बीबीएनडीए में कुशल सार्वजनिक सेवाओं को दिया जाएगा नया रूप

  • बीबीएनडीए में नियमित हुए कर्मचारियों को तीन प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि मंजूर
  • वर्ष 2016-17 में एकल पोर्टल के माध्यम से सामान्य आवेदनों के लिये ऑनलाईन प्रक्रिया
  • सीईओ की वित्तीय शक्तियां 25 लाख रुपये तक बढ़ाई गई
  • मुख्यमंत्री ने बीबीएनडीए क्षेत्र के सौंदर्यीकरण और नागरिक सेवाओं के सुदृढ़ीकरण के दिए निर्देश

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ विकास प्राधिकरण (बीबीएनडीए) की शासी निकाय (गवर्निंग बॉडी) की बैठक में वर्ष 2014 में नियमित किए गए बीबीएनडीए अनुबंध कर्मचारियों को सरकारी की नीति के अनुसार तीन प्रतिशत वार्षिक वेतन वृद्धि प्रदान करने का निर्णय लिया गया। ये कर्मचारी वर्ष 2007 में अनुबंध आधार पर नियुक्त किए गए थे।

विकास एवं अन्य छोटे कार्यों को कार्यान्वित करने के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी की वित्तीय शक्तियां 25 लाख रुपये करने का निर्णय लिया गया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी की वार्षिक सीमा दो करोड़ रुपये होगी और इससे उन्हें आवश्यक कार्यों के निष्पादन में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 में सम्बन्धित विभागों द्वारा एकल पोर्टल के माध्यम से कामन आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया आरंभ कर दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीबीएनडीए के अन्तर्गत विभिन्न विभागों जैसे हिमुडा, राज्य औद्योगिक विकास निगम, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, नगर परिषद् बद्दी आदि को अपने कार्यों के बारे में मुख्य कार्यकारी अधिकारी को जानकारी देनी चाहिए ताकि कार्यों की ओवरलेपिंग नहीं हो।

वीरभद्र सिंह ने बीबीएनडीए क्षेत्र के सौंदर्यीकरण और नागरिक सेवाओं के सुदृढ़ीकरण पर बल दिया। कम लागत आवासीय नीति के अन्तर्गत निजी भूमि पर झुग्गियों को पक्के निर्माण में तबदील करने की मंजूरी प्रदान की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि बीबीएनडीए को इसके लिए पक्के रास्तों, सार्वजनिक शौचालयों, स्ट्रीट लाइट सहित बिजली तथा उपयुक्त मल निकासी प्रणाली जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवानी चाहिए। बैठक में आधुनिक वर्षा शालिकाओं तथा शौचालयों की अदायगी आधार पर विज्ञापन के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। मुख्यमंत्री ने सीसायुक्त वर्षा शालिकाएं तथा शौचालय बनाने पर बल दिया ताकि ये दिखने में सुन्दर लगे। यह भी निर्णय लिया गया कि इन वर्षा शालिकाओं की निर्माण लागत निजी पार्टियों द्वारा वहन की जाएगी।

बैठक में बीबीएनडीए के अतिथि गृह के कमरों की दरें बढ़ाने तथा जिमखाना चंडीगढ़ की तर्ज पर बद्दी ट्रेड सेंटर के लिए बीबीएनडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में एक प्रबन्धन समिति बनाने को भी मंजूरी प्रदान की गई। यह निर्णय लिया गया कि बद्दी ट्रेड सेंटर उद्यमियों को सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक क्लब के तौर पर कार्य करेगा न कि व्यावसायिक आधार पर। क्लब के सदस्यों का निर्धारण प्रबन्धन समिति तय करेगी। बीबीएनडीए के लिए एक बागवानी कर्मचारी तथा प्रयोगशाला अनुसंधान सहायक तैनात करने का निर्णय भी लिया गया। उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इस अवसर पर कहा कि बीबीएनडीए क्षेत्र को विकसित करने के लिए वर्तमान प्रदेश सरकार ने बहुत कुछ किया है। उन्होंने कहा कि टूल सेंटर के अतिरिक्त मुख्यमंत्री के आग्रह पर केन्द्रीय मंत्री ने बद्दी में बल्क ड्रग फार्म की स्थापना करने की घोषणा की है। बद्दी-बरोटीवाला तेजी से औद्योगिक हब के रूप में विकसित हो रहा है और कांग्रेस सरकार ने उद्यमियों को अनेक प्रोत्साहन दिए हैं। राज्य सरकार उन पुराने उद्योगों, जो नए उद्योगों की तर्ज पर विस्तार कर रहे हैं, को भी कम दरों पर बिजली तथा सीएसटी में छूट प्रदान कर रही है। बीबीएनडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ललित जैन ने क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के कार्यों पर विस्तृत प्रस्तुति दी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *