मुख्यमंत्री ने पैट प्रशिक्षण के लिए अनुमति का किया आग्रह

  • जावेडकर ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का दिया आश्वासन

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री वीरभद्र ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर से भेंट की तथा गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने संबंधी विभिन्न महत्वपूर्ण मामलों विशेषकर प्राथमिक सहायक अध्यापकों को प्रदेश में शिक्षा के अधिकार के प्रावधानों के कार्यान्वयन में आ रही चुनौतियों से निपटने के दृष्टिगत विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने पर चर्चा की।

वीरभद्र सिंह ने इस दौरान जावेडकर को केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री बनने पर बधाई दी। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है और प्रदेश सरकार निचले स्तर तक गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से इसमें सहयोग करने का भी आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पहले ही नियुक्त 1259 प्राथमिक सहायक अध्यापकों को 6 माह का विशेष प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि वे प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों में स्थित पाठशालाओं में बेहतर ढंग से शिक्षण कार्य कर सके। उन्होंने इस प्रशिक्षण के लिए विशेष अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने देश में पांचवीं तथा आठवीं कक्षाओं के स्तर में सुधार के लिए परीक्षाएं आयोजित करने का मामला भी उठाया और आग्रह किया। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से एसएसए, आरएमएसए और रूसा के तहत समय पर धनराशि जारी करने का भी आग्रह किया ताकि शिक्षा के क्षेत्र में विकास को जारी रखा जा सके। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश आवश्यक शिक्षा, रूसा व आरएमएसए इत्यादि के कार्यान्वयन में पहले ही श्रेष्ठ है।

वीरभद्र सिंह ने लड़कियों को विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा सुनिश्चित बनाने का मामला भी उठाया और केन्द्रीय मंत्री को प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा लड़कियों का शत-प्रतिशत नामांकन करने के लिए विभिन्न पग उठाए गए हैं। उन्होंने शिक्षण संस्थान खोलने के लिए उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने की आवश्यकता पर भी बल दिया ताकि विद्यार्थियों को उनके घरद्धार के निकट गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होने प्रदेश में और व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने का भी आग्रह किया ताकि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार के अवसर सुनिश्चित हो सके। जावेडकर ने मुख्यमंत्री को प्रदेश के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *