नौकरियों में बड़े स्तर पर हो रहा है भाई भतीजावाद और भ्रष्टाचार : प्रो. धूमल

  • कॉ-ओपरेटिव बैंक में नियमों को ताक पर रखकर की गई भर्तियां : प्रो. धूमल

शिमला: नेता प्रतिपक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में क्लास थ्री व क्लास फोर श्रेणी की नौकरियों में बड़े स्तर पर भाई भतीजावाद, क्षेत्रवाद और भ्रष्टाचार हो रहा है। केन्द्र सरकार के बार-2 आग्रह के बावजूद प्रदेश स्तर का क्लास थ्री व क्लास फोर की भर्तियों में साक्षात्कार की अनिवार्यता को केवल इसलिए खत्म नहीं कर रही है क्योंकि ऐसा करने से भ्रष्टाचार का यह खेल पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। भाजपा सरकार बनने पर उक्त श्रेणी की भर्तियों से न केवल साक्षात्कार की प्रक्रिया को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा बल्कि नौकरियों में हो रही धांधलियों की निष्पक्ष जांच भी करवाई जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कॉ-ओपरेटिव बैंक में नियमों को ताक पर रखकर भर्तियां की गई। पार्टी विशेष से सम्बन्धित और क्षेत्र विशेष के कुछ लोगों को इन भर्तियों में तरजीह दी गई और भविष्य में इन धांधलियों का पर्दाफाश न हो सके इसलिए रिकॉर्डो को नष्ट करने की कोशिशें की जा रही हैं। पूर्व में भी बैंक भर्तियों के रिकॉर्डों को नियमों की परवाह न करते हुए जलाया गया था। इसी तरह फॉरेस्ट गार्ड व अन्य भर्तियों में भी मैरिट को दरकिनार करके क्षेत्रवाद को बढ़ावा दिया गया। विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार सचिवालय में क्लास फोर की भर्ती में नियम कायदों का सरेआम उल्लंघन करके क्षेत्र विशेष के लोगों को अधिमान दिया जा रहा है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के कार्यकाल में रिकॉर्ड संख्या मे सरकारी नौकरियां दी गई थी। चयन प्रक्रिया पारदर्शी होने की वजह से कभी भी भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद और क्षेत्रवाद के आरोप नहीं लगे थे, परन्तु इस सरकार के कार्यकाल के आंरभ से ही इस तरह के आरोपों की झड़ी लग गई है। इससे सरकार के कामकाज की प्रक्रिया पर उंगली उठना स्वाभाविक है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि सत्ताधारियों के निर्देश पर कुछ अधिकारी धांधलियों को अंजाम दे रहे है। पढ़े लिखे युवाओं के साथ हो रहे इस अन्याय को न प्रदेश के युवा और न ही भाजपा कतई सहन करेगी।

 

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *