विस अध्यक्ष का तपोवन में राष्ट्रीय ई.विधानसभा अकादमी खोलने का आग्रह

शिमला: विधानसभा अध्यक्ष बी.बी.एल. बुटेल ने केन्द्रीय संसदीय मामले राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से विधानसभा परिसर तपोवन (धर्मशाला) में राज्य सरकार के राष्ट्रीय ई-विधानसभा अकादमी खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया।

बुटेल ने यह मांग आज नई दिल्ली में राज्य विधानसभा की ई-गवर्नेंस समिति की नकवी से भेंट के दौरान की। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को अवगत करवाया कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के दो परिसर हैं, एक शिमला में और दूसरा धर्मशाला में। उन्होंने कहा कि वर्तमान में तपोवन में केवल मात्र शीतकालीन सत्र का आयोजन किया जा रहा है और शेष अवधि में इस परिसर का उपयोग नहीं हो पा रहा है, इसलिए परिसर में नेशनल ई-विधान अकादमी की स्थापना की जा सकती है जिसके लिए संसदीय कार्य मामले मंत्रालय को पहले ही राज्य सरकार ने प्रस्ताव भेजा है। उन्होंने कहा कि संसद सदस्यों, विधायकों तथा विधानसभा के अधिकारियों को ई-विधानसभा प्रणाली का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

नकवी ने कहा कि राज्य सरकार के प्रस्ताव पर सैद्धांतिक मंजूरी पहले ही प्रदान की जा चुकी है तथा समझौता ज्ञापन की शर्तें तैयार करने के लिए प्रक्रिया शीघ्र आरम्भ की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी परियोजना केन्द्र सरकार द्वारा वित्त पोषित की जाएगी। समिति ने हिमाचल प्रदेश में ई-विधानसभा प्रणाली की प्रस्तुित दी, जिसकी सराहना की गई।

इस अवसर समिति के सदस्यों में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गुलाब सिंह ठाकुर तथा पूर्व उपाध्यक्ष रिखी राम कौंडल भी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *