स्वास्थ्य स्मार्ट कार्ड बनाने का कार्य जारी : उपायुक्त

  • योजना के अन्तर्गत स्मार्ट कार्ड धारक परिवार के पांच सदस्यों का ईलाज आम बीमारी की अवस्था में पंजीकृत अस्पताल में भर्ती होने पर 30, 000 रू. तक मुफ्त
  • अतिरिक्त गंभीर बीमारी की स्थित में यदि कोई सदस्य अस्पताल में भर्ती होता है तो यह सीमा 1,75,000 रू.

शिमला: मुख्यमंत्री राज्य स्वास्थ्य देखभाल योजना के अन्तर्गत जिला शिमला में र्स्माट कार्ड बनाने का काम जारी है जिसके अन्तर्गत 3069 कार्ड बनवाएं जा चुके है। यह जानकारी आज उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण शिमला रोहन चंद ठाकुर ने आज यहां दी।

उन्होंने बताया कि विकास खण्ड रामपुर में 23 जुलाई, जुब्बल, ठियोग व नारकण्डा में 30 जुलाई तक बनाए जाएंगे। इसी प्रकार रोहडू में यह कार्य 21 जुलाई से 4 अगस्त, चौपाल में 26 जुलाई से 10 अगस्त, डोडरा क्वार में 2 अगस्त से 6 अगस्त व छौहारा में 8 अगस्त से 20 अगस्त, 2016 तक बनावाएं जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत 80 वर्ष से अधिक वरिष्ठ नागरिक, एकल महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता, अविवाहित एवं गुमशुदा पति),70 प्रतिशत से अधिक अक्षम व्यक्ति, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका, अंशकालिक कर्मचारी, दैनिक वेतन भोगी, अनुबन्ध कर्मचारी (केवल हि.प्र. सरकार के, बोर्ड, निगम एवं स्वायत निकायों में कार्यरत कर्मचारी) तथा मिड-डे मिल कार्यकर्ताओं जो कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आर.एस.बी.वाई.) या अन्य किसी चिकित्सा प्रतिपूर्ति योजना के अन्तर्गत नहीं है, के स्मार्ट कार्ड बनाये जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत स्मार्ट कार्ड धारक परिवार के पांच सदस्यों का ईलाज आम बीमारी की अवस्था में पंजीकृत अस्पताल में भर्ती होने पर 30, 000 रू. तक मुफत किया जाएगा । इसके अतिरिक्त गंभीर बीमारी की स्थित में यदि कोई सदस्य अस्पताल में भर्ती होता है तो यह सीमा 1,75,000 रू. है । कार्ड बनाने के लिए आरटीएस सौलयूशन प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी का चयन प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है ।

इसी प्रकार इस योजना के तहत स्माट कार्ड की वैधता पांच वर्ष होगी और स्मार्ट कार्ड को तीसरे वर्ष नवीनीकृत करवाना होगा। स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए पात्र लाभार्थियों को पंजीकरण फॉर्म भर कर (फार्म वेबसाईट www.nrhmhp.gov.in पर उपलब्ध है )तथा फोटो पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/पैनकार्ड/ राशन कार्ड बनवाने के लिए परिवार के पांच सदस्यों का आना अनिवार्य है। योजना का लाभ लेने के लिए चयनित वर्ग आना स्मार्ट कार्ड अवश्य बनवाएं। अधिक जानकारी के लिए टॉल फ्री नम्बर- 1800 301 00334 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *