मुख्यमंत्री ने किया ओक ओवर से शांति मार्च को रवाना

शिमला: वैश्विक नागरिकता एवं शांति की भावना को मनाने के लिए 33 देशों के लगभग 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से आज यहां उनके सरकारी आवास ओक ओवर में भेंट की, जहां से उन्होंने वैश्विक युवा शांति उत्सव-2016 के 11वें संस्करण को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि प्रेम व सौहार्द का संदेश फैलाने में यह एक बड़ा प्रयास है तथा 30 देशों के युवा शांति का प्रचार, मानवीय गुणों का प्रसार तथा एक न्याय संगत विश्व निर्माण के लिए एक मंच सांझा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह देखकर दुःख होता है कि लोगों को धर्म, जाति, क्षेत्र तथा राष्ट्रीयता आदि के नाम पर बांटा जा रहा है और शांति एवं सौहार्द लाने के समान उद्देश्य पर आधारित इस प्रकार के कार्यक्रम तथा जातीय एवं धार्मिक भेदभाव से ऊपर उठकर प्रेम भाव से रहने का संदेश प्रसारित करने में मददगार होंगे।

बर्नी मेयर, जिन्हें ‘अमेरिकन गांधी’ के नाम से जाना जाता है, ने मुख्यमंत्री को महात्मा गांधी का चित्र तथा ‘गांधी यूनिवर्सल इंसपिरेशन’ नामक अपनी पुस्तक भेंट की। वीरभद्र सिंह ने इस आयोजन के लिए राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजेन्द्र राणा के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने गैर सरकारी संगठन ‘युवसत्ता’ के मानवीय एवं शांतिपूर्ण विश्व के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की।

शांति मार्च में अफगानिस्तान, अलबेनिया, अजरबेजान, बांग्लादेश, भूटान, ब्राजील, फिजी, फ्रांस, इंडोनेशिया, भारत, आयरलैंड, इटली, केनिया, कजाकिस्तान, कर्गिस्तान, लीबिया, लाइबेरिया, मलेशिया, मोटसवाना, मॉरीशियस, नेपाल, फिलिस्तीन, सीरिया, सैनेगल, ताईवान, यूगांडा, यूएसए, जांबिया तथा जिम्बाबे ने भाग लिया। इस शांति मार्च में ‘गर्ल फॉर पीस डेलिगेशन’, के 19 सदस्य भी शामिल थे, जो अपने साथ भारत-पाक मित्रता कार्ड लेकर आए थे।

‘यूनाइटेड नेशनस हयूमन सेटलमेंटस प्रोग्राम’ के वरिष्ठ सलाकार डॉ. मारकण्डेय राय ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उन्हें ग्लोबल यूथ पीस फेस्टिवल-2016 के उद्देश्यों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का शांति एवं सौहार्द का वैश्विक संदेश फैलाने के लिए यह एक अनूठा युवा अभियान है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  +  74  =  78

easiest country for american to get laid sex chat like omegle