शिमला: पंचायती राज चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार

पंचायती राज चुनाव…

शिमला: राज्य निर्वाचन आयोग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि पंचायती राज संस्थाओं एवं शहरी निकायों के प्रतिनिधियों के उप-चुनाव में नामांकन वापिस लेने की समयवधि समाप्त होने के उपरान्त इन चुनावों में भाग ले रहे अभ्यार्थियों की तस्वीर स्पष्ट हो चुकी है। पूरे प्रदेश में जिला परिषद सदस्यों के 2 पदों, पंचायत समिति सदस्यों के 5 पदों, पंचायत प्रधानों के 8 पदों तथा उप-प्र्रधानों के 5 पदों के अतिरिक्त पंचायत सदस्यों के 183 पदों के लिए उप-चुनाव करवाया जा रहा है। शहरी निकायों में 23 सदस्यों के पदों के लिए उप-चुनाव किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला पदिषद सदस्यों के दो पदों में कांगड़ा तथा बिलासपुर जिला में एक-एक वार्ड के लिए उप-चुनाव हो रहा है तथा इन दोनों वार्डों से चार-चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि कांगड़ा, बिलासपुर तथा कुल्लू जिले में पंचायत समितियों के 5 वार्डों के लिए 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि लाहौल में पंचायत समिति के 15 वार्डों के लिए 48 उम्मीदवार उप-चुनाव में भाग ले रहे हैं, जबकि 28 पंचायतों में प्रधान पद के लिए 74, उप-प्रधान पद के लिए 62 तथा 140 वार्ड सदस्य के पदों के लिए 120 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि लाहौल उप-मण्डल में 5 पंचायतें निर्विरोध चुन ली गई हैं। लाहौल-स्पिति जिला परिषद के 10 वार्ड सदस्यों के लिए 41 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें काजा उपमण्डल में 10 तथा लाहौल उपमण्डल में 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि चम्बा जिला की पांगी पंचायत समिति में 15 सदस्यों के लिए 52 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि 16 पंचायतों में प्रधान पद के लिए 67 उम्मीदवार तथा उप-प्रधान के लिए 74 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं और 80 वार्ड सदस्य पदों के लिए 148 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि शहरी निकायों के 23 सदस्यों के उप-चुनाव करवाए जा रहे हैं, जिसमें ऊना जिला की दौलतपुर नगर पंचायत के 7 वार्डों के लिए 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कांगड़ा जिला के कांगड़ा नगर परिषद में एक वार्ड सदस्य के पद के लिए 3 उम्मीदवार, नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला में दो वार्डों के लिए 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने कहा कि मण्डी जिला की नेरचौक नगर पंचायत के 11 वार्डों में से एक वार्ड में जनवरी, 2016 में चुनाव सम्पन्न हो चुका है तथा शेष बचे 10 वार्डों के लिए 6 वार्डों में उम्मीदवारों ने अपने नाम वापिस लिए हैं तथा 4 वार्डों के लिए 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

उन्होंने बताया कि मण्डी जिला की करसोग नगर परिषद के लिए बचे 3 वार्डों में से एक वार्ड के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं भरा है। शेष बचे दो वार्डों के लिए 4 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। प्रवक्ता ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए मतदान 17 व 19 जून, 2016 को प्रातः 7 बजे से सायं 3 बजे तक होगा और शहरी निकायों के लिए मतदान 17 जून, 2016 प्रातः 7 बजे से सायं 3 बजे तक करवाया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *