जे.पी. नड्डा ने किया तीन नये चिकित्‍सा महाविद्यालयों का शिलान्‍यास

  • क्षेत्र में तृतीयक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल एवं चिकित्‍सा शिक्षा को बड़ा प्रोत्‍साहन : जे.पी.नड्डा

नई दिल्ली: केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने आज जम्‍मू एवं कश्‍मीर में राजौरी, अनंतनाग एवं बारामूला में तीन नये चिकित्‍सा महाविद्यालयों का शिलान्‍यास किया। नड्डा ने कहा कि ‘नये चिकित्‍सा महाविद्यालय चिकित्‍सा ढांचे को मजबूत बनाएंगे और क्षेत्र में तृतीयक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल एवं चिकित्‍सा शिक्षा को काफी प्रोत्‍साहित करेंगे।’ उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक चिकित्‍सा महाविद्यालय के लिए 189 करोड़ रुपये के कुल परिव्‍यय के साथ तीनों नये चिकित्‍सा महाविद्यालय प्रति महाविद्यालय 100 सीटों के साथ राज्‍य में प्रति वर्ष 300 एमबीबीएस सीटों की वृद्धि करेंगे। इसके अतिरिक्‍त, प्रति महाविद्यालय से संबद्ध 300 बिस्‍तर सुविधा की वृद्धि के साथ जिलों में चिकित्‍सा बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाया जाएगा।

इस अवसर पर आयोजित समारोहों के दौरान जम्‍मू और कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री सुश्री महबूबा मुफ्ती, पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह, जम्‍मू एवं कश्‍मीर के स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा शिक्षा मंत्री श्री बलि भगत एवं स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा शिक्षा राज्‍य मंत्री सुश्री आईसा नकाश भी उपस्थित थीं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि इन नई पहलों के अतिरिक्‍त, जम्‍मू एवं कश्‍मीर राज्‍य में जम्‍मू स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एवं श्रीनगर स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज का प्रति चिकित्‍सा महाविद्यालय 120 करोड़ रुपये (केंद्र सरकार का योगदान 115 करोड़ रुपये एवं राज्‍य सरकार का 5 करोड़ रुपये) के परिव्‍यय के साथ पीएमएसएसवाई के तहत उन्‍नयन के लिए चयन किया गया है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन (एनएचएम) के तहत स्‍वीकृत कार्यक्रमों के क्रियान्‍वयन के लिए जम्‍मू एवं कश्‍मीर राज्‍य को शुरूआत से 2194.8 करोड़ रुपये तथा पिछले दो वित्‍त वर्षों के दौरान 688.8 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। नड्डा ने कहा कि जम्‍मू एवं कश्‍मीर पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की तरह प्रति व्‍यक्ति अधिक आवंटन प्राप्‍त कर रहा है। राज्‍य के पास हार्ड एरिया भत्‍ता का भी प्रावधान है, जहां चिकित्‍सा अधिकारी को अधिकतम 20 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं।

नड्डा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने 7 नवंबर, 2015 को जम्‍मू एवं कश्‍मीर के लिए विकास पैकेज की घोषणा की थी जिसमें एम्‍स जैसे दो संस्‍थानों का निर्माण शामिल है। इसके अतिरिक्‍त, जम्‍मू एवं कश्‍मीर में दो राज्‍य कैंसर संस्‍थानों के लिए प्रति संस्‍थान 120 करोड़ रुपये तक की एक बार की मंजूरी तथा कुपवाड़ा, किस्‍तवाड़ एवं उधमपुर जिलों में जिला अस्‍पताल में तीन तृतीयक देखभाल कैंसर केंद्रों (टीसीसीसी) में से प्रत्‍येक के लिए 45 करोड़ रुपये तक को भी मंजूरी दे दी गई है। श्री नड्डा ने कहा कि ये सभी नये कदम राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं को उल्‍लेखनीय रूप से बेहतर बनाने में योगदान देंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *