मुख्यमंत्री ने की टापरी में उप-तहसील तथा उरनी में पालीटैक्निक महाविद्यालय खोलने की घोषणाएं

  • रावमापा में आरम्भ की जाएंगी विज्ञान कक्षाएं
  • टापरी पुलिस पोस्ट को बनाया पुलिस थाना

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज किन्नौर जिले के टापरी के लिए उप-तहसील तथा उरनी में पालीटैक्निक महाविद्यालय खोलने की घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरनी के भवन का लोकार्पण करने के उपरान्त उरनी में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए की। उन्होंने इस पाठशाला में आगामी शैक्षणिक सत्र से विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि समस्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में चरणवद्ध तरीके से विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ की जाएंगी।

वीरभद्र सिंह ने टापरी पुलिस पोस्ट को पुलिस थाना में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि टापरी में पालीटैक्निक कालेज उन विद्यार्थियों को लाभान्वित करेगा, जो वर्तमान में रोहडू अथवा अन्य पालीटैक्निक महाविद्यालयों में अध्ययन कर रहे हैं। विद्यार्थी इस महाविद्यालय की सुविधा आगामी सत्र से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने राजकीय उच्च पाठशाला बाड़ी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला बड़ाकम्बा व छोलटू को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की। वीरभद्र सिंह ने कहा कि कृषि पद्यति में बदलाव तथा खेतों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए पक्की नहरों का निर्माण समय की आवश्यकता है ताकि बहते जल के रिसाव को रोककर भू-स्खलन पर नियंत्रण पाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने संस्कृति, परम्पराओं एवं रीति-रिवाजों के संरक्षण पर बल देते हुए कहा कि संस्कृति एवं परम्पराएं हमारी पहचान है तथा वे सभ्यताएं नष्ट हो जाती हैं, जिन्होंने अपनी परम्पराओं व मूल्यों को सहेज कर नहीं रखा है। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरनी तथा महिला मण्डल उरनी को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से प्रत्येक को 15 हजार रुपये की राशि की घोषणा की। विधानसभा उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी ने कहा कि राज्य के समूचे जनजातीय क्षेत्रों का विकास वर्तमान एवं सतासीन रही कांग्रेस सरकारों को जाता है। उन्होंने कहा कि सभी गांवों को सम्पर्क सड़कों से जोड़ा जाएगा और इसके प्रयास जारी हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष क्षेेत्र की मांगे भी रखीं। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला बाड़ी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला बडाकम्बा एवं छोलटू को राजकीय उच्च पाठशालाओं में स्तरोन्नत करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।

उन्होंने भूमिहीनों को नौतोड़ भूमि की पुनः स्वीकृतियां बहाल करने के लिए राज्य सरकार का आभार जताया, जिसे पूर्व भाजपा सरकार ने वापिस ले लिया था। उन्होने नौतोड़ स्वीकृति के लिए समय सीमा बढ़ाने की भी अपील की ताकि छूटे हुए भूमिहीनों को लाभान्वित किया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *