नेताजी सुभाष चंद्र बोस संबंधी 25 गोपनीय फाइलों की 7वीं किस्त जनता के लिए जारी

नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 25 सार्वजनिक फाइलों का चौथा बैच वेबपोर्टल पर ऑन लाइन जारी

नई दिल्ली: संस्‍कृति सचिव एन के सिन्‍हा ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 25 सार्वजनिक फाइलों के चौथे बैच को वेबपोर्टल www.netajipapers.gov.in पर ऑन लाइन जारी किया। 25 फाइलों के इस बैच में 1968 से 2008 की अ‍वधि की प्रधानमंत्री कार्यालय की 5 फाइलें, गृह मंत्रालय की 4 फाइलें और विदेश मंत्रालय की 16 फाइलें शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 23 जनवरी 2016 को नेताजी की 119वीं जयंती के अवसर पर नेताजी से जुड़ी 100 फाइलों के पहले बैच को उनके संरक्षण और डिजटीकरण के बाद सार्वजनिक किया गया था। 50 फाइलों का दूसरा बैच और 25 फाइलों का तीसरा बैच क्रमश: 29 मार्च 2016 तथा 29 अप्रैल 2016 को संस्‍कृति और पर्यटन (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा द्वारा जारी किया गया था। आज 25 फाइलें जारी किए जाने से इन फाइलों को देखने की लोगों की मांग पूरी होगी और महान स्‍वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस पर विद्वानों को आगे शोध करने में मदद मिलेगी। इन फाइलों की अभिलेखागार विशेषज्ञों की बनी विशेष समिति द्वारा निम्‍नलिखित पहलुओं पर जांच की गई :

  • फाइलों की स्थिति का पता करना और संरक्षण इकाई के माध्‍यम से फाइलों को ठीक करना और संरक्षित करना।2. डिजिटीकरण की गुणवत्‍ता की पुष्टि करना ताकि डिजिटीकृत रिपोर्ट वेबपोर्टल www.netajipapers.gov.in पर अपलोड किया जा सके।
  • इस बात की जांच करना कि शोधकर्ताओं और जनसाधारण के इस्‍तेमाल के लिए इंटरनेट पर जारी की जा रही फाइलें दोहराई तो नहीं जा रहीं।

1997 में भारत के राष्‍ट्रीय अभिलेखागार को इंडियन नेशनल आर्मी (आजाद हिंद फौज) से जुड़ी 990 सार्वजनिक फाइलें रक्षा मंत्रालय से प्राप्‍त हुई थीं। वर्ष 2012 में खोसला आयोग से संबंधित 271 फाइलें/सामग्री तथा न्‍यायमूर्ति मुखर्जी जांच आयोग से जुड़ी 759 फाइलें/सामग्री जारी की गई यानी कुल 1030 फाइलें/सामग्री गृह मंत्रालय से प्राप्‍त हुई थीं। सार्वजनिक रिकार्ड 1997 के अंतर्गत ये सभी फाइलें लोगों के लिए सार्वजनिक कर दी गई हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *