शिमला कारगिल विजय दिवस पर वीर योद्धा सम्मानित

शिमला कारगिल विजय दिवस पर वीर योद्धा सम्मानित

शिमला: राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि वह राष्ट्र महान होता है जिसके युवा देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने के लिए तैयार रहते हैं। वही राष्ट्र विकास करता है और हर प्रकार से सुरक्षित होता है, जिसके नागरिकों में देश के लिए बलिदान की सोच हो। भारत में ऐसे वीरों की कमी नहीं है। राज्यपाल गत सायं शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में सिडार फिल्म द्वारा कारगिल विजय दिवस पर आयोजित ‘वीर योद्धा’ कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि कारगिल का युद्ध एक ऐसी घटना थी, जहां तमाम विकट परिस्थितयों के बावजूद हमारे वीर सैनिकों ने मौत को सामने देखते हुए भी पीठ नहीं दिखाई। बहादुरी का परिचय देते हुए उन्होंने पहाड़ की चोटी पर बैठे घुसपैठियों को खदेड़कर देश का गौरव बढ़ाया। उन्होंने देश के लिए अपना सर्वोच्च न्यौछावर करने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि आज वे हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन भावी पीढ़ी के लिए वे प्रेरणा के स्रोत हैं। उन्होंने युवाओं से इस परम्परा को हर हाल में कायम रखने का आहवान करते हुए कहा कि उन्हें देश की अखण्डता, आन, बान व शान के लिए हर कुर्बानी के लिए हमेशा तैयार रहना है।

राज्यपाल ने शहीद सैनिकों के परिजनों को नमन करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए राष्ट्र भक्ति के संस्कारों ने ही उनके बच्चों को महान बनाया। उन्होंने कहा कि देश का इतिहास वीरों का रहा है और आजादी की लड़ाई में असंख्य वीरों ने देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया, जिनपर हमें गर्व है।

आचार्य देवव्रत ने कहा कि कारगिल युद्ध के दौरान हिमाचल प्रदेश के वीर सैनिकों ने भी अदम्य साहस का परिचय दिया और कई जवानों ने देश के लिए बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 52 जवान कारगिल युद्ध के दौरान आरम्भ किए गए ‘आपरेशन विजय’ में शहीद हुए। उन्होंने कहा कि आपरेशन विजय के दौरान प्रदान किए गए चार परमवीर चक्र में से दो हिमाचल के बहादुर सैनिकों को दिए गए। कैप्टन विक्रम बतरा और हवलदार संजय

उन्होंने कहा कि हमारे देश के बहादुर सैनिक सीमाओं की रक्षा करने में सक्षम है और दुश्मन का मुकाबला करने के लिए हरदम तैयार हैं। उन्होंने कहा कि देश का हर नागरिक शहीदों के बलिदान को हमेशा याद रखेगा। इससे पूर्व, राज्यपाल ने ‘वीर योद्धा’ स्मारिका का विमोचन भी किया। इस मौके पर उन्होंने प्रदेश के 16 वीर सैनिकों को सम्मानित किया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा देश भक्ति पर आधारित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *