जुब्बल में विभिन्न कार्यों के लिए 8 करोड़ रूपये का प्रावधान

शिमला: जुब्बल नगर में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 8 करोड़ रू. की राशि का प्रावधान किया गया है । यह जानकारी आज मुख्य संसदीय सचिव (कृषि) रोहित ठाकुर ने जुब्बल प्रवास के दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल में 19 वर्ष से कम आयु वर्ग के खण्ड स्तरीय छात्राओं के खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर कही। उन्होंने बताया कि जुब्बल नगर को जोड़ने वाली सड़क के सुधार के लिए 3 करोड़ 50 लाख रू. की राशि स्वीकृत की गई है, जबकि जुब्बल के 2 पुलों के निर्माण के लिए 3 करोड़ रू. का प्रावधान किया गया है। पशु औषद्यालय निर्माण के लिए टैण्डर आमंत्रित किए गए है, जिसके लिए 25 लाख रू. की राशि का प्रावधान किया गया है । इसी कड़ी में 70 लाख रू. की राशि से बनने वाले जुब्बल डविजन भवन का कार्य प्रगति पर है।

उन्होंने बताया कि बागवानी कार्यालय के लिए भी 48 लाख रू. की राशि स्वीकृत की गई है, इसका निर्माण कार्य प्रगति पर है तथा चिकित्सकों के आवास के लिए 25 लाख रू. की राशि प्राप्त की जा चुकी है और कार्य प्रगति पर है। उन्होंने आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) जुब्बल में 84 लाख 63 हजार रू. की राशि से बनने वाले विज्ञान ब्लॉक तथा 72 लाख 30 हजार रू. की राशि से बनने वाले छात्रावास भवन का शिलान्यास भी किया। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए राशि स्वीकृत की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा, प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अभी तक 35 महाविद्यालय प्रदेश में खोले गए है जिसमें एक महाविद्यालय जुब्बल-कोटखाई चुनाव क्षेत्र के टिक्क्र में खोला गया है। यह ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धी है।

रोहित ठाकुर ने कहा कि मेरे पूर्व व वर्तमान कार्यकाल के दौरान जुब्बल कोटखाई क्षेत्र में 33 वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं खोली गई हैं। उन्होंने बताया कि ठियोग-हाटकोटी सड़क का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है, सेब सीजन के दौरान बागवानों को अपने-अपने उत्पाद मण्डियों तक ले जाने के लिए मुख्य सड़कों के अतिरिक्त सम्पर्क सड़कों पर भी विशेष कदम उठाए गए है और विभाग के अधिकारियों को सड़कों के उचित रख-रखाव के लिए दिशा-निर्देश दिए गए है। उन्होंने बताया कि इस खेल-कूद प्रतियोगिता में जुब्बल खण्ड के 22 स्कूलों के 330 छात्राओं ने बॉलीबाल, कब्बडी, बैडमिन्टन, खो-खो तथा सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं में भाग लिया।

इस अवसर पर उन्होंने विजेताओं को पुस्कार वितरित किए जिसमें भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरस्वती नगर प्रथम, हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल द्वितीय, एकल लोक गायन प्रतियोगिता में हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरोट द्वितीय, शास्त्रीय गीत प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) जब्बल प्रथम, हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल द्वितीय स्थान पर रहे। इसी प्रकार समूह गान प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) जुब्बल प्रथम, हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल द्वितीय, लोक नृत्य प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) जुब्बल प्रथम तथा हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल द्वितीय, एकांकी प्रतियोगिता में हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरस्वती नगर द्वितीय स्थान पर रहे। बॉलीबाल खेल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जुब्बल प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धाड़ीरावत द्वितीय, कब्बडी खेल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मण्डोल प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नन्दपुर द्वितीय, खो-खो खेल प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला झड़ग नकराड़ी प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गिलटाड़ी द्वितीय तथा बैडमिन्टन खेल प्रतियोगिता में हिल इन्टरनेशनल पब्लिक स्कूल जुब्बल ने प्रथम व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धाड़ीरावत ने द्वितीय पुरस्कार हासिल किया ।

इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य एन.एस. झोहटा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और स्कूल की गतिविधियों की जानकारी दी ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *