नाहन शहर केे आस पास के क्षेत्र में 11 जुलाई को विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित

राज्य बिजली बोर्ड प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को सुनिश्चित विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए कृत संकल्प

शिमला: हिमाचल प्रदेश स्टेट बिजली बोर्ड लिमिटेड शिमला शहर सहित प्रदेश के सभी विद्युत उपभोक्ताओं को सुनिश्चित विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है और इस दिशा में प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। बोर्ड लिमिटेड ने शिमला शहर की जल आपूर्ति योजनाओं की विद्युत आपूर्ति बारे जानकारी दी है कि पम्पिंग स्टेशनों में वोल्टेज की कोई समस्या नहीं है और दैनिक अधिकतम और न्यूनतम वोल्टेज स्थिति की सूचना नगर निगम शिमला, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के साथ सांझी की जा रही है। हालांकि बोर्ड लिमिटेड ने स्पष्ट किया है कि 29 अगस्त 2016 को 6.00 बजे से   8.00 बजे तक एक 11 के.वी. शिमला शहर फीडर की विद्युत आूपर्ति बाधित हुई थी परन्तु खराबी नगर निगम के एल.टी. पैनल एवं पम्पिंग मोटरों में थी और इसे नगर निगम शिमला द्वारा प्रातः 8.00 बजे ठीक किया गया था।

10 सितम्बर 2016 को संाय 3.29 बजे कुछ शरारती तत्वों द्वारा 66 के.वी. लाईन पर पेड़ गिरा दिया था। विद्युत आपूर्ति को 11 सितम्बर 2016 को सांय 4.39 बजे बोर्ड लिमिटेड के कर्मचारी वर्ग के भरसक प्रयासों के बाद सुचारू किया गया क्योंकि यह कार्य बहुत कठिन था।

22 सितम्बर 2016 को सांय 5.40 बजे 11 के.वी. शिमला शहर-1 फीडर की विद्युत आपूर्ति बाधित हुई थी, परन्तु उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना को वैकल्पिक विद्युत आपूर्ति तुरन्त ही बहाल कर दी गई थी। इसके अतिरिक्त बोर्ड लिमिटेड ने स्पष्ट किया है कि विद्युत उत्पादन हानि से बचने के लिए और किन्नौर क्षेत्र को नियमित विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए बोर्ड लिमिटेड केवल 5 मिनट के लिए प्रतिदिन दो विद्युत आपूर्ति चेंजओवर 66 के.वी. जतोग-गुम्मा लाईन पर ले रहा है।

उपरोक्त तथ्यों से स्पष्ट प्रतीत होता है कि इस प्रकार शिमला में जल संकट विद्युत आपूर्ति की सुनिश्चित उपलब्धता न होने का परिणाम बिल्कुल नहीं है, परन्तु अन्य कारणों से है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *