ऑनलाइन शॉपिंग में गिफ्ट के चक्कर में शिमला के डॉक्टर के साथ 2.15 लाख ठगे

हि.प्र. लोकसेवा आयोग उम्मीदवारों की सहायता के लिए आरम्भ करेगा ‘मोबाईल ऐप‘

शिमला: हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष के. एस. तोमर ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की राज्य इकाई (एनआईसी) को एक माह के भीतर ‘मोबाईल ऐप‘ विकसित करने को कहा है। इसके बन जाने से आयोग द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न लिखित परीक्षाओं में भाग लेने वाले हजारों उम्मीदवारों को लाभ होगा।

तोमर ने आज यहां जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने इस बारे राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी श्री अजय सिंह चाहल व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की है। उन्होंने कहा कि एनआईसी द्वारा आश्वासन दिया है कि आयोग की आवश्यकतानुसार नया मोबाईल ऐप को शीघ्र विकसित कर दिया जाएगा।

नए ‘मोबाईल ऐप‘ को आयोग में विस्तृत चर्चा के उपरान्त ही लागू किया जाएगा। नए मोबाईल ऐप में अनेक प्रकार की उपयोगी सुविधाएं उपलब्धि होगी, जिससे आयोग द्वारा जो भी सूचना आयोग की वैबसाईट पर डाली जाएगी, उसकी जानकारी इच्छुक उम्मीदवारों को तुरन्त उपलब्ध हो सकेगी। इस सेवा से उम्मीदवारों को प्रार्थना पत्र, परीक्षा स्थल, परीक्षा समय, तिथि, साक्षात्कार व परिणाम संबंधित जानकारी उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि इस ऐप से आरम्भ होने से आयोग में परीक्षा देने वाले इच्छुक उम्मीदवारों, विशेषकर दूर-दराज क्षेत्र से सम्बन्धित उम्मीदवारों को तुरन्त सूचना उपलब्ध हो सकेगी और इन क्षेत्रों के उम्मीदवारों को डाक विभाग द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं के लिए निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। तोमर ने इस सेवा के तकनीकी पक्ष की जानकारी देते हुए कहा कि शुरू में ‘मोबाईल ऐप‘ एंड्राॅयड प्लैटफार्म पर कार्य करेगा। उम्मीदवारों को अपने मोबाईल पर इन्टरनेट जैसी सुविधा का प्रयोग करना होगा, ताकि वे अपने आवेदनों को आनलाईन जमा करना और उनके आवेदनों पर आयोग द्वारा क्या कार्यवाई की जा रही है, से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध होती रहेगी। इसके अतिरिक्त, आयोग द्वारा नई सूचनाओं के अलर्ट भी उपलब्ध होते रहेगें।

इस सेवा के आरम्भ होने से उम्मीदवारों को रिक्तियों की अधिसूचनाएं, उन की खोज एवं ऑनलाइन आवेदन करना तथा अधिसूचना अलर्ट जैसे कि विज्ञापन, प्रैस नोट, परिशिष्ट, शुद्धिपत्र, परिणाम, आवेदनों की स्वीकृति/अस्वीकृति इत्यादि की जानकारी उपलब्ध होगी और उम्मीदवारों को तत्काल आयोग की वैबसाईट से वाछिंत सूचनाएं उपलब्ध होगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *