नड्डा ने दिया ‘स्क्रब टाइफस’ बीमारी से निपटने में हिमाचल सरकार को हर संभव मदद का भरोसा

  • ‘स्क्रब टाइफस’ पर हिमाचल प्रदेश सरकार की विस्तृत रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को मिली

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश में स्क्रब टाइफस बीमारी के रोगियों की बढ़ती संख्या और मौतों को देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने राज्य सरकार से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। विस्तृत रिपोर्ट मिलने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने हिमाचल सरकार को इस स्थानिक रोग से निपटने में हर संभव मदद देने का भरोसा दिया है। नड्डा ने कहा कि केन्द्रीय मंत्रालय राज्य सरकार के अनुरोध पर एक विशेषज्ञ समिति भेजने के लिए तैयार है।

नड्डा ने जोर देकर कहा कि मंत्रालय बहुत ही बारीकि से इस पर नजर बनाए हुए है और यदि जरूरत हुई तो इस स्थिति से निपटने के लिए मंत्रालय हिमाचल सरकार को हर तरह की मदद देगा। उन्होंने कहा कि इससे हिमाचल सरकार को भी अवगत करा दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने समुदाय स्तर पर लोगों द्वारा किए जाने वाले निवारक कदम के बारे में कठोर जागरूकता अभियान शुरू करने की जरूरत पर बल दिया साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों को सजग और किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने का भी निर्देश दिया एवं स्क्रब टाइफस के बारे में जागरूकता फैलाने, रोकथाम और नियंत्रण के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में भी जानकारी रखने को कहा है।

स्क्रब टाइफस ओरियेंटिया सुतसुगामुसी जीवाणु के कारण होने वाली एक गंभीर बीमारी है जो मिट्टी में मौजूद संक्रमित लार्वा घुन के काटने से फैलता है। हिमाचल एक ऐसा स्थानिक क्षेत्र है जहां स्क्रब वनस्पति प्रचुर मात्रा में पाई जाती है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *