किन्नौर जिला का हर गांव जुड़ेगा सड़क से

  • किन्नौर जिला के प्रत्येक गांव को शीघ्र मिलेगी सड़क सुविधाः मुख्यमंत्री
किन्नौर जिला के प्रत्येक गांव को शीघ्र मिलेगी सड़क सुविधाः मुख्यमंत्री

किन्नौर जिला के प्रत्येक गांव को शीघ्र मिलेगी सड़क सुविधाः मुख्यमंत्री

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज जनजातीय जिला किन्नौर के रिब्बा में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिब्बा में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने, रिब्बा में नया पटवार वृत खोलने और रिब्बा बस अड्डे के निकट कार पार्किंग के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने रिब्बा से रिब्बा-कण्डा के लिए शीघ्र सड़क निर्माण के निर्देश दिए, जिसको शीघ्र ही स्वीकृति प्रदान की जाएगी। उन्होंने रिब्बा पंचायत के क्यालकास के लिए शीघ्र सिंचाई नहर निर्माण के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किन्नौर जिला में सड़कों का सुदृढ़ नेटवर्क है और सड़क सुविधा से वंचित गांवों को सड़कों से शीघ्र जोड़ा जा रहा है तथा शीघ्र ही जिले के सभी गांवों को सड़क सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने अनेकों गांवों में मल निकासी सुविधा प्रदान करने की सराहना की तथा कहा कि यह लोगों की सफाई के प्रति जागरूकता को प्रदर्शित करती है। वीरभद्र सिंह ने किन्नौर जिला के वृहद स्तर पर बागवानी व गैर मौसमी सब्जियों की खेती अपनाने के लिए लोगों की सराहना की। उन्होंने कहा कि लोगों के निरन्तर प्रयासों के चलते आज जिले के लोग समृद्ध व खुशहाल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश देश के अन्य पहाड़ी राज्यों में सबसे विकसित प्रदेश है। यह प्रदेश के लोगों के कठिन परिश्रम के कारण ही संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 1,30,067 रुपये है, जबकि वर्ष 1948 में यह मात्र 240 रुपये थी। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने रारंग में 12.44 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित कशांग-अकपा नहर (एफआईएस) का शुभारम्भ किया। इस नहर के बन जाने से क्षेत्र के आस-पास के पांच गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने रिब्बा में 3 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मल निकासी योजना की आधारशिला रखी, जिसके बन जाने से क्षेत्र के 3500 लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने ग्रमांग में 22 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सराय भवन और रारंग में 1.30 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मल निकासी प्रणाली की आधारशिला भी रखी, जिससे क्षेत्र के 1100 लोग लाभान्वित होंगे। विधानसभा उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और उनके सम्मुख क्षेत्र की विभिन्न मांगे भी रखीं।

मूरंग में मुख्यमंत्री ने मूंरग के लिए तिमाची नहर, तथा मल निकासी योजना व पनदेव मन्दिर के जीर्णोद्धार के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने तथा मूरंग स्थित पुलिस चैकी को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री रारंग स्थित पठोरू देवता मन्दिर में प्रतिष्ठा समारोह में भी शामिल हुए। उन्होंने काशंग नहर के संरक्षण के लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया, जिससे रारंग क्षेत्र के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ होने में भी सहायता मिलेगी।

वीरभद्र सिंह ने गत शुक्रवार को कल्पा में जनसभा को सम्बोधित करते हुए कल्पा स्थित पशु औषधालय को पशु चिकित्सालय में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *