मुख्यमंत्री ने की रोहड़ू क्षेत्र में 5.81 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं समर्पित

  • मुख्यमंत्री का शिक्षण तथा स्वास्थ्य अधोसंरचना सुदृढ़ करने पर बल
  • धमवाड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा
  • लोअर कोटी में रा.व.मा.पा. के विज्ञान खण्ड भवन का लोकार्पण

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त संख्या में शिक्षा एवं स्वास्थ्य संस्थान खोले गए हैं तथा अब इन्हें और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री आज शिमला जिले के रोहड़ू क्षेत्र के संदासू में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोहड़ू अस्पताल को स्तरोन्नत कर यहां 200 बिस्तरों की सुविधा प्रदान की जाएगी, ताकि क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान अस्पताल के अतिरिक्त भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार संदासू स्थित नए लोकार्पित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को भी पर्याप्त मात्रा में चिकित्सकों व पैरा-मेडिकल स्टाफ उपलब्ध करवाकर सुदृढ़ किया जाएगा, ताकि यह स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र के लोगों की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा कर सकें। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में छह मेडिकल काॅलेज हैं, जिनमें से चम्बा, हमीरपुर व नाहन मेडिकल काॅलेज को शीघ्र क्रियाशील कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त, मण्डी जिले के नेरचैक स्थित ई.एस.आई.सी. मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल को भी क्रियाशील किया जाएगा तथा सोमवार को इस अस्पताल को राज्य सरकार को सौंपने के लिए ई.एस.आई.सी. व प्रदेश सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि जहां तक रोहड़ू क्षेत्र में शिक्षण संस्थानों को स्थापित करने का सवाल है, यहां पर पर्याप्त मात्रा में शिक्षण संस्थान हैं। उन्होंने कहा कि सीमा तथा सरस्वती नगर में राजकीय महाविद्यालय कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने रामपुर सहित इन महाविद्यालय को खोलने का विरोध किया था तथा आज भी भाजपा शिक्षण संस्थानों को खोलने का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज सीमा तथा रामपुर काॅलेज में विद्यार्थियों की संख्या 4000 से अधिक है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, रोहड़ू में पाॅलीटेक्निक काॅलेज क्रियाशील है, जो क्षेत्र के युवाओं को बेहतर इंजीनियरिंग शिक्षा उपलब्ध करवा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षण तथा स्वास्थ्य संस्थान पर्याप्त मात्रा में हैं और अब इनमें उचित अधोसंरचना विकसित कर और अधिक सुढृढ़ करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत तागणू-जांगलिक के दिऊदी (अमलाटू) में 1.06 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन, 1.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संदासू तथा 85 लाख रुपये की लागत से निर्मित वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लोअर कोटी के विज्ञान खण्ड के भवन का भी लोकार्पण किया। उन्होंने 2.70 करोड़ रुपये की लागत से स्तरोन्नत होने वाली बखिरना-मेंदली-कोटसेरी सड़क का भूमि पूजन भी किया। मुख्यमंत्री ने डोडरा-क्वार की ग्राम पंचायत जाखा की माध्यमिक पाठशाला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने दिऊदी में जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने धमवाड़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, गुम्मा और पेखा के तांगणू में वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के अतिरिक्त भवन के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को एक माह के भीतर सड़क से जोड़ने तथा गेट का निर्माण व इसके परिसर के सौंदर्यीकरण के भी निर्देश दिए। उन्होंने गुम्मा क्रैशर से टिक्करी तक सड़क निर्माण का कार्य अविलम्ब पूरा करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने जांगलिक से तांगणू तक नई सड़क के निर्माण के भी निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण के अधिकारियों को धमवाड़ी-पेखा-दिऊदी सड़क के ग्रेड में सुधार करने के भी निर्देश दिए।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *