ईईएसएल ने उपभोक्ताओं को कहा नकली वेबसाइटों से सचेत रहने को

  • ईईएसएल ऐसे कार्यों में शामिल लोगों के खिलाफ करेगी सख्त कार्रवाई
ईईएसएल ऐसे कार्यों में शामिल लोगों के खिलाफ करेगी सख्त कार्रवाई

ईईएसएल ऐसे कार्यों में शामिल लोगों के खिलाफ करेगी सख्त कार्रवाई

नई दिल्ली: एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) ने उपभोक्ताओं को वैसे नकली वेबसाइटों, जो उजाला कार्यक्रम के तहत 9 वाट के एलईडी बल्ब की बिक्री कर रहे हैं, से सतर्क रहने को कहा है। ये वेबसाइटें ऊर्जा मंत्रालय के तहत आने वाले ईईएसएल कंपनी के उजाला कार्यक्रम के साथ संबद्ध नहीं हैं।

दो वेबसाइटें–– www.philips-led-at-10rs.inandpbs.twimg.com/media/CoGI9txWIAAybuk.jpg – एक रूपये में एलईडी बल्ब उपलब्ध कराने की बात कर उपभोक्ताओं को दिग्भ्रमित कर रही http://pibphoto.nic.in/documents/rlink/2016/jul/i201672501.jpgहै। ये कंपनियां न सिर्फ उजाला का लोगो इस्तेमाल कर रही हैं बल्कि उपभोक्ताओं को धोखा देने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर का भी इस्तेमाल कर रही हैं। ईईएसएल का ऐसे वेबसाइटों से कोई संबंध नहीं है और इनपर उपलब्ध लिंक-यूआरएल से भी किसी तरह के संबंध से भी पूरी तरह इंकार करती है। ईईएसएल या प्रधानमंत्री कार्यालय इस तरह के विज्ञापनों की सामग्री को समर्थन नहीं करता है और ऐसे वेबसाइट ईईएसएल और प्रधानमंत्री कार्यालय को बदनाम करने का एक प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा ईईएसएल ने ऐसे धोखाधड़ी करने वाले साइटों के बारे में पुलिस को सूचित कर दिया है और साथ ही इनको सार्वजनिक कर प्राथमिकी दर्ज करने को भी कह रही है।

ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार के अनुसार, “हमारी टीम संगठन द्वारा बनाये गये कड़े प्रक्रियाओं के आधार पर उस दिशा में काम कर रही है। हम ऐसे सभी कदाचारों पर नजर रखे हुए हैं जो हमारे उपभोक्ताओं और उत्पादों की गुणवत्ता प्रदान करने के ईईएसएल के अच्छे प्रयासों को नुकसान पहुँचा सकते हैं। इस तरह की धोखाधड़ी से निपटने के लिए हम सभी कानूनी प्रक्रियाएं अपना रहे है और साथ ही मीडिया के माध्यम से विज्ञापनों और सूचनाओं के जरिए उपभोक्ताओं को भी अवगत करा रहे हैं।हम उपभोक्ताओं से भी अपील करते हैं हैं कि वो उजाला के तहत मिलने वाले एलईडी बल्ब सिर्फ अधिकृत वितरण केन्द्रों से ही खरीदें।”

सिर्फ ईईएसएल ही अपने समर्पित और अधिकृत वितरण केन्द्रों के जरिए एलईडी बल्ब बांट रही है जिसकी पूरी सूचना www.ujala.gov.in वेबसाइट पर उपलब्ध है। अगर इसमें कोई भी परिवर्तन या बदलाव होता है तो ईईएसएल इसकी सूचना अपने उपभोक्ताओं को मीडिया के माध्यम से उपलब्ध करायेगी।अगर कोई भी उपभोक्ता ईईएसएल के अधिकृत वितरण केन्द्रों के अलावा कहीं से भी एलईडी खरीदता है तो उसके लिए ईईएसएल जिम्मेवार नहीं होगा।

ईईएसएल उपभोक्ताओं और आम लोगों से आग्रह करती है कि ऐसे किसी भी धोखे में ना आयें और इसकी सूचना ईईएसएल के ट्विटर हैंडल @ईईएसएल_इंडिया और www.facebook.com/EESLIndia पर दें। उपभोक्ता अपनी शिकायत ईमेल info@eesl.co.in के जरिए भी भेज सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *