मुख्यमंत्री ने की शिलाई विधानसभा क्षेत्र में 27 करोड़ की परियोजनाएं लोकार्पित

  • कमराऊ मे तहसील कार्यालय की घोषणा
  • कफोटा को मिला प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व 33 के.वी. विद्युत उप-केन्द्र
  • शिलाई व रोनहाट में खोली जाएंगी आईटीआई

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस स्वच्छ राजनीति में विश्वास करती है और क्षेत्र, धर्म की राजनीति नहीं करती तथा न ही लोगों को जाति के आधार पर बांटने में विश्वास करती है। वह आज जिला सिरमौर में शिलाई में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि घटिया राजनीति की शरण में वही जाते हैं, जो लोगों के कल्याण के बजाय अपने हित सिद्ध करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम लोगों की स्वेच्छा से सेवा करते हैं। उन्होंने कहा कि श्री प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में भाजपा की दो बार सरकारें बनीं और उन्होंने मेरे खिलाफ झूठे मामले बनाए तथा दोनों ही बार सेशन ट्रायल से गुजरे और पाक साफ होकर निकले। अब उनके आय कर मामले की तीन जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं, जो अपने आप में हैरानी की बात है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस हमेशा ही लोगों का समग्र विकास कर सशक्त करने की नीति पर विश्वास करती रही है और लोगों को आधारभूत सुविधाएं व गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के प्रति वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति शिक्षित हो और देश का जिम्मेवार नागरिक बनकर राष्ट्र निर्माण में अपना सहयोग दे। उन्होंने कहा कि शिक्षित समाज की राष्ट्र के विकास में अग्रणी भूमिका रहती है और इसीसे खुशहाली सुनिश्चित होती है। विपक्ष द्वारा शिक्षण संस्थानों को खोलने के लिए आलोचना की जा रही है, परन्तु मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि कांग्रेस ने हमेशा ही शिक्षित समाज व प्रदेश के समग्र विकास का सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 113 महाविद्यालय हैं, जिनमें से अधिकांश कांग्रेस शासनकाल के दौरान खोले गए इसके अतिरिक्त प्रदेश में 15534 पाठशालाएं हैं। ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्रों में अधिकतर स्कूल खोले व स्तरोन्नत किए गए हैं, जिनसे विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों को लाभ मिला है। प्रदेश सरकार राज्य के ऐसे दूरदराज क्षेत्रों में स्कूल खोलने के प्रति वचनबद्ध है, जहां पर मात्र तीन विद्यार्थी भी हों।

मुख्यमंत्री ने अपनी समृद्ध संस्कृति, रीति-रिवाजों, परम्पराओं व बोलियों के सरंक्षण पर बल दिया तथा कहा कि यह हमारी पहचान है। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति व समाज की पहचान केवल उसकी समृद्ध संस्कृति व भाषा से ही होती है। उन्होंने कहा कि जो वे सभ्यताएं नष्ट हो गईं, जो अपनी संस्कृति व परम्परा को सरंक्षित करने में असफल रहीं। उन्होंने कहा कि वह लोगों से मिलने में विश्वास रखते हैं ताकि विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे विकास को जान सकें और लोगों की समस्याओं का समाधान उनके घरद्वार के निकट सुनिश्चित बना सकें। इसी कारण वह प्रदेश के सभी क्षेत्रों का नियमित दौरा करते हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही नाहन में मेडिकल काॅलेज स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए 189 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा हमीरपुर और चम्बा में भी मेडिकल काॅलेज खोले जा रहे हैं। मण्डी जिला के नेरचैक स्थित ईएसआईसी मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल को सरकार अपने अधीन ले रही है और सरकार सिरमौर जिला के धौलाकुआं में भारतीय प्रबन्धन संस्थान खोला जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाएं

  • मुख्यमंत्री ने कमरऊ उप-तहसील से तहसील करने की घोषणा की।
  • मुख्यमंत्री ने की प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कफोटा को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्तरोन्नत करने की घोषणा।
  • कफोटा में 33 केवी विद्युत उप-केन्द्र खोलने की घोषणा।
  • राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कामराऊ में इस शैक्षणिक सत्र से विज्ञान कक्षाएं आरम्भ।
  • चूड़ेश्वर मंदिर जमना में सराय निर्माण के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा।
  • रोनाट में आईटीआई खोलने की घोषण
  • शिलाई में मिनी सचिवालय
  • पनोग में 33 के.वी. का विद्युत उपकेन्द्र
  • टिम्बी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र
  • ग्राम पंचायत अजरोली के जसवी में स्वास्थ्य उप केन्द्र
  • शिलाई के कतियाना के लिए उठाऊ पेयजल योजन
  • राजकीय उच्च पाठशाला चोकी मरगवाल, खरखान, अजरोली और धार को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करना
  • राजकीय माध्यमिक पाठशाला पोटा मानल, धमून, धार को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत
  • ग्राम पंचायत शिरी क्यारी की प्राथमिक पाठशाला बपी ग्राम पंचायत लोजाकी मानल महल, ग्राम पंचायत क्यारी गुंदाह की कुरया तथा ग्राम पंचायत के लानी प्राथमिक पाठशाला को माध्यमिक पाठशाला करने
  • ग्राम पंचायत क्यारी गुंदाह के काथना ग्राम पंचायत मिलाह के पटना, ग्राम पंचायत रास्त के बारी, ग्राम पंचायत पनोह के केदारी, ग्राम पंचायत जखनादो के कुफोटी ग्राम पंचायत के सुनहोर तथा ग्राम पंचायत कोरगा के पुनबहार में नए प्राथमिक पाठशाला खोलने की घोषणा
  • आईटीआई भवन शिलाई के लिए दो करोड़ रुपये की राशि
  • शिलाई क्षेत्र के शहीद कल्याण सिंह सड़क के निर्माण के लिए 55 लाख रुपये
  • थोंटा-जखाल सड़क के निर्माण के लिए 1.70 करोड़ रुपये
  • शिलाई डिग्री कालेज के लिंक रोड़ को पक्का करने क लिए 1.36 करोड़ रुपये
  • मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को लम्बे समय पहले स्वीकृत की गई आन्ध्रा-कुमला और नेड़ा-बासा सड़कों के निर्माण के लिए वन स्वीकृति शीघ्र दिलाने के निर्देश दिए ताकि इन सड़कों का निर्माण कार्य आरम्भ किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को श्रीरेणुकाजी को जोड़ने वाले सतोण-चाॅंदनी सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए जिसके लिए तीन करोड़ रुपये पहले ही जाी किए जा चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान कमरऊ और कफोटा में भी जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि पावंटा-शिलाई-रोहड़ू सड़क राष्ट्रीय उच्च मार्ग घोषित किया गया है, इसे शीघ्र ही पक्का कर दिया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर शमाह गांव के 36 से अधिक परिवारों को भूमि आवंटन सम्बन्धी कागजात भी वितरित किए। प्रत्येक परिवार को तीन बिस्वा भूमि आवंटित की गई है। इस गांव में भू-स्खलन हो रहा है और यहां रह रहे लोगों को पावंटा में पुनर्वास किया गया है। कफोटा महाविद्यालय भवन के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है और इसके लिए गांववासियों द्वारा 32 बीघा जमीन स्वेच्छा से दान की गई है।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 75.80 रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कफोटा में नवनिर्मित विज्ञान खण्ड का शुभारम्भ किया। उन्होंने 2.19 करोड़ रुपये की लागत से जमना गांव में निर्मित रंगुआ-पवार जल आपूर्ति योजना का भी लोकार्पण किया। इस योजना से क्षेत्र के 3850 से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने 72.82 लाख रुपये की लागत से निर्मित बाली-कोटी उठाऊ पेयजल योजना का भी शुभारम्भ किया।

मुख्यमंत्री ने स्तोन-पोका सड़क पर 75.45 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुल की आधारशिला रखी। उन्होंने 1.31 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले कमरऊ पेयजल योजना की भी आधारशिला रखी। इस योजना के निर्माण कार्य पूरा होने से क्षेत्र की 4200 से अधिक जनसंख्या लाभान्वित होगी। उन्होंने 6 करोड़ रुपये की लागत से कफोटा में बनने वाले औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने 15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय महाविद्यालय कफोटा के भवन की भी आधारशिला रखी। उन्होंने जखाना में 42.78 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन की भी आधारशिला रखी। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने इस अवसर पर शिलाई क्षेत्र की पेयजल सम्बन्धी योजनाओं को पूरा करने का आश्वासन दिया तथा कहा कि क्षेत्र के सभी घरों को शीघ्र ही पर्याप्त मात्रा में पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों के दौरान 773 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 6949 बस्तियों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इसके अतिरिक्त 10586 हेक्टेयर क्षेत्र को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण पर भी बल दिया।

रोजगार सृजन एवं संसाधन मोबलाइजेशन के अध्यक्ष हर्षवर्द्धन चैहान ने शिलाई विधानसभा क्षेत्र में 27 करोड़ रुपये की परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *