सरकार ने दी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के एक प्रस्ताव को मंजूरी

सरकार ने FDI नीति में किए बड़े बदलाव, डिफेंस और एविएशन में 100% FDI को दी मंजूरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने विदेश पूंजी निवेश यानि (FDI) पर बड़ा फैसला लिया है। उसने एफडीआई नीति में बड़े बदलावों को मंजूरी दे दी है। सरकार ने रक्षा क्षेत्र में सौ फीसदी एफडीआई को मंजूरी दी है। रक्षा के साथ एविएशन के क्षेत्र में भी सौ फीसदी विदेशी पूंजी निवेश को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है।सरकार का मकसद देश में और अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करना है। सरकार ने डिफेंस, सिविल एविएशन, भारत में बने फूड प्रोडक्‍ट्स, ब्रॉडकास्टिंग कैरिएज सर्विसेज और एनिमल हस्‍बेंडरी में 100 फीसदी विदेशी निवेश को हरी झंडी दे दी है।

भारत में बनने वाले खाद्य उत्‍पादों पर 100 फीसदी विदेशी निवेश को सरकार ने मंजूरी दी है। इसमें ई-कॉमर्स के उत्‍पाद भी शामिल होंगे। नीति में बदलाव करते हुए रक्षा क्षेत्र में FDI की 49 फीसदी सीमा को खत्‍म कर दिया गया है। इसके अलावा फार्मा की ग्रीनफील्ड में भी 100% FDI सरकार ने मंजूर की है। ब्राउनफील्ड में भी सौ फीसदी विदेशी पूंजी निवेश को सरकार ने मंजूरी दी है। पशुपालन में भी केंद्र सरकार ने 100% FDI मंजूर की है।DTH, केबल नेटवर्क, टीवी और मोबाइल में भी सरकार ने सौ फीसदी विदेशी पूंजी निवेश मंजूर कर दिया है।

इससे पूर्व सरकार ने ऑनलाइन खुदरा बाजार मंच (ई-कॉमर्स) के क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति दी थी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *