जुब्बल कोटखाई क्षेत्र में सड़कों के लिए 156 करोड़ः रोहित ठाकुर

शिमला: जुब्बल कोटखाई विधान सभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण तथा स्तरोन्नत करने के लिए 156 करोड़ रू. की 36 परियोजनाएं गत तीन वर्षों में स्वीकृत की गई हैं । यह बात मुख्य संसदीय सचिव (कृषि) रोहित ठाकुर ने ग्राम पंचायत बागी में कड़ीवन, घनासीधार सड़क के निर्माण कार्य का निरीक्षण करने के उपरांत कही । उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सड़कों के नेटवर्क के सुदृढ़ीकरण को प्राथमिकता प्रदान की जा रही है।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि पंचायतें ग्रामीण क्षेत्रों के विकास की रीढ़ हैं। जुब्बल कोटखाई विधानसभा क्षेत्र के अधिकतर गांवों को सड़क सुविधा प्रदान की गई है।उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र का विकास उस क्षेत्र में सड़क सुविधाओं पर निर्भर करता है। उन्होंने लोगों से गांव के विकास के लिए परस्पर सहयोग के साथ आगे बढ़ने का भी आहवान किया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत कडीवन, देवली वाया घनासी सड़क के बनने से कुठाड़ी कड़ीवन पंचायत के 15 गांव के लगभग 2500 लोग लाभान्वित होंगे । इस सड़क के बनने से रोहडू से शिमला जाने के लिए 15-16 किलो मीटर की दूरी कम हो जाएगी, जिससे स्थानीय क्षेत्र के किसानों व बागवानों को अपने उत्पाद को मण्डियों तक पहंुचाने में समय व धन की बचत होगी और उनकी आर्थिकी में सुधार होगा

मुख्य संसदीय सचिव ने ग्रांम पंचायत कडीवन में 9.15 लाख रू. की लागत से निर्मित आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण किया। इस स्वास्थ्य केन्द्र से ग्राम पंचायत कड़ीवन व आस-पास की पंचायतों के लोगों को घरद्वार के समीप स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि नारकण्डा-सिद्धपुर-बागी-टिक्कर-रोहडू सड़क को राष्ट्रीय उच्च मार्ग की सैधांतिक स्वीकृती प्राप्त होने का श्रेय वर्तमान सरकार को जाता है उन्हांेने कहा कि देवरीघाट-नेरीघाटी-रियोघाटी-बालधार-क्यारी कोटखाई -नारकण्डा वाया बागी टिक्कर सड़क को राष्ट्रीय उच्च मार्ग का दर्जा दिलाने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजने के लिए हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह का स्थानीय लोगों ने आभार प्रकट किया तथा इन सड़कों को राष्ट्रीय उच्च मार्ग का दर्जा प्राप्त होने से स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि आस-पास के गांव के लोगों की आर्थिकी में बढ़ौतरी होगी ।

उन्होंने बताया कि नारकण्ड, बागी सड़क के रख-रखाव व सुधारीकरण के लिए 1 करोड़ 70 लाख रू. की राशि खर्च की गई है तथा सड़क की टायरिंग का कार्य जल्दी ही आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि घनासीधार-कड़ीवन-घासनी सम्पर्क सड़क के निर्माण कार्य के लिए 5 करेाड़ 30 लाख रू की राशि नाबार्ड के तहत विधायक प्राथमिकता के आधार पर प्रदान की गई है ।उन्होंने कहा कि 40 करोड़ रू. राशि टिक्कर उप-मण्डल में चल रहे विभिन्न सड़क निर्माण कार्यों के लिए खर्च की जा रही है मुख्य संसदीय सचिव ने कुठाड़ी में निर्माणधीन टुटूपानी सड़क का निरीक्षण करने के उपरान्त इस सड़क की मुरम्मत व स्तरोन्नत कार्यों के लिए 3 करोड़ रू. की राशि स्वीकृत की तथा टुटू पाणी, घासणी, देवली सड़क के बनने के लिए 6 करोड़ 30 लाख रू. की राशि स्वीकृत की गई। ठाकुर ने कड़ीवन पंचायत में सिंचाई व पेयजल समस्या के निपटारे के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास के तहत सिंचाई की अलग योजना सरकार को भेजी है ताकि सिंचाई व पेयजल समस्या का समाधान हो सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *