मुख्यमंत्री की सिराज में कई विकास परियोजनाओं की घोषणाएं

  • लंबाथाच कॉलेज भवन का लोकार्पण
  • जंझैली में एसडीएम कार्यालय तथा छतरी में उप-तहसील

 शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंडी जिले के विधानसभा क्षेत्र सिराज के कुथाह में आज एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए जंझैली के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 50 बिस्तरों वाले अस्पताल में स्तरोन्नत करने, जंझैली में पुलिस थाना तथा बाड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणाएं की। उन्होंने आगामी शैक्षणिक सत्र से राजकीय महाविद्यालय लंबाथाच में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने, विज्ञान खंड का निर्माण तथा इस महाविद्यालय में लड़कियों के लिए छात्रावास के निर्माण की भी घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि जंझेली को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा विकास विरोधी है। जब कभी भी सरकार महाविद्यालय, अस्पताल अथवा अन्य कोई संस्थान खोलने का प्रयास करती है तो भाजपा इसका विरोध करती है। उन्होंने कहा कि स्थानीय सिराज क्षेत्र के विधायक जय राम ठाकुर को उनके चुनाव क्षेत्र में दो राजकीय महाविद्यालय खोलने, एसडीएम कार्यालय खोलने, छतड़ी में उप तहसील कार्यालय, अनेकों सड़कें, बाली चौकी में तहसील इत्यादि खोलने के लिए कांग्रेस सरकार का आभारी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि भाजपा विधायक जयराम ठाकुर मर्यादित एवं सौम्य हैं तथा भाजपा में औरों से अलग हैं, फिर भी वह हर चीज को थाली में परोसा हुआ चाहते हैं, तथा मेहनत नहीं करना चाहते। वीरभद्र सिंह ने कहा कि वह राज्य के लोगों के ऋणी हैं जिनके स्नेह और विश्वास ने उन्हें छठी बार मुख्यमंत्री बनाया है। उन्होंने कहा कि विकास एक सत्त प्रक्रिया है और वर्तमान में मंडी के नेरचौक में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज, टांडा में मेडिकल कॉलेज, शिमला आईजीएमसी सहित राज्य में पांच मेडिकल कॉलेज कार्यरत हैं और नाहन स्थित डा. वाई.एस. परमार मेडिकल कालेज को क्रियाशील बनाया गया है। हमीरपुर तथा चंबा मेडिकल कॉलेजों को शीघ्र क्रियाशील बनाया जाएगा।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने लंबाथाच में 8.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय डिग्री महाविद्यालय का लोर्कापण किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने गत 45 महिनों के दौरान 41 नये डिग्री कॉलेज खोले हैं तथा प्रत्येक कॉलेज के लिए पांच करोड़ रुपये का बजट प्रावधान करते हुए सभी युवाओं, विशेषकर लड़कियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने की सरकार की प्रतिबद्धता को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि आज कॉलेजों में लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालयों को पर्याप्त बुनियादी सुविधाएं एवं स्टाफ प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने आईआरबी पंडोह में हिमुडा द्वारा 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आवासीय क्वार्टरों के लोकार्पण के अतिरिक्त थुनाग में 49 लाख रुपये की लागत से निर्मित विपणन यार्ड का भी लोकार्पण किया। उन्होंने आईआरबी पंडोह में क्रमशः तीन करोड़ व 3.7 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली टाईप-दो तथा टाईप-तीन आवासीय कॉलोनियों की आधारशिला भी रखी। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री का जंझैली जाते हुए थुनाग, टांडी, सरोआ और लंबाथाच में स्थानीय लोगों ने गर्म जोशी से स्वागत किया गया।

वीरभद्र सिंह ने जंजैहली में नए एसडीएम कार्यालय और छतरी में उप तहसील कार्यालय सृजित करने और कुथहा मेला ग्राउंड में कला मंच की आधारशिला रखी। उन्होंने उप-तहसील का शुभारम्भ के उपरांत छतरी में जनसभा को सम्बोधित किया।

स्वास्थ्य तथा राजस्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश को शिक्षा हब के रूप में विकसित करने के लिए सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि गत 45 महीनों के दौरान प्रदेश में 1010 पाठशालाएं, 41 महाविद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा शासनकाल के दौरान 187 से अधिक पाठशालाओं को डी-नोटिफाइड किया गया था, जिन्हें कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आते ही पुनः आरम्भ किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान सिराज विधानसभा क्षेत्र में पांच प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले गए हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान के 45 महीनों के शासनकाल के दौरान प्रदेश में 32 उप तहसीलों को खोला गया, 20 उप तहसीलों को स्तरोन्नत कर तहसील का दर्जा दिया गया और 14 एसडीएम कार्यालय खोले गए हैं, जो भाजपा को दिखाई नहीं दे रहे हैं। उन्होंने लोगों से आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को जनादेश देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि लोगों को मतदान करने से पूर्व विकास के पक्ष को ध्यान में रखना चाहिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *