हिमाचल में 47 नैश्नल हाईवे की घोषणा प्रदेश के विकास में मील का पत्थर होगा साबित : प्रो. धूमल

शिमला: प्रेम कुमार धूमल पूर्व मुख्यमन्त्री एवं नेता प्रतिपक्ष ने प्रैस विज्ञप्ति के माध्यम् से कहा कि नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा 50 हजार करोड़ रू. की लागत से हिमाचल प्रदेश में 47 (सैंतालिस) नैश्नल हाईवे की घोषणा हिमाचल प्रदेश के विकास में सर्वाधिक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

  • नितिन गडकरी का हिमाचल प्रदेश में दो बार आना, भाजपा के आग्रह पर हिमाचल प्रदेश के हर स्थान के लिए नैशनल हाईवे की घोषणा करना और उसके लिए धन का प्रावधान करना हिमाचल प्रदेश के आज तक के इतिहास की सबसे बड़ी घटना है।
  • 5 रेलवे फलाई ओवर कालका-ढली, पठान कोट-मण्डी, धर्मशाला-शिमला फोरलेन, ईण्डस्ट्रीयल कौरिडार एवं सी.आर.एफ. के अर्न्तगत सड़कों के निर्माण की शुरूआत व लोकार्पण एक अजूबे से कम नहीं है। राजनिति को एक ओर रखते हुए केवल और केवल हितमाचल प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए समर्पित मोदी सरकार के केन्द्रीय मन्त्रियों द्वारा की गई घोषणाओं ने हिमाचल प्रदेश की फिजा को बदल कर रख दिया है। धूमल ने कहा कि सड़कों के इन प्रकल्पों के निर्माण के दूरगामी प्रभाव होंगे।
  • 50 हजार करोड़ रू. की लागत से जब हिमाचल प्रदेश में निर्माण कार्य चलेगा तो लाखों लोगों को सीधा व अप्रत्यक्ष रोजगार प्राप्त होगा। सड़कों के निर्माण में लोग लगेंगे, रोड़ी-रेता-बजरी-पत्थर-सिमेंट लगेगा, मशीनरी-ट्रक-वाहन लगेंगे, चाय वाले को, ढ़ाबे वाले को, मकैनिक को सभी को रोजगार मिलेगा। यह रोजगार 5 से 10 वर्ष तक मिलेगा, जिससे हिमाचल प्रदेश की जी. डी. पी. में इजाफा होगा।
  • बेहतरीन सड़कों के निर्माण से ही हिमाचल प्रदेश टूरिजम का केन्द्र बनेगा और टूरिजम ही सबसे बड़े रोजगार का सृजन करेगा। हिमाचल प्रदेश के सभी पर्यटक स्थलों को नेश्नल हाईवे या फोरलेन से जोडने की घोषणा हो चुकी है। शिमला, चढगांव, रोहडू, चाशंन, चायल, कुफरी, मनाली, धर्मशाला, मण्डी, चम्बा एवं शिमला जिला के अन्य पर्यटक स्थल सभी एक साथ विकसित होने लगेंगे।
  • किसान एवं बागवान की पैदावार को नए पंख लगेंगे, फुलों के आवागमन में, सब्जियों एवं मशरूम के आवागमन में, फलों एवं सेब इत्यिादी के आवागमन में जो सुविधा होगी, समय कम लगेगा, खर्चा कम लगेगा और भारत की मण्डियों में माल समय रहते बिक सकेगा, यह सब नई क्रान्ति का सूत्रपात होगा।
  • हिमाचल रोड़ ट्रान्सपोर्ट, निजि ट्रान्सपोर्ट, निजि वाहनों का खर्चा, रिपेयर मैनटेनैंस घटने से हिमाचल प्रदेश को करोड़ों रू. प्रति वर्ष की बचत होगी ।
  • प्रदेश के सम्भावित दुर्घटना ग्रस्त क्षेत्रों के सुधार के लिए नितिन गड़करी ने प्रदेश के मुख्यमन्त्री का आहवान किया है और सहयोग की पेशकश की है यदि प्रदेश सरकार इसमें कामयाब हो जाती है तो दुर्घटनाओं की सम्भावनाऐं घटेगी और हजारों जीवन प्रतिवर्ष सुरक्षित हो जाऐंगे।

धूमल ने कहा कि देव भूमि हिमाचल, वीर भूमि हिमाचल, विकास भूमि हिमाचल में तब्दील होगी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *