आतंकवाद पर सूचना साझा करने के लिए भारत-अमेरिका में करार

आतंकवाद पर सूचना साझा करने के लिए भारत-अमेरिका में करार

नई दिल्‍ली : भारत और अमेरिका ने आतंकवाद पर वास्तविक समय आधार पर खुफिया जानकारी के आदान-प्रदान के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर दस्तखत किये, जिसमें ज्ञात और संदिग्ध आतंकवादियों की जानकारी शामिल होगी।

आतंकवादियों की स्क्रीनिंग सूचना के आदान-प्रदान के लिए अधिकृत भारतीय सरकारी एजेंसियों और अमेरिका की सरकार के बीच समझौते पर केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि और भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड वर्मा ने दस्तखत किये। एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि इस समझौते के अनुसार भारत और अमेरिका एक दूसरे को विशेष संपर्क बिंदुओं के माध्यम से आतंकवाद संबंधी जानकारी मुहैया कराएंगे जिनमें घरेलू कानूनों और नियमों का ध्यान रखा जाएगा। यह समझौता भारत और अमेरिका के बीच आतंकवाद निरोधक सहयोग का विस्तार करेगा।

इस महत्वपूर्ण करार पर हस्ताक्षर करने के साथ भारत ने औपचारिक रूप से अमेरिकी गृह सुरक्षा राष्ट्रपति दिशानिर्देश-6 (एचएसपीडी-6) में प्रवेश किया है जो उसे अमेरिका के पास उपलब्ध ‘ज्ञात और संदिग्ध आतंकवादियों की अगोपनीय जानकारी’ परस्पर आधार पर प्राप्त करने की क्षमता प्रदान करेगा। एचएसपीडी-6 अमेरिका के आतंकवादी स्क्रीनिंग केंद्र (टीएससी) और किसी भारतीय एजेंसी के बीच सूचना आदान-प्रदान करने का आदर्श समझौता है। अमेरिका 30 देशों के साथ इस तरह के समझौते को अंतिम रूप दे चुका है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *