शीतलहर की चपेट में हिमाचल, 25 तक रहेगा मौसम खराब

हिमाचल में अच्छी बरसात होने की संभावना, इस माह के अन्तिम सप्ताह में बरसात कभी भी दे सकती है दस्तक

  • मुख्य सचिव के मॉनसून के दृष्टिगत ऐतिहाति पग उठाने के निर्देश

शिमला: अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) तरुण श्रीधर ने आज यहां कहा कि मौसम विज्ञान विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार इस वर्ष हिमाचल प्रदेश में अच्छी बरसात होने की संभावना है, जो इस माह के अन्तिम सप्ताह में कभी भी दस्तक दे सकती है। उन्होंने कहा कि विभाग के अनुसार प्रदेश में पूर्व मॉनसून वर्षा 10-11 दिन पहले आरम्भ होने की संभावना जताई गई है। उन्होंने कहा अच्छी बरसात किसानों व बागवानों के लिये समृद्धि लेकर आएगी।

तरुण श्रीधर ने राज्य के लोगों को बरसात से पूर्व किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिये समय रहते आवश्यक प्रबन्ध करने की सलाह दी है। उन्होंने स्थाई अथवा अस्थाई तौर पर नदी-नालों के समीप बसे लोगों को समय रहते अपने पुनर्वास की व्यवस्था करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि भारी बरसात के कारण प्रदेश के विभिन्न भागों में, विशेषकर नदी व नालों के समीप बाढ़ आना व ल्हासे गिरने जैसी प्राकृतिक आपदाएं घटित होती हैं जिनसे भारी जान व माल का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि यदि स्थानीय लोग समय पर ऐतिहाति कदम उठाएं तो निश्चित तौर पर नुकसान को काफी कम किया जा सकता है।

उन्होंने अधिकारियों को नदी व नालों के समीप रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानातंरित करने के लिये वैकल्पिक प्रबन्ध सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए क्योंकि बरसात के दौरान बादल फटने व बाढ़ से जान व माल की भारी क्षति हो सकती है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने राज्य के सभी उपायुक्तों को इस सम्बन्ध में सम्बन्धित ज़िलों में समय-समय पर लोगों को एडवाईजरी जारी करने के निर्देशों के साथ-साथ किसी भी आपदा से निपटने के लिये तैयारियों संबंधी आवश्यक कदम उठानेे व समुचित प्रबंध करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने समस्त जलस्त्रोतों व नालों की सफाई करने, नदी व नालों से अवरोधक व सिल्ट हटाने तथा निकासी प्रणाली से अतिक्रमण हटाने पर विशेष ध्यान देने को कहा ताकि आवश्यक सेवाएं प्रभावित न हों। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की महामारी के फैलने से बचने के लिये सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित बनाए जाएं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *