प्रतिनिधिमण्डल ने की मुख्यमंत्री से गीरीपार क्षेत्र को जनजातीय घोषित करने की मांग

शिमला : मुख्यमंत्री वीरभद्र सिह से आज यहां सिरमौर जिला के गीरीपार क्षेत्र का एक प्रतिनिधिमण्डल रोजगार सृजन एवं रिसोर्स मोबलाईजेशन बोर्ड के अध्यक्ष हर्ष वर्धन चौहान के नेतृत्व में मिला तथा गीरीपार क्षेत्र को जनजातीय क्षेत्र घोषित करने की मांग की। प्रतिनिधिमण्डल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के जनजातीय विभाग इस क्षेत्र का सर्वेक्षण कर रहा है, जिसकी रिपोर्ट प्रदेश सरकार को शीघ्र सौंपी जाए।

हर्ष वर्धन चौहान ने कहा कि सिरमौर जिले के शिलाई व रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र, पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की राजगढ़ तहसील और पांवटा विधानसभा क्षेत्र के आंजभोज क्षेत्र की 8 पंचायतों के लोग इस क्षेत्र को लम्बे समय से जनजातीय दर्जा प्रदान करने की मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि यह क्षेत्र जनजातीय घोषित होता है, तो अढ़ाई लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

हिमाचल प्रदेश योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष जी.आर. मुसाफिर, केन्द्रीय हाटी समिति के अध्यक्ष प्रताप सिंह तोमर और सिरमौर युवा विकास मंच के सदस्यों के अतिरिक्त अनेक लोग प्रतिनिधिमण्डल में शामिल थे। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमण्डल को उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया तथा कहा कि मामले को सर्वेक्षण रिपोर्ट प्राप्त होने के उपरान्त भारत सरकार को भेजा जाएगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *