राज्यपाल ने की नई दिल्ली में प्रधानमंत्री से भेंट

प्रदेश हित से जुड़े मामलों पर की विस्तृत चर्चा

शिमला : राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भेंट कर हिमाचल के हित से जुड़े विभिन्न मुद्दों तथा सामाजिक सरोकार के अपने पांच एजेंडों को लेकर विस्तृत विचार-विमर्श किया। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री द्वारा प्रदेश से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं को हरी झण्डी देंने तथा विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लिए वित्तपोषण संबंधी स्वीकृतियों के लिए आभार व्यक्त किया। विशेषकर, सामरिक महत्व की लेह रेल परियोजना की स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं और इस दिशा में भी प्रदेश सरकार प्रयासरत है।

राज्यपाल ने प्रधानमंत्री को इस बात से अवगत करवाया कि पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता अभियान, गोपालन, शून्य बजट प्राकृतिक खेती, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा समरसता जैसे सामाजिक अभियानों को लेकर हिमाचल प्रदेश में व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इन मुद्दों को एक जन आंदोलन का रूप दिया जा रहा है और प्रदेश के लोग भी इन अभियानों से जुड़ रहे हैं। हर वर्ग का इनमें सहयोग मिल रहा है।

आचार्य देवव्रत ने प्रधानमंत्री को अवगत करवाया कि राज्य में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उन्होंने विशेष पहल की है, जिसके तहत हर व्यक्ति जन्मदिवस अथवा सालगिरह के मौके पर पौधा रोपण करेगा। इस अभियान के तहत, पांच-पांच गांव का एक समूह तैयार किया जाएगा जहां वन विभाग की खाली पड़ी भूमि पर जन्मदिवस अथवा सालगिरह के मौके पर कोई भी व्यक्ति वन विभाग के सहयोग से पौधारोपण करेगा, जिस पर उस व्यक्ति की नाम पट्टिका भी लगाई जाएगी। इस के अलावा, वन विभाग का कर्मचारी अथवा स्थानीय व्यक्ति स्वरोजगार के तौर पर इन पौधों की सुरक्षा व जीवंतता को भी सुनिश्चित बनाएगा। इस तरह, हरित आवरण को बढ़ाने में सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनकी इस पहल पर प्रदेश के वन विभाग ने सहमति प्रदान की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्यपाल को सामाजिक मुद्दों पर विशेष अभियान चलाकर लोगों को इनसे जोड़ने पर बधाई दी। उन्होंने इस दिशा में बेहतर कार्य के लिए राज्यपाल की सराहना की। उन्होंने सामाजिक चेतना के इन मुद्दों पर अपनी हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

71  −  69  =