हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी की 350वीं जयन्ती

हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी की 350वीं जयन्ती

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी की 350वीं जयंती समारोह आयोजित करने के लिए आज यहां बुलाई गई उच्च स्तरीय समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सरकार समारोह को सफल बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के अलावा सरकार सिखों के दसवें गुरू श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी की पालकी के स्वागत के लिए टेलिग्राफ कार्यालय के समीप, लेडीज पार्क के नीचे, शेर-ए-पंजाब के समीप तथा रिज पंडाल पर गेट लगाने के अलावा लंगर की अनुमति प्रदान करने सम्बन्धी व्यापक प्रबन्ध करेगी।

उन्होंने कहा कि हमें ‘सिखों के इतिहास’ एवं ‘श्री गुरू ग्रंथ साहिब’ के इतिहास से अपने महान गुरूओं की शिक्षाओं को सीखना एवं उनका सम्मान व अनुसरण करना चाहिए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम समारोह को चिरस्मणीय बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि गुरू गोबन्द सिंह जी ने अपने अधिकांश रचनात्मक एवं साहित्यिक कार्यों को हिमाचल प्रदेश के पावंटा साहिब में यमुना नदी के तट पर पूर्ण किया। उन्होंने आशा जताई कि इस पावन उत्सव में सिख समुदाय के साथ सभी वर्गों के लोग सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि हमें इस उत्सव को बड़े उत्साह एवं हषोल्लास के साथ मनाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने इस दो दिवसीय आयोजन के दौरान रिज मैदान पर स्वच्छता बनाए रखने की भी अपील की। श्री गुरू सिंघ सभा के अध्यक्ष जसविन्द्र सिंह ने सहयोग के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया और उन्हें उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

दो दिवसीय उत्सव 24 सितम्बर को श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी की पालकी को ले जाते हुए जुलूस के साथ आरम्भ होगा। जुलूस दोपहर बाद एक बजे उपायुक्त कार्यालय से आरम्भ होगा और सायं करीब पांच बजे रिज पर सम्पन्न होगा। श्री गुरू गोबिन्द सिंह सभा द्वारा रिज स्थित पदमदेव परिसर में भी लंगर का आयोजन किया जाएगा।

शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा, हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष हरीश जनारथा, मुख्य सचिव वी.सी. फारका, पुलिस महानिदेशक संजय कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा, वन तथा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभागों के प्रधान सचिव तरूण कपूर, कला भाषा एवं संस्कृति विभाग की सचिव अनुराधा ठाकुर, हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक दिनेश मल्होत्रा, नगर निगम शिमला के आयुक्त पंकज राय, आरट्रेक के ब्रिगेडियर जे.के.एस. विर्क तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *