शिमला कार मुक्त सड़कें विषय पर परिचर्चा आयोजित

शिमला “कार मुक्त सड़कें” विषय पर परिचर्चा आयोजित

शिमला कार मुक्त सड़कें विषय पर परिचर्चा आयोजित

शिमला कार मुक्त सड़कें विषय पर परिचर्चा आयोजित

शिमला: प्रबंध निदेशक हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम व निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग दिनेश मल्होत्रा ने आज मैसोनिक हॉल शिमला में ‘शिमला-कार मुक्त सड़कें’ विषय पर आयोजित परिचर्चा का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का आयोजन दि हैप्पी हाईकर्ज शिमला हिमाचल प्रदेश द्वारा सस्टनेबल अर्बन मोबिलिटी नेटवर्क इंडिया (सम- नैट इंडिया) पूना व शक्ति सस्टनेबल ऐनर्जी फांउडेशन दिल्ली के सहयोग से किया गया।

इससे पूर्व, दिनेश मल्होत्रा ने हैप्पी हाइकर्ज संस्था द्वारा शिमला- कार मुक्त सड़कें विषय पर आयोजित प्रदर्शनी का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि शिमला का ऐतिहासिक महत्व है। यह शहर अपनी धरोहर व जीवन शैली के लिए विश्व विख्यात है।

उन्होंने कहा कि शहरों के उपर भी तकनीक का निश्चित रूप से व्यापक प्रभाव पड़ता है। यह प्रयास किया जाना चाहिए कि हर शहर का संतुलित विकास हो और इसके लिए समग्र आधारभूत ढांचे को विकसित किया जाना चाहिए। शहर में सिटी सैंटर, जोनिंग और संस्थानों का स्थानांतरण भी व्यवस्थित रूप से किया जाना चाहिए। शहर की जोनिंग ट्रैफिक, आवास और अन्य सभी जरूरी मापदंडों के आधार पर की जानी चाहिए। उन्होंने शिमला कार मुक्त सड़कें विषय पर भी विस्तृत प्रकाश डाला। इससे पूर्व, ओम शर्मा अध्यक्ष हैप्पी हाईकर्ज संस्था ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। राजेंद्र रवि संस्थापक सदस्य समनैट इंडिया ने परिचर्चा के विषय के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *