आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा

आपकी किस्मत के सितारे

सोमवार 23-03-2015

।आचार्य महेन्दर

आचार्य महेन्दर

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: मंगल की उच्च एवं शुभ दृष्टि पडऩे से अचानक धन लाभ के अवसर मिलेंगे। उत्तराद्र्ध भाग में वृथा दौड़ धूप अधिक तथा खर्च भी अधिक रहेंगे। क्रोधाधिक्य से बचें। संसारिक कार्यों में प्रगति होगी।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 2

वृष: गृह में खुशी का वातावरण बनेगा। राशि स्वामी शुक्र वृष राशि में 6 अप्रैल से संचार करेगा। व्यर्थ की भागदौड़ और फिजुल खर्चा अधिक होगा। किसी शुभ कार्य पर खर्च हो सकता है।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 3

मिथुन: कार्य, व्यवसाय सम्बन्धी कुछ नवीन योजनाएं बनेंगी। नये व्यापार के अवसर मिलेंगे। धन की आवक अच्छी रहेगी. यात्रा लाभदायक होगी और मन प्रसन्न रहेगा। नया मकान, वाहन आने के संकेत।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 2

कर्क: इस राशि पर वक्री गुरू का संचार बना हुआ है। आज अपने करियर के विषय में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आज का दिन अनुकूल है। कफ, वित्त विकार हो सकता है।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 5

सिंह: अधिकारियों के द्वारा आपके कार्यों की सराहना होने की संभावनाएं बन रही हैं। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे। धर्म-कर्म में मन लगेगा।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 8

 कन्या: प्रेम विषयों के लिए स्थिति पहले से बेहतर हो जायेगी। इन संबंधों में इससे पहले जो तनाव बना हुआ था, वह दूर होगा। आपके नये रिश्ते, नये मित्र बनेंगे। अत्यधिक दौड़-धूप करने पर भी धन लाभ विशेष न हो पाए।

शुभ रंग: केसरिया शुभ अंक: 7

तुला: . मंदिर में दान देना शुभ होगा। इस अवधि में बने संबंध दीर्घकाल में आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। मित्रों के साथ आप अपने शौक पूरे करने का प्रयास कर सकते हैं।

शुभ रंग: सफेद शुभ अंक: 1

वृश्चिक: मन प्रसन्न रहेगा। परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। लेन-देन में एहतियात बरतें। रूका धन प्राप्त हो सकता है। पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। फिजूल खर्ची बढऩे के संकेत।

शुभ रंग: बैंगनी शुभ अंक: 9

 

धनु: बिगड़े कामों में सफलता मिलेगी। व्यावसायिक विस्तार व नयी योजनाओं को आरंभ करने का कार्य किया जा सकता है। धन का व्यय व्यर्थ विषयों पर होने से रोकना होगा।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 2

मकर: गत किए प्रयासों में सफलता मिलेगी। आर्थिक उन्नति के लिए यह समय उतम रहेगा। आत्मविश्वास का भाव आप में बना हुआ है, इसलिए शीघ्र ही आप स्थिति को अपने नियंत्रण में लेंगे।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 4

 कुंभ: विरोधी हानि पहुंचाने का प्रयास करेंगे। परिश्रम करते रहें और फिजूलखर्ची से बचें। आज आपको इस बात को समझना होगा। अपने साथी और दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 5

 मीन: स्वास्थ्य संबंधी कई दिनों से चली आ रही समस्या से आज आराम मिलेगा। परिवार के लोगों के साथ हंसी-मजाक से दिन खुशनुमा बीत सकता है।

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 7

 

आज का पंचांग

23 मार्च, तिथि ४, वार चंद्र, नक्षत्र भर., योग वैधृ, चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश

भद्रा, पंचक, सूर्यादि ग्रहों का राशि-नक्षत्र प्रवेश घण्टा-मिनटों में

भद्रा 16/19 से 27/12 तक, मंगल अश्वि (1) मेष में 22/46, शुक्र भर. में 19/22, दमनक चतुर्थी

 

सुख-समृद्धि पाने के लिए करें ये उपाय

  1. रूके हुए कार्यों की सिद्धि के लिए यह प्रयोग बहुत ही लाभदायक है। गणेश चतुर्थी को गणेश जी का ऐसा चित्र घर या दुकान पर लगाएं, जिसमें उनकी सूंड दायीं ओर मुड़ी हुई हो। इसकी आराधना करें। इसके आगे लौंग तथा सुपारी रखें। जब भी कहीं काम पर जाना हो, तो एक लौंग तथा सुपारी को साथ ले कर जाएं, तो काम सिद्ध होगा।
  2. प्रत्येक प्रकार के संकट निवारण के लिये भगवान गणेश की मूर्ति पर कम से कम 21 दिन तक थोड़ी-थोड़ी जावित्री चढ़ावे और रात को सोते समय थोड़ी जावित्री खाकर सोवे। यह प्रयोग 21, 42, 64 या 84 दिनों तक करें।
  3. अक्सर सुनने में आता है कि घर में कमाई तो बहुत है, किन्तु पैसा नहीं टिकता, तो यह प्रयोग करें। जब आटा पिसवाने जाते हैं तो उससे पहले थोड़े से गेंहू में 11 पत्ते तुलसी तथा 2 दाने केसर के डाल कर मिला लें तथा अब इसको बाकी गेंहू में मिला कर पिसवा लें। यह क्रिया सोमवार और शनिवार को करें। फिर घर में धन की कमी नहीं रहेगी।
  4. संध्या समय सोना, पढऩा और भोजन करना निषिद्ध है। सोने से पूर्व पैरों को ठंडे पानी से धोना चाहिए, किन्तु गीले पैर नहीं सोना चाहिए। इससे धन का क्षय होता है।
  5. सुबह कुल्ला किए बिना पानी या चाय न पीएं। जूठे हाथों से या पैरों से कभी गौ, ब्राह्मण तथा अग्नि का स्पर्श न करें।
  6. घर में देवी-देवताओं पर चढ़ाये गये फूल या हार के सूख जाने पर भी उन्हें घर में रखना अलाभकारी होता है।
  7. अपने घर में पवित्र नदियों का जल संग्रह करके रखना चाहिए। इसे घर के ईशान कोण में रखने से अधिक लाभ होता है।

 

मंगलवार 24-03-2015

आपकी किस्मत के सितारे

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: आज दोस्तों का साथ मिलेगा। परिवार में भी सभी आपका सहयोग देंगे। अनजान लोगों से दोस्ती करते समय सावधान रहें। आज आप परिवार के लिए समय निकाल सकते हैं।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 3

 वृष: किसी भी प्रकार का टेंशन ना लें । दिन सामान्य है। आज एक टीम की तरह काम करना आपको फायदा पहुंचा सकता है। कोई नया काम या प्रोजेक्ट मिल सकता है।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 8

मिथुन: इस आपकी आय बढ़ सकती है। यदि आप व्यापार के क्षेत्र में हैं, तो नये अनुबंध बनाने में सफलता मिलेगी। बेरोजगार हैं तो रोजगार मिलने के आसार हैं।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 7

 कर्क: आय वृद्धि के साथ नौकरी में परिवर्तन के लिए समय अनुकूल बना हुआ है। दैनिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। धन विनियोजन के लिए समय आज शुभ है।

शुभ रंग: गहरा भूरा शुभ अंक: 2

 सिंह: शिक्षा/ प्रतियोगिता के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता का योग है। संतान से सुख या संतान के द्वारा अत्यंत सुख का अनुभव करेंगे।

शुभ रंग: अंगूरी शुभ अंक: 9

 कन्या: प्रेम करने वालों के लिए माह अच्छा रहेगा। यदि विवाह योग्य हैं और प्रेम संबंध में हैं, तो अपने प्रेमी से विवाह के लिए अत्यंत ही उपयुक्त समय है।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 1

तुला: धार्मिक कार्यो में रुझान और धार्मिक कार्यो में खर्च हो सकता है। कोई धार्मिक यात्रा हो सकती है। व्यवसाय में बृद्धि होगी।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 7

 वृश्चिक: स्वास्थ्य और शत्रुओं से सतर्क रहें। इसके अलावा यह माह अत्यंत अच्छा है। मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, शिक्षा, प्रतियोगिता के मामलों में सफलता मिलेगी।

शुभ रंग: संतरी शुभ अंक: 2

 धनु: कोई लंबे समय से रुका हुआ कार्य भी संपन्न हो सकता है। ससुराल पक्ष से लाभ की प्रबल संभावना है. लेकिन जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद भी संभव रहेगा। आज अपने करियर के विषय में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आज का दिन अनुकूल है।

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 3

 मकर: समय आय, पद, प्रतिष्ठा के लिए शुभ रहेगा। शत्रु परास्त होंगे, मुकदमे में जीत होगी। नौकरी में तरक्की और व्यापार में लाभ होगा।

शुभ रंग: खजूरी शुभ अंक: 5

 कुंभ: आराम कम दौड़ धूप अधिक रहेगा। भूमि वाहन पर खर्च हो सकता है। श्रीदुर्गा सप्तशती तथा श्रीदुर्गा कवच का नित्य पाठ करना कन्याणाकारी रहेगा।

शुभ रंग: आसमानी नीला शुभ अंक: 6

 मीन: इस राशि पर गुरू की स्वगृही दृष्टि पडऩे से आय के साधनों में सुधार होगा। बिगड़े काम बनेंगे। परतुं केतु के कारण स्वास्थ्य नर्म तथा खर्चों में विशेष तेजी रहेगी।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 2

 

आज का पंचांग

24 मार्च, तिथि ५, वार मंगल, नक्षत्र कृति., योग विष्क, चंद्रमा वृष राशि में प्रवेश 8/35, श्री (लक्ष्मी) पंचमी

 

 

पीपल की पूजा से मिलता है ऐश्वर्य

श्रीमद्भगवत गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने पीपल को स्वयं का स्वरूप बताया है। इसी वजह से मान्यता है कि पीपल की पूजा से दरिद्रता दूर होती है, सुख, ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। नियमित रूप से विशेष शुभ मुहूर्त में पीपल की पूजा करनी चाहिए। जानिए पीपल के पूजन की सामान्य विधि:

जिस दिन पीपल का पूजन करना है, उस दिन सूर्योदय के पहले जागकर स्नान आदि नित्य कर्मों से निवृत्त हो जाएं। इसके बाद सफेद कपड़े पहनकर किसी ऐसे स्थान पर जाएं जहां पीपल स्थित हो। पीपल की जड़ में गाय का दूध, तिल और चंदन मिला हुआ पवित्र जल अर्पित करें। जल अर्पित करने के बाद जनेऊ फूल व प्रसाद चढ़ाएं। धूप-बत्ती व दीप जलाएं। आसन पर बैठकर या खड़े होकर मंत्र जप करें या इष्ट देवी-देवताओं का स्मरण करें।

मंत्र- मूलतो ब्रह्मरूपाय मध्यतो विष्णुरूपिणे। अग्रत: शिवरूपाय वृक्षराजाय ते नम:।। आयु: प्रजां धनं धान्यं सौभाग्यं सर्वसम्पदम्। देहि देव महावृक्ष त्वामहं शरणं गत:।।

– मंत्र जपने के बाद आरती करें। प्रसाद ग्रहण करें। पीपल की जड़ में अर्पित थोड़ा सा जल घर में लाकर छिडक़ें। इस प्रकार पीपल की पूजा करने पर घर में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है।

 

 

 

बुधवार 25-03-2015

आपकी किस्मत के सितारे

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: धर्म-कर्म के कार्यों में रूचि बढ़ेगी। स्वास्थ्य में विकार एवं वृथा खर्च बढ़ेंगे। कार्य-व्यवसाय में अस्थिरता एवं हानि का सामना होगा। आर्य की अपेक्षा खर्चे अधिक होंगे।

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 6

 वृष: मित्रों का सहयोग मिलेगा। वाहन एवं मनोरंजन आदि कार्यों पर खर्च विशेष होंगे। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। उच्च प्रतिष्ठित लोगों के साथ सम्बध बढ़ेंगे। स्वभाव में तेजी और व्यर्थ की भागदौड़ अधिक होगी।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 3

 मिथुन: इस समय में आप लक्ष्य प्राप्ति के लिए पूरी लगनशीलता व निरंतर मेहनत के भाव से प्रयास करेंगे। छोटी यात्राओं से भी लाभ प्राप्ति के योग बने हुए हैं। किसी प्रिय बन्धु से मुलाकात हो सकती है। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है।

शुभ रंग: संतरी शुभ अंक: 7

 कर्क: आपकी आय बढ़ सकती है। यदि आप व्यापार के क्षेत्र में हैं, तो नये अनुबंध बनाने में सफलता मिलेगी। नौकरीशुदा लोगों को प्रमोशन के अवसर मिलेंगे। यदि आप भी शिक्षा या प्रतियोगिता में हैं, तो थोड़ी परेशानी हो सकती है।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 9

सिंह: विघ्न-बाधाओं के बावजूद प्रयोजन सिद्धि लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे। कुछ अप्रत्याशित सफलताएं प्राप्त होंगी। मासान्त में विदेशी मित्रों से दान एवं सुख प्राप्त होगा। बिगड़े कामों में सफलता प्राप्त होगी।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 3

 कन्या: आय वृद्धि के साथ नौकरी में परिवर्तन के लिए समय अनुकूल बना हुआ है। दैनिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। धन विनियोजन के लिए समय शुभ है। अधिकारियों के द्वारा आपके कार्यों की सराहना होने की संभावनाएं बन रही हंै।

शुभ रंग: केसरिया शुभ अंक: 9

 तुला: कार्यक्षेत्र में मनोनुकूल वातावरण रहेगा। सुख समाचार मिलने के आसार हैं। स्थायी सम्पति से लाभ होगा। नई योजनाओं से आर्थिक लाभ मिलेगा।

शुभ रंग: सफेद शुभ अंक: 1

 वृश्चिक: व्यापार में दूर दराज जाना पड़ सकता है। नई योजनाओं के लिए समय बेहतर है। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। विरोधी हानि पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं।

शुभ रंग: अंगूरी शुभ अंक: 2

 धनु: यात्रा का योग है। अचानक खर्च बढ़ सकते हैं। घर-परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। सोची गई योजना भी सफलता प्राप्त होगी।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 1

 मकर: लाभ खर्च की संभावना अधिक है। परिवारिक व व्यवसायिक उलझनें भी हों सकती है। विद्यार्थियों वर्ग को पढ़ाई की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 8

 कुंभ: स्वभाव में क्रोध। लेन-देन में सावधानी बरतें। मानसिक तनाव व खर्च अधिक होगा। धन लाभ लेकिन खर्च अधिक हो सकते हैं।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 8

 मीन: धर्म-कर्म की ओर रूचि होगी एवं किसी शुभ कार्य पर खर्च हो सकता है। व्यथ की दौड़ धूप होगी। कार्य व्यस्ता अधिक रहेगी। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 2

 

आज का पंचांग

25 मार्च, तिथि ६, वार बुधवार, नक्षत्र रोहि., योग प्रीति, चंद्रमा वृष राशि में प्रवेश 8/35, स्कन्द षष्ठी व्रत

 

5 बातें जो पूजन में दीपक जलाते समय ध्यान रखें

  1. पूजन कर्म में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पूजा के बीच में दीपक बुझना नहीं चाहिए। ऐसा होने पर पूजा का पूर्ण फल प्राप्त नहीं हो पाता है।
  2. दीपक
  3. देवी-देवताओं को घी का दीपक अपने बाएं हाथ की ओर तथा तेल का दीपक दाएं हाथ की ओर लगाना चाहिए।
  4. हमेशा भगवान की प्रतिमा के ठीक सामने लगाना चाहिए। कभी-कभी भगवान की प्रतिमा के सामने दीपक न लगाकर इधर-उधर लगा दिया जाता है, जबकि यह सही नहीं है।
  5. घी के दीपक के लिए सफेद रुई की बत्ती उपयोग किया जाना चाहिए। जबकि तेल के दीपक के लिए लाल धागे की बत्ती श्रेष्ठ बताई गई है।
  6. पूजन में कभी भी खंडित दीपक नहीं जलाना चाहिए। धार्मिक कार्यों में खंडित सामग्री शुभ नहीं मानी जाती है।

 

वीरवार 26-03-2015

आपकी किस्मत के सितारे

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: आज दोस्तों का साथ मिलेगा। परिवार में भी सभी आपका सहयोग देंगे। अनजान लोगों से दोस्ती करते समय सावधान रहें। आज आप परिवार के लिए समय निकाल सकते हैं।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 3

वृष: किसी भी प्रकार का टेंशन ना लें । दिन सामान्य है। आज एक टीम की तरह काम करना आपको फायदा पहुंचा सकता है। कोई नया काम या प्रोजेक्ट मिल सकता है।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 8

 

मिथुन: इस आपकी आय बढ़ सकती है। यदि आप व्यापार के क्षेत्र में हैं, तो नये अनुबंध बनाने में सफलता मिलेगी। बेरोजगार हैं तो रोजगार मिलने के आसार हैं।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 7

 

कर्क: आय वृद्धि के साथ नौकरी में परिवर्तन के लिए समय अनुकूल बना हुआ है।      दैनिक कार्यो में व्यस्तता बढ़ सकती है। धन विनियोजन के लिए समय आज शुभ है।

शुभ रंग: गहरा भूरा शुभ अंक: 2

 

सिंह: शिक्षा/ प्रतियोगिता के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता का योग है। संतान से सुख या संतान के द्वारा अत्यंत सुख का अनुभव करेंगे।

शुभ रंग: अंगूरी शुभ अंक: 9

 

कन्या: प्रेम करने वालों के लिए माह अच्छा रहेगा। यदि विवाह योग्य हैं और प्रेम संबंध में हैं, तो अपने प्रेमी से विवाह के लिए अत्यंत ही उपयुक्त समय है।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 1

तुला: धार्मिक कार्यो में रुझान और धार्मिक कार्यो में खर्च हो सकता है। कोई धार्मिक यात्रा हो सकती है। व्यवसाय में बृद्धि होगी।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 7

 

वृश्चिक: स्वास्थ्य और शत्रुओं से सतर्क रहें। इसके अलावा यह माह अत्यंत अच्छा है। मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, शिक्षा, प्रतियोगिता के मामलों में सफलता मिलेगी।

शुभ रंग: संतरी शुभ अंक: 2

 

धनु: कोई लंबे समय से रुका हुआ कार्य भी संपन्न हो सकता है। ससुराल पक्ष से लाभ की प्रबल संभावना है. लेकिन जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद भी संभव रहेगा

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 3

 

मकर: समय आय, पद, प्रतिष्ठा के लिए शुभ रहेगा। शत्रु परास्त होंगे, मुकदमे में जीत होगी। नौकरी में तरक्की और व्यापार में लाभ होगा।

शुभ रंग: खजूरी शुभ अंक: 5

 

कुंभ: आराम कम दौड़ धूप अधिक रहेगा। भूमि वाहन पर खर्च हो सकता है। श्रीदुर्गा सप्तशती तथा श्रीदुर्गा कवच का नित्य पाठ करना कन्याणाकारी रहेगा।

शुभ रंग: आसमानी नीला शुभ अंक: 6

 

मीन: इस राशि पर गुरू की स्वगृही दृष्टि पडऩे से आय के साधनों में सुधार होगा। बिगड़े काम बनेंगे। परतुं केतु के कारण स्वास्थ्य नर्म तथा खर्चों में विशेष तेजी रहेगी।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 2

 

आज का पंचांग

26 मार्च, तिथि ७, वार गुरू, नक्षत्र मृग., योग आयु, चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश 14/12, भद्रा 24/55 से

 

 

कैसे मिले अर्घ्य का सही फल..?

अर्घ्य देने के हानि – लाभ

सूर्य को अर्घ्य दें : सूर्य को नित्य अर्घ्य देना किसी भी व्यक्ति के लिए आरोग्यता व सौभाग्य प्रदायक माना गया है। यह अर्घ्य तांबे के पात्र में जल भरकर उसमे एक चुटकी रोली या लाल चंदन का चूर्ण, हल्दी, अक्षत, एक लाल पुष्प डालकर लाल वस्त्र धारणकर गायत्री मंत्र के सात बार उच्चारण के साथ साथ चरणों में सात बार दें ।

चंद्रमा को पूर्णिमा के दिन दूध का अर्घ्य दें : यदि मन में बहुत जादा चंचलता हो, कहीं मन न लगे, बार बार उल्टे सीधे विचार आये तो चांदी के पात्र में थोड़ा सा दूध लेकर के चंद्र उदय होने के बाद संध्याकाल में अर्घ्य दें, विशेषकर पूर्णिमा के दिन तो अवश्य दें। चंद्र को अर्घ्य देना मन में आ रहे समस्त बुरे विचार, दुर्भावना, असुरक्षा की भावना व माता के खऱाब स्वास्थ्य को तत्काल नियंत्रित कर लेता तथा आपके मन को संतुष्टि देता है।

भगवान गणेश को विशेष अर्घ्य दें : जब भी कोई नया काम शुरू करें या किसी विशेष व आवश्यक कार्य पर जा रहे है और कोई विधि न मालूम हो तो भगवान गणेश को मिट्टी या धातु (तांबा, पीतल) के पात्र से जल में दूर्वा, अक्षत, रोली, हल्दी चूर्ण, इत्र, कुमकुम, चंदन का चूर्ण, एक रुपए का सिक्का और एक खड़ी सुपारी डालकर अर्घ्य देने के बाद अपना कार्य निश्चिंत होकर प्रारंभ कर दें। हर कार्य में सफलता ही हाथ आएगी।

 

 

शुक्रवार 27-03-2015

आपकी किस्मत के सितारे

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: धर्म-कर्म के कार्यों में रूचि बढ़ेगी। स्वास्थ्य में विकार एवं वृथा खर्च बढ़ेंगे। कार्य-व्यवसाय में अस्थिरता एवं हानि का सामना होगा। आर्य की अपेक्षा खर्चे अधिक होंगे।

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 6

 

वृष: मित्रों का सहयोग मिलेगा। वाहन एवं मनोरंजन आदि कार्यों पर खर्च विशेष होंगे। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। उच्च प्रतिष्ठित लोगों के साथ सम्बध बढ़ेंगे। स्वभाव में तेजी और व्यर्थ की भागदौड़ अधिक होगी।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 3

 

मिथुन: इस समय में आप लक्ष्य प्राप्ति के लिए पूरी लगनशीलता व निरंतर मेहनत के भाव से प्रयास करेंगे। छोटी यात्राओं से भी लाभ प्राप्ति के योग बने हुए हैं। किसी प्रिय बन्धु से मुलाकात हो सकती है। आकस्मिक धन लाभ हो सकता है।

शुभ रंग: संतरी शुभ अंक: 7

 

कर्क: आपकी आय बढ़ सकती है। यदि आप व्यापार के क्षेत्र में हैं, तो नये अनुबंध बनाने में सफलता मिलेगी। नौकरीशुदा लोगों को प्रमोशन के अवसर मिलेंगे। यदि आप भी शिक्षा या प्रतियोगिता में हैं, तो थोड़ी परेशानी हो सकती है।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 9

 

सिंह: विघ्न-बाधाओं के बावजूद प्रयोजन सिद्धि लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे। कुछ अप्रत्याशित सफलताएं प्राप्त होंगी। मासान्त में विदेशी मित्रों से दान एवं सुख प्राप्त होगा। बिगड़े कामों में सफलता प्राप्त होगी।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 3

 

कन्या: आय वृद्धि के साथ नौकरी में परिवर्तन के लिए समय अनुकूल बना हुआ है। दैनिक कार्यों में व्यस्तता बढ़ सकती है। अधिकारियों के द्वारा आपके कार्यों की सराहना होने की संभावनाएं बन रही है।

शुभ रंग: केसरिया शुभ अंक: 9

 

तुला: कार्यक्षेत्र में मनोनुकूल वातावरण रहेगा। सुख समाचार मिलने के आसार हैं। स्थायी सम्पति से लाभ होगा। नई योजनाओं से आर्थिक लाभ मिलेगा।

शुभ रंग: सफेद शुभ अंक: 1

 

वृश्चिक: व्यापार में दूर दराज जाना पड़ सकता है। नई योजनाओं के लिए समय बेहतर है। व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। विरोधी हानि पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं।

शुभ रंग: अंगूरी शुभ अंक: 2

 

धनु: यात्रा का योग है। अचानक खर्च बढ़ सकते हैं। घर-परिवार में खुशी का माहौल बना रहेगा। सोची गई योजना भी सफलता प्राप्त होगी।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 1

 

मकर: लाभ खर्च की संभावना अधिक है। परिवारिक व व्यवसायिक उलझनें भी हों सकती है। विद्यार्थियों वर्ग को पढ़ाई की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 8

 

कुंभ: स्वभाव में क्रोध। लेन-देन में सावधानी बरतें। मानसिक तनाव व खर्च अधिक होगा। धन लाभ लेकिन खर्च अधिक हो सकते हैं।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 8

 

मीन: धर्म-कर्म की ओर रूचि होगी एवं किसी शुभ कार्य पर खर्च हो सकता है। व्यथ की दौड़ धूप होगी। कार्य व्यस्ता अधिक रहेगी। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 2

आज का पंचांग

27 मार्च, तिथि ८, वार शुक्र, नक्षत्र आद्रा., योग सौभा, चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश, भद्रा 13/19 तक, श्री दुर्गाष्टमी, भवान्युत्पत्ति, बुध मीन में।

 

 

अपनी इच्छाओं की करें पूर्ति

  1. मस्तक पर लाल चन्दन का तिलक धारण करें।
  2. अपने इष्ट देवता या देवी का पूजन करना है
  3. सूर्य के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए सूर्य देवता की आराधना करें।
  4. चंद्र के लिए शिव जी का पूजन करें।
  5. मंगल के लिए हनुमान जी या कार्तिकेय की पूजा करें।
  6. राहु के लिए दुर्गा या सरस्वती की पूजा या जप।
  7. गुरु के लिए तारा देवी शनि के लिए काली देवी, या शिव जी की, बुध के लिए, त्रिपुर भैरवी या विष्णु की, केतु के लिए धूमावती देवी की, तथा शुक्र के लिए कमला देवी अर्थात महा लक्ष्मी की, इन देवी देवताओं की पूजा, मंत्रोच्चारण, यज्ञ, स्तोत्र व जप से की जाती है।
  8. अग्नि तत्व राशि के ग्रह के लिए हवन, यज्ञ व व्रत ।
  9. पृथ्वी तत्व राशि के ग्रह के लिए रत्न, यंत्र या धातु धारण करें ।

1०. वायु तत्व की राशि के लिए मंत्र, जप, कथा, पूजा से लाभ।

  1. जल तत्व की राशि के लिए दान-दक्षिणा, जल-विसर्जन व औषधि स्नान करें।

 

 

शनिवार 28-03-2015

आपकी किस्मत के सितारे

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: आज दोस्तों का साथ मिलेगा। परिवार में भी सभी आपका सहयोग देंगे। अनजान लोगों से दोस्ती करते समय सावधान रहें। आज आप परिवार के लिए समय निकाल सकते हैं।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 3

 

वृष: किसी भी प्रकार का टेंशन ना लें । दिन सामान्य है। आज एक टीम की तरह काम करना आपको फायदा पहुंचा सकता है। कोई नया काम या प्रोजेक्ट मिल सकता है।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 8

 

मिथुन: इस आपकी आय बढ़ सकती है। यदि आप व्यापार के क्षेत्र में हैं, तो नये अनुबंध बनाने में सफलता मिलेगी। बेरोजगार हैं तो रोजगार मिलने के आसार हैं।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 7

 

कर्क: आय वृद्धि के साथ नौकरी में परिवर्तन के लिए समय अनुकूल बना हुआ है। दैनिक कार्यो में व्यस्तता बढ़ सकती है। धन विनियोजन के लिए समय आज शुभ है।

शुभ रंग: गहरा भूरा शुभ अंक: 2

 

सिंह: शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में जबरदस्त सफलता का योग है। संतान से सुख या संतान के द्वारा अत्यंत सुख का अनुभव करेंगे।

शुभ रंग: अंगूरी शुभ अंक: 9

 

कन्या: प्रेम करने वालों के लिए माह अच्छा रहेगा। यदि विवाह योग्य हैं और प्रेम संबंध में हैं, तो अपने प्रेमी से विवाह के लिए अत्यंत ही उपयुक्त समय है।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 1

तुला: धार्मिक कार्यो में रुझान और धार्मिक कार्यो में खर्च हो सकता है। कोई धार्मिक यात्रा हो सकती है। व्यवसाय में बृद्धि होगी।

शुभ रंग: काला शुभ अंक: 7

 

वृश्चिक: स्वास्थ्य और शत्रुओं से सतर्क रहें। इसके अलावा यह माह अत्यंत अच्छा है। मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी, शिक्षा, प्रतियोगिता के मामलों में सफलता मिलेगी। धन विनियोजन के लिए समय शुभ है।

शुभ रंग: संतरी शुभ अंक: 2

 

धनु: कोई लंबे समय से रुका हुआ कार्य भी संपन्न हो सकता है। ससुराल पक्ष से लाभ की प्रबल संभावना है. लेकिन जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद भी संभव रहेगा

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 3

 

मकर: समय आय, पद, प्रतिष्ठा के लिए शुभ रहेगा। शत्रु परास्त होंगे, मुकदमे में जीत होगी। नौकरी में तरक्की और व्यापार में लाभ होगा।

शुभ रंग: खजूरी शुभ अंक: 5

 

कुंभ: आराम कम दौड़ धूप अधिक रहेगा। भूमि वाहन पर खर्च हो सकता है। श्रीदुर्गा सप्तशती तथा श्रीदुर्गा कवच का नित्य पाठ करना कन्याणाकारी रहेगा।

शुभ रंग: आसमानी नीला शुभ अंक: 6

 

मीन: इस राशि पर गुरू की स्वगृही दृष्टि पडऩे से आय के साधनों में सुधार होगा। बिगड़े काम बनेंगे। परतुं केतु के कारण स्वास्थ्य नर्म तथा खर्चों में विशेष तेजी रहेगी।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 2

आज का पंचांग

28 मार्च, तिथि ९, वार शनि, नक्षत्र पुर्न., योग शोभ, चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश, श्रीरामनवमी, नवरात्रे समाप्त

 

कैसे दूर करें शनि के कुप्रभाव

– प्रति शनिवार तेल में अपना चेहरा देखकर किसी गरीब को तेल दान करें। हर शनिवार को काली वस्तुओं का दान करें। जैसे काले तिल, काले वस्त्र, काला कंबल, काला कपड़ा, काली छतरी का दान करें।

– प्रतिदिन हनुमान चालिसा का पाठ करें। हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल अर्पित करें। – शनिदेव को तेल चढ़ाएं।

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक भी शनि की महादशा, अन्तर्दशा या कुण्डली में लग्र स्थान, दूसरे, चौथे या आठवें और बारहवें घर में शनि होने पर शनि पीड़ा से बचने के लिए शनि उपासना जरूर करना चाहिए।

शनिवार के अलावा हर दिन सुबह और शाम के वक्त स्नान कर यथासंभव काले कपड़े पहनकर शनिदेव की प्रतिमा की यहां बताई जा रही विशेष सामग्री से पूजा करें।

शनिदेव पर काले तिल का तेल चढ़ाकर कुंकुम, अक्षत, काले तिल के अलावा खासतौर पर काली तुलसी चढ़ाना शनि दशा शुभ बनाने व लाभ पाने के लिए बहुत असरदार उपाय माना गया है।

शनि पूजा में काली तुलसी चढ़ाते वक्त नीचे लिखा वेदोक्त मंत्र बोलें, कठिनाई होने पर सामान्य शनि मंत्र भी बोला जा सकता है –

शनि वैदिक मंत्र –

ॐ शन्नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये। शंयोरभिस्त्रवन्तु न:।

या

” ॐ शं शनैश्चचराय नम: “

 

रविवार 29-03-2015

आपकी किस्मत के सितारे

आइए जानें कैसा रहेगा आपका आज का दिन

आचार्य महेन्द्र कृष्ण शर्मा, 91295-00004

मेष: रािश पर मंगल-शुक्र का योग बना हुआ है। धन खर्च होने के आसार हैं। संसारिक कार्यों में प्रगति होगी। गृह में खुशी का वातावरण बनेगा।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 1

 

वृष: राशि स्वामी शुक्र वृष राशि में 6 अप्रैल से संचार करेगा। व्यर्थ की भागदौड़ और फिजुल खर्चा अधिक होगा। किसी शुभ कार्य पर खर्च हो सकता है।

शुभ रंग: जामुनी शुभ अंक: 3

 

मिथुन: जबरदस्त लाभ मिलेगा, नये व्यापार के अवसर मिलेंगे। धन की आवक अच्छी रहेगी. यात्रा लाभदायक होगी और मन प्रसन्न रहेगा। नया मकान, वाहन आने के संकेत

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 2

 

कर्क: आज अपने करियर के विषय में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आज का दिन अनुकूल है। कफ, वित्त विकार हो सकता है। धर्म-कर्म में मन लगेगा।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 5

 

सिंह: अधिकारियों के द्वारा आपके कार्यो की सराहना होने की संभावनाएं बन रही हैं। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। स्वास्थ्य का ख्याल रखेंगे।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 8

 

कन्या: इस समय में प्रेम विषयों के लिए स्थिति पहले से बेहतर हो जायेगी। इन संबंधों में इससे पहले जो तनाव बना हुआ था, वह दूर होगा. आपके नये रिश्ते, नये मित्र बनेंगे।

शुभ रंग: केसरिया शुभ अंक: 7

 

तुला: . इस अवधि में बने संबंध दीर्घकाल में आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। मित्रों के साथ आप अपने शौक पूरे करने का प्रयास कर सकते हैं।

शुभ रंग: सफेद शुभ अंक: 1

वृश्चिक: मन प्रसन्न रहेगा। परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा। लेन-देन में एहतियात बरतें। रूका धन प्राप्त हो सकता है। पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है। फिजूल खर्ची बढऩे के संकेत।

शुभ रंग: बैंगनी शुभ अंक: 9

 

धनु:  व्यावसायिक विस्तार व नयी योजनाओं को आरंभ करने का कार्य किया जा सकता है। धन का व्यय व्यर्थ विषयों पर होने से रोकना होगा।

शुभ रंग: हरा शुभ अंक: 2

 

मकर: आर्थिक उन्नति के लिए यह समय उतम रहेगा। आत्मविश्वास का भाव आप में बना हुआ है, इसलिए शीघ्र ही आप स्थिति को अपने नियंत्रण में लेंगे।

शुभ रंग: पीला शुभ अंक: 4

 

कुंभ:आपके लिए शुभ साबित होगा। परिश्रम करते रहें और फिजूलखर्ची से बचें। आज आपको इस बात को समझना होगा। अपने साथी और दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें।

शुभ रंग: नीला शुभ अंक: 5

 

मीन: स्वास्थ्य संबंधी कई दिनों से चली आ रही समस्या से आज आराम मिलेगा। परिवार के लोगों के साथ हंसी-मजाक से दिन खुशनुमा बीत सकता है। आज अपने करियर के विषय में कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए आज का दिन अनुकूल है।

शुभ रंग: लाल शुभ अंक: 7

 

आज का पंचांग

29 मार्च, तिथि १०, वार रवि, नक्षत्र पुष्य., योग अति, चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश, बुध उ.भा. में 21/35, नवरात्र-पारणा

 

जब करना हो लक्ष्मी को प्रसन्न करें यह उपाय

सभी चाहते हैं कि उनके घर पर लक्ष्मी की कृपा हो जाए। उनके पास जो लक्ष्मी आए वो उन्हें कभी छोडक़र ना जाए और घर हमेशा धनधान्य से पूर्ण हो, यदि आप भी यही चाहते हैं तो नीचे लिखे इन लक्ष्मी प्राप्ति के इन अचूक टोटकों को अपनाकर आप भी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं- –

-हर पूर्णिमा को सुबह पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं।

-तुलसी के पौधे पर गुरुवार को पानी में थोड़ा दूध डालकर चढ़ाएं।

– यदि आपको बरगद के पेड़ के नीचे कोई छोटा पौधा उगा हुआ नजर आ जाए तो उसे उखाडक़र अपने घर में लगा दें।

– गूलर की जड़ को कपड़े में बांधकर उसे ताबीज में डालकर बाजू पर बांधे।

– पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े होकर लोहे के पात्र में पानी लेकर उसमें दूध मिलाकर उसे पीपल की जड़ में डालने से घर में सुख-मृद्धि बनी रहती है और घर में लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है। ये 5 चीजें बना सकती हैं धनवान

चांदी की लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति- चांदी से निर्मित लक्ष्मी गणेश की मूर्ति को घर के पूजा स्थल पर रखना चाहिए। प्रतिदिन इनकी पूजा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति भी बनी रहती है।

लघु नारियल- ये नारियल आम नारियल से थोड़ा छोटा होता है। तंत्र-मंत्र में इसका खास महत्व है। नारियल को श्रीफल भी कहते हैं यानी देवी लक्ष्मी का फल। इसकी विधि-विधान से पूजा कर लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां किसी की नजर इस पर न पड़े। इस उपाय से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होती हैं।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *