प्रदेश में बाल आश्रमों के लिए 51 पद सृजित

  • मुख्यमंत्री ने मशोबरा में रखी आदर्श बालिका गृह की आधारशिला
  • सुंदरनगर के विशेष आईटीआई परिसर में 200 विशेष छात्राओं के लिए 10 करोड़ की लागत से निर्मित छात्रावास को बनाया जाएगा क्रियाशील

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कसुम्पटी विधानसभा क्षेत्र के मशोबरा में 8 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले आदर्श बालिका गृह की आधारशिला रखी। बालिका गृह में 100 विशेष छात्रओं के लिए छात्रावास सुविधा के अतिरिक्त इनडोर खेलों सहित अन्य मनोरंजन की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने इस परियोजना को शीघ्र पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि वह प्रथम जून, 2017 को इस परियोजना का लोकार्पण करेंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार मानसिक रूप से अक्षम 50 बच्चों के लिए शिमला में आवासीय संस्थान स्थापित करने का भी प्रस्ताव है, जिसका संचालन अनुभवी गैर सरकारी संस्थाओं के साथ मिलकर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दृष्टि बाधित, श्रवण बाधित तथा शारीरिक रूप से विकलांगजनों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिये सुंदरनगर स्थित विशेष आईटीआई में दाखिला सुनिश्चित बनाने के लिए 10 करोड़ रुपये की लागत से विशेष रूप से सक्षम 150 लड़कियों के लिए निर्मित छात्रावास को वर्ष 2016-17 के दौरान ही क्रियाशील बनाया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. कर्नल धनीराम शांडिल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत तथा उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने विभाग की विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी। सामाजिक न्याय एवं अधिकरिता विभाग की सचिव अनुराधा ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में बाल आश्रमों के लिए 51 पद सृजित किए गए हैं जिन्हें शीघ्र ही भरा जा रहे हैं। उन्होंने इस परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की निदेशक मानसी सहाय ठाकुर ने बताया कि सभी बाल आश्रमों में चरणबद्ध तरीके से सीसीटीवी कैमरें स्थापित किए जा रहे हैं, जबकि टूटीकंडी के शिशु गृह में सीसीटीवी कैमरा लगाया जा चुका है जिसका मोबाईल पर लाईव प्रिव्यू देखा जा सकता है। उन्होंने मुख्यमंत्री को टूटीकंडी शिशु गृह का लाईव प्रिव्यू भी दिखाया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *