संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से 13 दिसंबर तक

संसद भवन के एसी पॉवर प्लांट में लगी भीषण आग

आग लगने पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता

संसद भवन

संसद भवन

नई दिल्ली। संसद भवन परिसर में बने एसी पावर हाउस में आज दोपहर में भीषण आग लग गई, जिस पर दमकल की गाडिय़ों ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद काबू पा लिया। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। संसद भवन के सुरक्षा सूत्रों के अनुसार दोपहर करीब डेढ़ से पौने दो बजे के बीच संसद भवन परिसर के स्वागत कक्ष के पीछे, रेल भवन के सामने की तरफ बने एसी पावर हाउस एक इलेक्ट्रॉनिक पैनल में शॉर्ट सर्किट के कारण आग लग गई।

आग में पूरा पावर हाउस जलकर राख हो गया। आग के कारण संसद भवन शास्त्री भवन रफी मार्ग पर काले धुएँ का गुबार छा गया। एसी पॉवर प्लांट संसद भवन की मुख्य इमारत से करीब दो सौ ढाई सौ मीटर दूर होने के कारण मुख्य इमारत, पुस्तकालय इमारत या संसदीय सौध की इमारत पर कोई असर नहीं पड़ा। संसद भवन परिसर के पीछे गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित दमकल केन्द्र से दमकल गाडिय़ां दौड़ पड़ीं। आग बुझाने के लिए कुल 11 दमकल गाडिय़ां मौके पर पहुंच गईं। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक एके शर्मा ने बताया कि विभाग को दो बजकर 21 मिनट पर आग लगने की सूचना मिली और दो बजकर 38 मिनट पर आग पर काबू पा लिया गया। आग लगने के कारण आसमान में धुआं छा गया, जिसे देख कर बड़ी संख्या में आसपास के लोग संसद भवन की तरफ दौडते हुए नजर आए।

दमकल की गाडिय़ों ने करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इस बीच पुलिस एवं केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के सुरक्षाकर्मियों ने मुंह पर कपड़ा बांधकर रायसीना रोड को यातायात के लिए बंद करके रफी मार्ग, रेल भवन के बाहर जमा लोगों को वहां से हटाना शुरू कर दिया। विभिन्न टीवी चैनलों की ओबी वैनें रफी मार्ग के चौराहे पर जमा हो गई थीं। सूत्रों के अनुसार संसद भवन परिसर की बिजली थोड़ी देर के लिए गुल हो गई।

उल्लेखनीय है कि संसद के बजट के प्रथम चरण का समापन गत शुक्रवार को ही हुआ है। कुछ विधेयकों को संसद की मंज़ूरी दिलाने के लिए पहले सोमवार और मंगलवार को भी दोनों सदनों की बैठकें होने की संभावना थी। आग लगने पर राष्ट्रपति ने जताई चिंता : राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने संसद भवन परिसर में आग लगने की घटना गंभीर चिंता जताते हुए इसकी तत्काल जाँच कराने के निर्देश दिए हैं। राष्ट्रपति भवन से जारी एक बयान में कहा गया कि मुखर्जी ने संसद भवन परिसर में आग लगने की घटना पर गंभीर चिंता जताई है और प्रशासन से आग के कारणों की तत्काल जायच कराने तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *