सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के साथ विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक

  • सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक ने किया सभी विभागों संबंधित नीतियों, कार्यक्रमों, योजनाओं की प्रगति और उपलब्धियों के बारे में वास्तविक सूचना को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को उपलब्ध करवाने का आग्रह
  • : ताकि इन्हें आम लोगों की सुविधा के लिए किया जा सके प्रचारित
  • मल्होत्रा ने किया सूचना एवं जन सम्पर्क के आग्रह पर सभी विभागों से सम्पूर्ण व सही डाटा, सफलता की कहानियां तुरन्त उपलब्ध करवाने का आग्रह

शिमला: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने आज यहां प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों, बोर्डों तथा निगमों के नोडल अधिकारियों के साथ जन सम्पर्क के संदर्भ में एक बैठक आयोजित की। बैठक में मुख्यतः सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग व अन्य विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित कर प्रदेश सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों व कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित सूचनाओं का समय पर प्रभावी संप्रेषण को लेकर चर्चा हुई।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक दिनेश मल्होत्रा ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि विभाग संचार के विभिन्न साधनों के माध्यमों से सभी विभागों की सूचना के संप्रेषण के लिए नोडल एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने सभी विभागों संबंधित नीतियों, कार्यक्रमों, योजनाओं की प्रगति और उपलब्धियों के बारे में वास्तविक सूचना को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ताकि इन्हें आम लोगों की सुविधा के लिए प्रचारित किया जा सके।

मल्होत्रा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विकास के क्षेत्र में माडल राज्य बनकर उभरा है और प्रदेश में समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए विभिन्न नीतियां व कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ कीं गईं हैं। आज प्रदेश का देश भर में प्रमुख क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन है और अन्य राज्यों के मुकाबले प्रदेश के लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति बेहतर है। उन्होंने इन उपलब्धियों को निचले स्तर तक प्रचारित करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि लोग सरकार से मिल रही सुविधाओं से अवगत होकर उनका लाभ उठा सकें।

उन्होने कहा कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग सभी विभागों को उनकी प्रगति व उपलब्धियों का इलैक्ट्रानिक व प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रभावी ढंग से प्रचारित करेगा। यह विशेषज्ञता से कार्य कर रहा है और विभाग के पास प्रदेश सरकार की नीतियों के प्रचार के लिए विभिन्न इकाइयां है, जो सरकार की उपलब्धियों को वीडियो एवं आडियो वृत्तचित्रों, प्रेस विज्ञप्तियों, फीचर, विज्ञापन व अन्य प्रकाशनों के माध्यम से प्रचारित कर रहा है। विभागों को अपनी उपलब्धियां प्रचारित करने के लिए सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की विशेषज्ञता का लाभ उठाकर लक्षित लोगों तक सरकार की योजनाओं को पहुँचाने के साथ-साथ उनमें सकारात्मक प्रभाव उत्पन्न कर सकते हैं।

मल्होत्रा ने कहा कि विभागों को अपनी गतिविधियों को मीडिया में प्रेस विज्ञप्ति, फीचर व प्रेस वार्ताओं के माध्यम से प्रचारित करने के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारियों व प्रेस सम्पर्क कार्यालयों से भी सम्पर्क करना चाहिए। उन्होंने कहा कि विभागों को आॅडियो डाक्यूमेंटरी का लाभ उठाने के लिए आगे आना चाहिए, जो इस पहाड़ी राज्य में संचार का सबसे प्रभावी माध्यम है।

उन्होंने कहा कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, विभागाध्यक्षों व नोडल अधिकारियों को साक्षात्कारों के लिए आमंत्रित करेगा ताकि संबंधित विभागों की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाया जा सके। मल्होत्रा ने सूचना एवं जन सम्पर्क के आग्रह पर सभी विभागों से सम्पूर्ण व सही डाटा, सफलता की कहानियां तुरन्त उपलब्ध करवाने का आग्रह किया ताकि विभाग प्रभावी प्रचार के लिए इनका उपयोग कर सके। बैठक में विभिन्न विभागों व संगठनों के नोडल अधिकारियों ने बहुमूल्य सुझाव दिए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *