इग्नू में प्रवेश  की अंतिम तिथि 15 नवम्बर तक बढ़ी

मतदाता सूची शुद्धिकरण हेतू बेबसाईट पर उपलब्ध

शिमला : जिला निर्वाचन अधिकारी रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार शिमला जिला में राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धिकरण अभियान के दौरान मतदाता सूचियों में 7,230 अशुद्धियां, 1463 धुंधले फोटो, 51,480 सम्पर्क संख्याएं तथा 830 विभिन्न प्रविष्ठियां सत्यापित की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि इस अभियान में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में छुटे हुए पात्र मतदाताओं का पंजीकरण, दो स्थानों पर दर्ज मतदाताओं, मृत या स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम हटाने, मतदाता सूची में विद्यमान धुंधली फोटो के स्थान पर नई फोटो लगाना तथा विभिन्न प्रकार की गलतियों को शुद्ध किया गया।

उन्होंने बताया कि जिला शिमला के सभी विधान सभा क्षेत्रों में विद्यमान मतदाता सूचियों में सभी मतदाताओं का विवरण निरीक्षण के लिए विभागीय बेबसाईट www.ceohimachal.nic.in पर उपलब्ध है। इस बेबसाईट को लिंक करके कोई भी नागरिक या राजनैतिक दल से सम्बन्धित व्यक्ति मतदाता सूची का अवलोकन कर सकता है। मतदाता सूची में किसी मतदाता से सम्बन्धित त्रुटि पाए जाने पर इसकी सूचना सम्बन्धित बूथ लेवल अधिकारी या निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के कार्यालय को दी जा सकती है।

भारत निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार मतदान केंद्रों के नक्शे, उपलब्ध सुविधाएं तथा अन्य जानकारी बूथ लेवल अधिकारियों के माध्यम से सत्यापन की जा रही है, जो विभाग की बेबसाईट पर उपलब्ध है। रोहन चंद ठाकुर ने शिमला जिला के सभी नागरिकों व राजनैतिक दलों से अनुरोध किया है कि वे अपने क्षेत्र की मतदाता सूची से मृतक, दोहरे पंजीकृत तथा स्थान छोड़ चुके मतदाताओं के नामों की जानकारी उक्त वैबसाईट के माध्यम से उपलब्ध करवाकर मतदाता सूची को त्रुटिरहित करवाने में अपना सहयोग दें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *