"शिमला" के दर्शनीय स्थल

शिमला शहर के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण जनवरी 2017 में

शिमला: नगर निगम शिमला के अंतर्गत स्वच्छता शिकायत हेल्प लाईन नम्बर 1916 कार्य कर रही है और लोग नलकों में पानी का अनावश्यक बहाव, गंदगी अथवा मलवा फैंकना, गंदगी फैलाना, सीवरेज रिसाव तथा अवैध कब्जों एवं नियमों के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, डस्टबिन से बाहर कूडा-कर्कट फैंकना तथा नालियों में गंदगी फैंकने सम्बन्धी शिकायतों का भी हेल्प लाईन नम्बर पर पंजीकरण किया जा रहा है।

शिमला शहर के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी, 2017 में किया जाएगा। सर्वेक्षण का उद्देश्य नागरिकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना तथा नगरों एवं शहरों को रहने के लिए एक बेहतर स्थान बनाने की दिशा में समाज की प्रत्येक वर्ग को मिल-जुल कर कार्य करने के महत्व के बारे में जागरूक करना है।

यह जानकारी नगर निगम शिमला के आयुक्त पंकज राय ने दी। सर्वेक्षण का मकसद नगरों एवं शहरों में नागरिकों को प्रदान की जा रही सेवाओं में सुधार लाना तथा स्वच्छ शहरी स्थलों का सृजन करने के लिये स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न करना भी है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शिमला स्वच्छ मिशन आरम्भ किया जाएगा तथा स्कूल स्वच्छता समितियों का गठन किया जाएगा। प्रत्येक रविवार को सफाई का कार्यक्रम अभियान का हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता निर्देशों का एक कलेण्डर तैयार किया जाएगा तथा इसे प्रत्येक घर, शहर के लोगों व पर्यटकों में वितरित किया जाएगा, ताकि नगर निगम शिमला द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी लोगों को उपलब्ध हो सके तथा वे शिमला स्वच्छ मिशन में भागीदार बन सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *