कोटखाई में 8 करोड़ 50 लाख के विकासकार्यो का लोकार्पण

कोटखाई में 8 करोड़ 50 लाख के विकासकार्यो का लोकार्पण

शिमला: एक करोड़ 45 लाख की राशि से निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोटखाई के बनने से इस क्षेत्र के लोगों को घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, राजस्व एवं विधि मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने आज जुब्बल कोटखाई क्षेत्र में 8 करोड़ 50 लाख की लागत से निर्मित विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण व शुभारम्भ किया।

इसके बाद उन्होंने 75 लाख की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मंढोल तथा 18 लाख की लागत से निर्मित स्वास्थ्य उपकेंद्र सुड़ली का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक गा्रमवासी को घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है। इस स्वास्थ्य केंद्र के बनने से इस क्षेत्र के निवासियों को घर-द्वार पर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त होगी। कौल सिंह ठाकुर ने 2 करोड़ 98 लाख 48 हजार की लागत से निर्मित कोट-काचना सड़क का भूमि पूजन किया। उन्होंने बताया कि इस सड़क का निर्माण कार्य नाबार्ड के तहत विधायक प्राथमिकता के अंतर्गत होगा । इसके बाद उन्होंने जुब्बल से संतोषी नगर सड़क का भूमिपूजन किया। उन्होंने बताया कि 3करोड़ 29 लाख की लागत से निर्मित यह सड़क नाबार्ड के तहत विधायक प्राथमिकता से तैयार की गई है।

उन्होंने बताया कि जुब्बल कोटखाई में सड़कों के रखरखाव व मुरम्मत के लिए 10 करोड़ तथा विश्व बैंक द्वारा बागवानी के लिए 1115 करोड़ रूपए की राशि स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही खड़ा पत्थर, अणु व बागी में सीए स्टोर का निर्माण किया जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव एवं जुब्बल कोटखाई के विधायक रोहित ठाकुर ने बताया कि कोटखाई खनेटी सड़क के द्वितीय चरण के निर्माण कार्य के लिए 9 करोड़ 82 लाख रूपए की राशि की डीपीआर स्वीकृति के लिए तैयार कर ली गई है। इसी सड़क के प्रथम चरण के निर्माणकार्य के लिए 7 करोड़ 66 लाख रूपए स्वीकृती प्राप्त हो चुकी है तथा कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि कोटखाई तहसील के गुम्मा, देवगढ, गरावर, बागी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के लिए बजट स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है जिससे स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण कार्य को इसी बजट सत्र में पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोटखाई तहसील में बखोैल, रामनगर,देवरी खनेटी व पुड़ग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं ताकि इन क्षेत्रों के निवासियों को घर-द्वार पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *