मुख्यमंत्री ने दी शिमला शहर को करोड़ों की सौगात

  • शिमला शहर के लिए 250 करोड़ की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजनाः मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री ने रखी रावमापा संजौली तथा लक्कड़ बाजार की आधारशिला
  • संजौली में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा
  • मुख्यमंत्री के नई सड़कों के निर्माण तथा नागरिक सुविधाएं विकसित करने के निर्देश

 

मुख्यमंत्री ने रखी रावमापा संजौली तथा लक्कड़ बाजार की आधारशिला

मुख्यमंत्री ने रखी रावमापा संजौली तथा लक्कड़ बाजार की आधारशिला

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज यहां कहा कि सरकार ने कोल बांध से शिमला शहर के लिए 250 करोड़ रुपये की नई उठाऊ पेयजल योजना को स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि राज्य इस महत्वकांक्षी योजना का निर्माण पूरा करने के लिए भारत सरकार के माध्यम से एशियन विकास बैंक अथवा विश्व बैंक से ऋण लेगा। यह योजना शिमला शहर तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में पेयजल की समस्या का समाधान करेगी तथा अगले 100 वर्षों के लिए नियमित जलापूर्ति सुनिश्चित करेगी।

मुख्यमंत्री शिमला के गंज बाजार में 1.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित स्नातक धर्मशाला एवं बहुद्देशीय हॉल की आधारशिला रखने के उपरांत एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि समूचे शिमला शहर का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है, और स्थानीय लोगों व पर्यटकों की सुविधा के लिए विभिन्न बुनियादी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। सरकार, एशियन विकास बैंक द्वारा वित्तीय सहायता से शहर के सौंदर्यीकरण पर 150 करोड़ रुपये खर्च कर रही हैं। उन्होंने कहा कि लोअर बाजार का दबाव कम करने के लिए अनाज तथा सब्जी मण्डी को अन्यत्र किसी उपयुक्त स्थान पर स्थानान्तरित किया जाएगा। उन्होंने मानवीय कार्यों के प्रयासों के लिए स्नातन धर्म शिमला की सराहना की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 10 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला संजौली के नए भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने स्कूली बच्चों की सुविधा के लिए संजौली स्थित कार पार्किंग के ऊपर एक खेल मैदान का निर्माण करने तथा इस कार्य को दो शिफ्टों में तय समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने संजौली क्षेत्र के इंजन घर वार्ड में युवा सेवाएं एवं खेल विभाग द्वारा 1.86 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किए जाने वाले बहुद्देशीय स्टेडियम की आधारशिला रखी। इसके लिए 50 लाख रुपये की राशि पहले ही जारी की जा चुकी हैं उन्होंने संजौली में प्र्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा और इसके निर्माण के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। इस भवन में स्टाफ के लिए आवासीय सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने संजौली क्षेत्र में सड़कों को चौड़ा करने तथा नई सड़कों का निर्माण व नागरिक सुविधाएं विकसित करने के लिए एक वृहद योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (कन्या) लक्कड़ बाजार के भवन की आधारशिला भी रखी। इसके निर्माण पर 7.72 करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने स्कूल के प्रवेश द्वार का सुधार करने तथा स्कूल का रास्ता चौड़ा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पांच मंजिला स्कूल भवन के निर्माण के लिए पट्टे पर भूमि प्रदान करने के लिए हि.प्र. वक्फ बोर्ड का आभार जताया।

मुख्यमंत्री ने सांस्कृतिक गतिविधियों के प्रोत्साहन के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लक्कड़ बाजार के बच्चों को 1.5 लाख रुपये तथा स्नातन धर्म राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गंज बाजार के बच्चों को 21000 रुपये की राशि की घोषणा की।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि समाज के सर्वांगीण विकास में शिक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने शिक्षा क्षेत्र के विस्तार को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की है। सरकार ने दुर्गम एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डिग्री कॉलेज खोलने पर बल दिया ताकि युवा उनके घरों के समीप उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि आज राज्य की साक्षरता दर श्रेष्ठ है और यह ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूल व कॉलेज खोलने के वगैर संभव नहीं हो पाता। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन कॉलेजों में विद्यार्थियों की संख्या निरन्तर बढ़ रही है और विशेषकर लड़कियां सबसे अधिक लाभान्वित हुई हैं, क्योंकि अभिभावक अपनी लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए दूर स्थानों में भेजना नहीं चाहते।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य में आईआईटी तथा आईआईएम जैसे अनेक प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान खोले गए हैं और इनमें कॉलेजों से बच्चे शिक्षण के लिए आ रहे हैं और इसके दृष्टिगत राज्य सरकार शिक्षण संस्थानों के नेटवर्क को सुदृढ़ कर रही है। स्थानीय विधायक सुरेश भारद्वाज ने शिमला शहर के लिए विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने शिमला शहर को सैटेलाईट शहर विकसित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने तथा पानी के अत्याधिक बिल व अनावश्यक मल निकासी सैस न लगाने के लिए शिमला नगर निगम को आवश्यक निर्देश देने का आग्रह किया।

हि.प्र. पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष हरीश जनारथा ने शिमला शहर के लिए विभिन्न विकासात्मक एवं सौंदर्यीकरण परियोजनाओं के लिए उदारतापूर्वक वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *