मुख्यमंत्री ने किया सोलन में 33 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र गाँधीग्राम का शिलान्यास

  • इस विद्युत उप-केन्द्र के बन जाने से 11 पंचायतों के 50 गांवों के लगभग 50 हजार लोग होंगे लाभान्वित
  • वर्तमान में गाँधीग्राम और आस-पास क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को कसौली से 11 के.वी. फीडरों के माध्यम से की जा रही विद्युत आपूर्ति : अनुराग पराशर

शिमला : मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश वीरभद्र सिंह द्वारा आज जिला सोलन के गाँधीग्राम में 33 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र गाँधीग्राम का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर ऊर्जा एवं कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. (कर्नल) धनी राम शांडिल, उपाध्यक्ष हिमाचल प्रदेश राज्य योजना बोर्ड गंगू राम मुसाफिर, स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक ईं. पी. सी. नेगी और निदेशक (परिचालन) ईं. आर. के. शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विद्युत उप-केन्द्र के बन जाने से गाँधीग्राम और आस-पास क्षेत्रों की 11 पंचायतों के 50 गांवों के लगभग 50 हजार लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस विद्युत उपकेन्द्र के बन जाने से क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति सशक्त होगी और स्लो वोल्टेज की समस्या का भी निवारण होगा। इसके साथ ही संचार एवं वितरण में होने वाली हानियों में भी कमी आएगी।

बिजली बोर्ड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर

बिजली बोर्ड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर

विद्युत उपकेन्द्र के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर ने बताया कि वर्तमान में गाँधीग्राम और आस-पास क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को 33 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र कसौली से 11 के.वी. फीडरों के माध्यम से विद्युत आपूर्ति की जा रही है, जिनके अत्याधिक लम्बे होने के कारण क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति में कई बार व्यवधान आ जाता है तथा वोल्टेज भी कम हो जाती है। अतः गाँधीग्राम और आस-पास क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को विश्वसनीय और गुणवतापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड ने 33 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र गाँधीग्राम को स्थापित करने का निर्णय लिया है। साढ़े पांच किलोमीटर लम्बी 33 के.वी. लाईन का निर्माण कर इस विद्युत उपकेन्द्र को 33 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र कसौली से जोड़ा जाएगा। इस विद्युत उपकेन्द्र के निर्माण पर लाईन सहित लगभग 5 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इस विद्युत उपकेन्द्र से 11 के.वी. के 7 फीडर धर्मपुर-1, धर्मपुर-2, सुल्तानपुर, डगशाई, भोजनगर-1, भोजनगर-2 और कुमारहट्टी निकाले जाऐंगे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *