बालों में रूसी (डेंड्रफ) से यूँ पाएं छुटकारा

“डेंड्रफ” की समस्‍या से यूँ पाएं निजात

सही देखभाल के अभाव में बालों में कई समस्‍याएं हो सकती हैं। डेंड्रफ या रूसी भी उनमें से एक है। जो सिर की त्‍वचा में स्थित मृत कोशिकाओं के कारण पैदा होती है। बालों में डेंड्रफ होने से बाल बेजान हो जाते है, गिरने लगते हैं और सिर में खुजली भी रहती है। लेकिन बालों की थोड़ी सी देखभाल और घरेलू उपायों द्वारा आप न सिर्फ बालों की समस्याओं का समाधान कर सकते हैं बल्कि डेंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते हैं। बालों की सभी समस्‍याओं खासकर डेंड्रफ का भी सबसे कारगर उपचार है तेल मालिश। तेल मालिश से बालों को पोषण मिलता है। सिर की मांपेशियां उत्तेजित होती है और रक्त संचार भी तेज होता है। और बाल स्‍वस्‍थ, सुन्‍दर, घने, लंबे और रूसी रहित बनते हैं। इसलिए हफ्ते में एक बार तेल लगाकर बालों की मालिश करना अति आवश्यक है।

डेंड्रफ एक ऐसी समस्या है जो बालो की मजबूती को करने के साथ खराब भी करती है। रूसी किसी भी उम्र में हो सकती है और अक्सर शर्मिन्दगी का कारण बनती है क्योंकि यह बालों से गिरती रहती या फिर सिर पर चिपकी रहती है या कभी-कभी कपड़ों पर भी दिख जाती है। इस समस्या के सामान्य लक्षण सिर में जलन, खुजली और त्वचा का रूसी के रूप में गिरना आम हैं। मालिश के पश्चात बालों के रोमकूपों से गन्‍दगी व मैल साफ करने के लिए स्‍टीम देना अच्‍छा रहता है। इसके लिए गर्म पानी से तौलिया भिगोकर बालों पर अच्‍छी तरह से लपेट लें। स्‍टीम से रोमकूपों में फंसी मैल और मृत कोशिकाएं आदि निकल जाती है व तेल भी अच्‍छी तरह से सिर की त्वचा में चला जाता है जिससे बालों की जड़ें मजबूत बनती है और डेंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है।

कारण: (रुसी) डेंड्रफ का सबसे बड़ा कारण है स्‍कैल्‍प की ठीक तरह से सफाई न हो पाना। अधिक पसीना और सीबम उत्‍पन्‍न करने वाली ग्रंथियों के ज्‍यादा सक्रिय होने के कारण भी यह समस्‍या होती है। इसलिए डेंड्रफ की समस्‍या होने पर बालों की सफाई पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए। ऐसे में आपको हफ्ते में दो से तीन बार बालों को किसी अच्‍छे हर्बल शैम्‍पू से धोना चाहिए।

सर में खुजली: जब रुसी होना शुरू होती है तो सबसे पहले सर में खुजली होना शुरू हो जाती है। दरअसल, डैंड्रफ हमारे सिर की त्वचा में स्थित मृत कोशिकाओं से पैदा होती है। डैंड्रफ से सिर में खुजली रहती है और बाल गिरने लगते हैं। यह ज्यादातर सर्दियों में होती है।

बालों का गिरना : महिलाओं में बालों का गिरना एक कहर की तरह होता है और कई बार तो इसके परिणाम डिप्रेशन या साईकोलोजिकल समस्याओं को भी जन्म देते हैं। रुसी से भी बाल झड़ते हैं, हमारे रोज़ 20 से 50 बाल गिरते हैं। अगर इससे ज्यादा बाल झड़े तो रुसी भी कारण हो सकती है। 3. सूखे और बेजान बाल: क्या आपके बाल बेजान और रखें हैं , तो सावधान होजाएं इसका कारण रुसी होसकती है। रुसी आपके बालों का तेल खत्म कर देती यही जिससे आपके बाल बेजान और रूखे होजाते हैं। रूसी भगानी है तो लगाएं प्‍याज का रस 4 मुँहासे: रुसी का सीधा कोई संबंध तो नहीं होता मुँहासों से लेकिन बहुत जायद रुसी होने पर यह चेहरे की त्वचा पर जमा होने लगती है जो आगे चल कर मुहांसों को जन्म देती हैं। 5 कब्ज और ख़राब पेट : कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि कब्ज और ख़राब पेट होने की वजह से भी रुसी होती है।

फायदेमंद है एलोवेरा: जैसा की हम जानते है, रुसी होने के पीछे का मुख्य कारण त्वचा में संक्रमण, या फिर त्वचा का रुखा होना है। जब त्वचा को ठीक करने की बात आये तो एलोवेरा का नाम कैसे पीछे रह सकता है। एलोवेरा त्वचा से संबंधित कई परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यहाँ तक की एलोवेरा से कई तरह की स्किन क्रीम्स भी बनती है। Aloe Vera for Dandruff भी रुसी दूर करने के लिए फायदेमंद घरेलु औषधि है।

लगाने की विधि: एलोवेरा की पत्‍ती से जैल को छील कर निकाल लीजियेध्यान रखे की फ्रेश एलोवेरा का ही इस्तेमाल करे। इस जेल को अच्छे से सिर की त्वचा पर लगाएं और रातभर ऐसे ही छोड़ दें। दूसरे दिन सुबह पानी से धो लें।

मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है। मेथी से उपचार के लिए 2 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो कर सुबह पीस लें। इस लेप को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 मिनट के लिये लगायें। 30 मिनट के बाद बालों को किसी अच्‍छे हल्‍के शैम्‍पू से धो लें। इससे रूसी हटेगी, बाल मजबूत होगें और टूटने से बचेगें।

लगाने की विधि: एक कप पानी में मेथी के कुछ दानें रातभर भिगोकर रख दे। सुबह मेथी के दानों को छान लें फिर उसके बाद उनको पीस लें। फिर मेथी के इस पेस्ट को सिर पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बाल धो ले।

तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने, लम्‍बे होते है और साथ ही रूसी भी दूर होती है। इसके लिए बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिये से स्‍टीम करें। इस तरह पांच मिनट तक करें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

लगाने की विधि: सबसे पहले एक चम्मच लैवेंडर का तेल लें फिर इस तेल को अपनी हथेलियों पर रगड़ें। अब अपने हाथो से तेल को बालों और सिर की त्वचा पर लगाएं और सिर की मालिश करें। इससे आपका डैंड्रफ जल्द ही दूर हो जायेगा।

नींबू के रस में विटामिन सी, ए, बी, फॉसफोरस और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता हैं जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर बालों में डेंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू के रस को डाल कर मालिश करने से यह दूर हो जाती है साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता हैं। नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बालों को धोने से भी फायदा होता है।

दही के सेवन से स्‍कैल्‍प पर नमी आती है। जिससे डेंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डेंड्रफ की शिकायत होने पर बालों को दही में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर सिर धोयें। यह हफ्ते में दो बार अवश्य करें। इससे बालों की डेंड्रफ तो दूर होगी, साथ ही बाल मुलायम, काले, लंबे व घने होंगे।

मेहँदी एक नेचुरल कंडीशनर है। इससे बाल सिल्की होते है। 15 दिन में एक बार इसके इस्तेमाल से रुसी सहित बालों की हर समस्या से निदान मिलता है। कपूर और एलोवेरा जैल को मिक्स करके सर पर 1 घंटे के लिए लगा ले, फिर पानी से धो ले। इस मिश्रण से संक्रमण पैदा करने वाले रोगाणुओं का नाश होता है।

आंवला भी बालों की खूबसूरती बनाए रखने में मदद करता है। आप तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बना लें और फिर इस लेप से सिर पर मालिश करें। आंवले और तुलसी से बने लेप को बालों में लगाने से डेंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे अापके बालों में शाइन भी अाएगी।

दही और काली मिर्च : दही लगाने से स्‍कैल्‍प पर नमी आती है जिससे डेंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है। डेंड्रफ की शिकायत होने पर दही में पिसी काली मिर्च मिला कर बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। इससे बालों से डेंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही बाल मुलायम, काले, लंबे व घने हो जाते हैं।

सेब का सिरका: दो चम्मच सेब के रस को दो चम्मच प्याज के रस के साथ मिलाकर लगायें। इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट तक सिर पर लगाये रखने के बाद सिर को अच्छी तरह से धुल लें।

चुकन्दर: चुकन्दर भी रूसी के इलाज में कारगर है। इन्हें पानी में उबालकर ठण्डा कर लें और फिर प्याज के रस में मिला लें। सोने से पहले इस मिश्रण की मालिश सिर पर उँगलियों से करें।

अंडे : दो अण्डों के फेंट कर उसमें थोड़ा प्याज का रस मिला लें। इस मिश्रण को सिर पर लगाने के एक घण्टे बाद धुल लें। रूसी के कारण सूखे बालों के लिये अण्डे अच्छे कण्डिश्नर का काम करते हैं।

प्याज: प्याज का रस जीवाणु तथा सिर पर सफेद रूसी को समाप्त करता है। यह रस बालों के जड़ों को पोषण तथा मजबूती प्रदान करता है और रक्त प्रवाह को भी प्रेरित करता है। यह बालों को झड़ने से भी रोकता है। प्याज को बड़े टुकड़ों में काटकर उसे पीस कर लेप बना लें। इसे लेप को सिर में लगाकर 30 मिनट लगा कर रखें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *