प्रदेश में सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों की बदौलत आज हिमाचल विकास के क्षेत्र में अग्रणी राज्य: मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने चौपाल विधानसभा क्षेत्र में किया विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण
  • चौपाल विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न स्कूल स्तरोन्नत
  • नेरवा में हि.प.परिवहन निगम के डिपो का लोकार्पण
  • विकासात्मक कार्यों की समीक्षा के लिए बैठक आयोजित

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में सत्तासीन रही कांग्रेस सरकारों की बदौलत आज हिमाचल प्रदेश छोटे राज्यों की श्रेणी में विकास के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बन कर उभरा है और अब उनकी सरकार प्रदेश को देश भर के अग्रणी राज्य की श्रेणी में देखना चाहती है, जिसके लिए सरकार प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि प्रदेश में विकास के अनेक मील पत्थर स्थापित हुए हैं, परन्तु फिर भी प्रदेश को पूर्ण विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरन्तर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने हमेशा ही रचनात्मक सुझाव का स्वागत किया है और प्रदेश के लोगों के कल्याण व विकास के लिए हमेशा ही सकारात्मक सोच को अपनाया है, जो विकास की दिशा में प्रदेश सरकार के दृष्टिकोण को दर्शाती है। मुख्यमंत्री गत सायं शिमला जिले के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के नेरवा में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने लोक निर्माण विभाग को नेरवा डिग्री कॉलेज के शेष निर्माण कार्य को तीन माह के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए, जिसके लिए धनराशि पहले ही जारी कर दी गई है। क्षेत्र के लोगों की मांग पर आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि नेरवा में तहसील खोलने व नेरवा कॉलेज में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ करने की मांग पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नेरवा में गैस एजेंसी के विस्तार पटल खोलने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कुठाड़, गियोन तथा भरान पाठशालाओं को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की भी घोषणा की। उन्होंने धारटूआ, बजसाल, बिजाह, खुडोग, बगरी तथा शटाल पाठशालाओं को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने नेरवा में हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम के नए डिपो का शुभारम्भ किया। उन्होंने टिक्करी-धनाट और बटारी से कंडल सड़क का भी लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने 149.64 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली हब, ओबरी, केदी तथा पौडिया उठाऊ पेयजल योजना तथा 356.62 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली भराणू खड्ड से भराणू-थरोच-मुंडली और मंधाना उठाऊ पेयजल योजना की आधारशिला रखी।

वीरभद्र सिंह ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वितीय चरण के तहत 306.14 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले बसरा से छिंजन सड़क व मंधोची से नावी के लिए 499 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सड़क की आधारशिला के अतिरिक्त 1069 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नेरवा से बमटा सड़क के स्तरोन्यन तथा नकोरापुल से खद्दर के लिए 499.66 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली सड़क की भी आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने इसके उपरांत नेरवा में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ चौपाल विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक भी आयोजित की और अधिकारियों को क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को निर्धारित समय के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। विधायक बलवीर वर्मा ने मुख्यमंत्री का गत साढ़े तीन वर्षों के दौरान चौपाल विधानसभा क्षेत्र में सड़क परियोजनाओं के कार्य के लिए 200 करोड़ रुपये की राशि, 20 उठाऊ पेयजल योजनाओं, नेरवा अस्पताल के स्तरोन्नयन व कुपवीं को तहसील का दर्जा प्रदान करने और अग्निशमन केन्द्र खोलने के लिए आभार व्यक्त किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *