मुख्यमंत्री ने किया लॉरेटो कान्वेंट ताराहाल के नए खंड का लोकार्पण, स्कूल के लिए की 40 लाख की घोषणा

मुख्यमंत्री ने किया लॉरेटो कान्वेंट ताराहाल के नए खंड का लोकार्पण, स्कूल के लिए की 40 लाख की घोषणा

मुख्यमंत्री ने किया लॉरेटो कान्वेंट ताराहाल के नए खंड का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया लॉरेटो कान्वेंट ताराहाल के नए खंड का लोकार्पण

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिहं ने कहा कि आरम्भ से ही लॉरेटो कान्वेंट ताराहाल स्कूल ने शिक्षा के उच्च स्तर तथा सांस्कृतिक विरासत को कायम रखा है और लड़कियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने वाला यह एक उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व उनकी धर्म पत्नी प्रतिभा सिंह अध्यक्ष राज्य रेडक्रास सोसायटी अस्पताल कल्याण शाखा को आज सिस्टर ‘गोंजेगा’ के नाम पर नव निर्मित खंड के उद्घाटन के लिए बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया था। इस खंड का नाम गोंजेगा ब्लाक’ रखा गया है। इस खंड के निर्माण पर लगभग 16 करोड़ रुपये की राशि खर्च हुई है। मुख्यमंत्री ने स्कूल प्रशासन एवं बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि इससे स्कूल के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ा है, जिसका उल्लास मनाया जाना चाहिए। उन्होंने स्कूल के लिए 40 लाख रुपये देने की घोषणा की।

वीरभ्रद सिंह ने कहा कि शिमला में लड़कों व लड़कियों के लिये कुछ ही पुरानी विश्व स्तरीय पाठशालाएं हैं, जो बच्चों की शिक्षा की आवश्कताओं को पूरा कर रही हैं, और ताराहाल भी इन चुनिन्दा पाठशालाओं में हैं। मुख्यमंत्री ने पुराने संस्मरणों को ताजा करते हुए कहा कि अतिरिक्त खंड के निर्माण का विचार सिस्टर अनिता बोरगैन्जा का था, जिन्होंने आठ साल पूर्व इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी थी, इसलिए यहां उनका उल्लेख किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्कूल स्टाफ, विद्यार्थियों तथा परिजनों का संगठित योगदान सराहनीय हैं, जिन्होंने इस सपने को पूरा करने में बराबर का योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री ने इस भव्य भवन के निर्माण में योगदान देने वाले सभी व्यक्तियों को बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर डाक विभाग के एक विशेष कवर का भी विमोचन किया।

सिस्टर अनिता बोरगैन्जा ने मुख्यमंत्री को स्कूल के अतिरिक्त भवन के निर्माण की योजना स्थल बैडमिंटन कोर्ट में वर्ष 2008 के

मुख्यमंत्री ने इस भव्य भवन के निर्माण में योगदान देने वाले सभी व्यक्तियों को बधाई दी

मुख्यमंत्री ने इस भव्य भवन के निर्माण में योगदान देने वाले सभी व्यक्तियों को बधाई दी

दौरान भू-स्खलन से हुए नुकसान के कारण उत्पन्न बाधाओं एवं किये गए प्रयासों से भी अवगत करवाया। उन्होंने उदारतापूर्वक आर्थिक सहयेाग के लिये मुख्यमंत्री का आभार जताया। इससे पूर्व, स्कूल की प्रधानाचार्य सिस्टर स्टेफिनी रोड्रिग्ज ने वीरभद्र सिंह और प्रतिभा सिंह का स्वागत किया और उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर पाठशाला की वरिष्ठ व कनिष्ठ छात्राओं ने कन्या भ्रूण हत्या पर नाटिका मचन व स्कूल के रॉक बैंड प्रदर्शन सहित मनमोहक सांस्कतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसको सभी ने खुले मन से सराहा।

चंडीगढ़ और शिमला डायोसिस के बिशप इग्नेटियस मेसकेरिनस, महापौर संजय चौहान, उप महापौर टिकेन्द्र पंवर, मुख्य महा-डाकपाल मेजर जनरल ए.के. शौरी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थत थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *