मुख्यमंत्री ने दी बसन्तपुर (सुन्नी) को करोड़ों की सौगात

  • मुख्यमंत्री का बेमौसमी सब्जियों और पुष्प उत्पादन की खेती पर बल
  • शिमला जिला के बसन्तपुर के लिए पॉलीटैक्निक की घोषणा
  • बसन्तपुर में 4 करोड़ की लागत से निर्मित वृद्धाश्रम का लोकार्पण

 

शिमला जिला के बसन्तपुर के लिए पॉलीटैक्निक की घोषणा

शिमला जिला के बसन्तपुर के लिए पॉलीटैक्निक की घोषणा

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि शिमला ग्रामीण के लिए 105 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन घरोग-घंडल जलापूर्ति योजना शीघ्र पूरी की जाएगी। इस योजना से विकास खण्ड मशोबरा की 29 तथा बसन्तपुर की 12 पंचायतों सहित 41 पंचायतें लाभान्वित होंगी। इसके अतिरिक्त जलापूर्ति योजना पंदोआ शीघ्र आरम्भ की जाएगी, जो सिराज क्षेत्र की 7 पंचायतों की पेयजल आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बसन्तपुर (सुन्नी) में आज एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने वर्षा ऋतु के दौरान पानी की कमी वाले क्षेत्रों में चैक डैमों का निर्माण कर जल संग्रहण की योजना बनाई है। इस पानी का उपयोग बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन के लिए किया जा सकता है, जिससे पहाड़ी लोगों की आर्थिकी में बदलाव आएगा। उन्होंने लोगों से पुष्प उत्पादन तथा अन्य सम्बद्ध नकदी फसलों का उत्पादन करने का आह्वान किया। क्योंकि अकेले सरकारी क्षेत्र में सभी को नौकरियां प्रदान करना मुश्किल है। शिमला ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान इस क्षेत्र में तीन प्राथमिक पाठशालाएं, 8 माध्यमिक पाठशालाएं, 7 उच्च पाठशालाएं और 8 वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाएं खोली गई हैं। इसके अतिरिक्त सुन्नी तथा धामी के 16 मील में दो डिग्री महाविद्यालय तथा आनन्दपुर में एक ललित कला महाविद्यालय खोला गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले तीन वर्षों के दौरान हलोग-धामी, सुन्नी तथा शोघी में 3 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जलोग, धामी तथा दाड़गी में तीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोले गए हैं। वीरभद्र सिंह ने बसन्तपुर में पॉलीटैक्निक खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस निर्वाचन क्षेत्र में दुग्ध अभिशीतल प्लांट स्थापित किया जाएगा ताकि किसान दुध बेच सकें और शीतल प्लांट में इसका भण्डारण कर सकें।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व, बसन्तपुर में 4 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित वृद्धाश्रम का लोकार्पण किया। इस आश्रम की आधारशिला उन्होंने जनवरी, 2013 में रखी थी। उन्होंने कहा कि यह उनकी एक महत्वकांक्षी परियोजना थी और इसमें 50 लोगों को रहने की सुविधा उपलब्ध होने के साथ-साथ उन्हें निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार स्वयंसेवी संस्थाओं को राज्य में इस प्रकार के वृद्धाश्रम तथा अनाथ आश्रम संचालित करने के लिए सहायता प्रदान कर रही है। राज्य समाज कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित बसन्तपुर वृद्धाश्रम, मण्डी के भंगरोटू की बल्ह बैली वैल्फेयर सोसायटी, हि.प्र. शिशु कल्याण परिषद द्वारा संचालित धर्मशाला के दाड़ी स्थित वृद्धाश्रम तथा मनाली के समीप कालथ स्थित आदर्श शिक्षा एवं समाज कल्याण संगठन को राज्य सरकार अनुदान प्रदान कर रही है। इन वृद्धाश्रमों में रहने वाले लोगों को निःशुल्क चिकित्सा सहायता तथा अन्य आवश्यक सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने इन वृद्धाश्रमों में रहने वाले व्यक्तियों को पैंशन प्रदान करने का प्रावधान किया है।

मुख्यमंत्री ने एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, घैणी के नव-निर्मित भवन का लोकार्पण भी किया। उन्होंने 2.08 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नीन के भवन की आधारशिला के अलावा नीन में 24 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, बडमैन में 23.24 लाख रुपये की लागत से बनने वाले हि.प्र. लोक निर्माण विभाग के कार्यालय भवन की शाखा तथा बसन्तपुर में 1.46 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन की आधारशिलाएं भी रखीं। इससे पूर्व, नीन में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नीन तथा घैणी को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए प्रत्येक स्कूल 10 हजार रुपये की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, नीन के स्कूल मैदान को चौड़ा करने तथा इसमें पैवेलियन का निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने घैणी में भी एक जनसभा को सम्बोधित किया।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि वर्तमान में राज्य में 3.63 लाख पात्र विधवाएं, वृद्धजन तथा विशेष रूप से सक्षम व्यक्तिों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रीही है। इस वर्ष पहली अप्रैल से 24 हजार अतिरिक्त पात्र लम्बित पैंशन मामलों को स्वीकृति प्रदान की जा रही है। राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 600 रुपये से बढ़कर 650 रुपये प्रतिमाह किया है तथा विशेष रूप से सक्षम और 80 वर्ष की आयु से ऊपर के व्यक्तियों की पैंशन 1100 रुपये से बढ़ाकर 1200 रुपये की है।

  • चुनाव एजेंडों, नीतियों एवं कार्यक्रमों के आधार पर लड़े जाने चाहिए, न कि अपना हित साधने के लिए : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह एक सच्चे राष्ट्रवादी हैं और उनके लिए पूरा हिमाचल एक है और देश भी। विपक्ष के कुछ लोग विभाजन की राजनीति कर रहे हैं और उनके लिए विकास को कोई एजेंडा नहीं है और हमेशा ही लोगों एवं क्षेत्रों के बीच खाई उत्पन्न करने की कोशिश में लगे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव एजेंडों, नीतियों एवं कार्यक्रमों के आधार पर लड़े जाने चाहिए, न कि अपना हित साधने के लिए। उन्होंने लोगों को ऐसे तत्वों, जो दूसरों की भावनाओं के साथ खिलवाड करते हैं तथा लोकतांत्रिक व्यवस्था के विरोधी हैं, से सावधान रहने को कहा। वीरभद्र सिंह ने कहा कि एक-दूसरे की आलोचना का किसी को अधिकार नहीं है और प्रत्येक को सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि भाजपा केवल एक धर्म और सरकार में विश्वास रखती है, और अन्य धर्मों के लोगों से इसका कोई लेना-देना नहीं है। ऐसे लोग लोकतंत्र तथा धर्मनिरपेक्षता के सबसे बड़े शत्रु हैं।

  • युवाओं को औद्योगिक घरानों की आवश्यकताओं के अनुरूप किया जाएगा प्रशिक्षित : विक्रमादित्य सिंह

राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि आज लोकार्पित किया गया वृद्धाश्रम देश में सर्वश्रेष्ठ वृद्धाश्रम है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, जिसे देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है, में हमारे बुजुर्गों को अपने घरों को छोड़ने की स्थिति की नौवत नहीं आनी चाहिए। यदि किन्ही अपरिहार्य कारणों से वे अपने घर छोड़ने पर मजबूर होते हैं, सरकार राज्य में इस प्रकार के और वृद्धाश्रमों के निर्माण के प्रयास कर रही है ताकि वे आरामदायी जीवनयापन कर सकें। उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने माता-पिता की देखभाल करनी चाहिए और किसी भी हालत में उनका परित्याग नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वरोजगार के लिए 62000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से कौशल विकास निगम का गठन किया गया है। इसके अतिरिक्त युवाओं को औद्योगिक घरानों की आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षित किया जाएगा। इससे न केवल युवाओं को उद्योगों में रोजगार में मदद मिलेगी बल्कि विभिन्न व्यवसायों में अपना व्यवसाय आरम्भ करने में भी सहायता मिलेगी।

भाजपा नेताओं के बयानों का उत्तर देते हुए विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि किसी भी विकास की परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय पहलुओं तथा अन्य कारणों को ध्यान में रखते हुए समुचित योजना की आवश्यकता होती है और इसी कारण आधारशिलाएं रखी जाती हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *