : पराशर

शिमला: हिमाचल प्रदेश स्टेट बिजली बोर्ड द्वारा आज एक जागरूकता बैठक का आयोजन जिला शिमला के केन्द्रीय विद्यालय जतोग छावनी में किया गया। इस अवसर पर बैठक को सम्बोधित करते हुए बोर्ड लिमिटेड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर ने कहा कि उपभोक्ता ऑनलाइन माध्यम से भी अपना विद्युत बिल जमा करवा सकते हैं। इसके लिए उपभोक्ता को पहले हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड की वैबसाइट www.hpseb.com पर लॉग ऑन करना होगा। यहां पर रजीस्ट्रेशन या बिना रजीस्ट्रेशन विद्युत बिलों की अदायगी हो सकती है।

उन्होंने विद्युत सम्बन्धी सावधानियों बारे भी जानकारी देते हुए कहा कि विद्युत तारों के साथ घर का निर्माण नहीं करना चाहिए और न ही पशुओं को विद्युत तारों के साथ बांधना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्युत खम्बों के साथ कपड़े नहीं सुखाने चाहिए और न ही घटिया स्तर के विद्युत उपकरण खरीदने चाहिए। उन्होंने घरों में उचित ढंग से अर्थिंग करवाने का भी आहवान किया।

उन्होंने कहा कि विद्युत से सम्बन्धित कोई भी शिकायत हो तो विद्युत उपभोक्ता विद्युत उप मण्डल में सम्पर्क कर सकते है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित कोई भी तकनीकी समस्या, कम या अधिक वोल्टेज की समस्या, विद्युत ट्रांसफार्मरों से सम्बन्धित समस्या, विद्युत खंबों तथा तारों से सम्बन्धित समस्या और सर्विस तारों के टूटने से सम्बन्धित समस्या है तो वे तुरन्त नि:शुल्क फोन नं. सेवा 1800-180-8060 या 1912 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर स्कूल की कार्यकारी प्राचार्य पंकज कपूर ने स्कूल में जागरूकता बैठक के आयोजन के लिए स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड का धन्यवाद किया। इस कार्यशाला में स्कूल के सभी अध्यापकों ने भाग लिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *