मतियाना में खुलेगा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल कार्यालयः मुख्यमंत्री

  • मतियाना में खुलेगा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल कार्यालयः मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री ने दोहराया लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहन का संकल्प
  • राज्य में सरकारी क्षेत्र में 94 महाविद्यालय तथा 15534 पाठशालाएं
  • हिमाचल प्रदेश केरल के बाद साक्षरता दर में देश में दूसरे स्थान पर
मुख्यमंत्री ने आज किया शिमला जिले के नेहरू मैदान ठियोग में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित

मुख्यमंत्री ने आज किया शिमला जिले के नेहरू मैदान ठियोग में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार लड़कियों की शिक्षा को विशेष प्राथमिकता दे रही है क्योंकि वही समाज विकास और खुशहाली की राह पर आगे बढ़ता है, जहां महिलाएं सुशिक्षित हों। उन्होंने कहा कि शिक्षा सफलता की कुंजी है और शिक्षा की गुणवत्ता में निरंतर सुधार की आवश्यकता है तथा अध्यापकों एवं अभिभावकों दोनों को इसमें अपना भरपूर सहयोग देना चाहिए।

मुख्यमंत्री आज शिमला जिले के नेहरू मैदान ठियोग में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आज राज्य में सरकारी क्षेत्र में 94 महाविद्यालय तथा 15534 पाठशालाएं हैं। सरकार ने राज्य के पिछड़े एवं दूरवर्ती क्षेत्रों में अनेक कॉलेज खोले हैं, जिनसे विशेषकर लड़कियां लाभान्वित हुई हैं। प्रदेश सरकार का उद्देश्य लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करना है, क्योंकि लड़की के शिक्षित होने से समूचा समाज शिक्षित होता है।

उन्होंने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश केरल के बाद साक्षरता दर में देश में दूसरे स्थान पर है और वह समय दूर नहीं जब हमें देश के सर्वाधिक साक्षर राज्य का गौरव हासिल होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार लोगों को पारदर्शी, उत्तरदायी एवं बेहतर प्रशासन प्रदान करने तथा सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों का समुचित लाभ प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रही है।

  •  कांग्रेस पार्टी के लिए देश और राज्य एक समान : वीरभद्र सिंह

वीरभद्र सिंह ने कहा कि विपक्ष के कुछ लोग प्रदेश को जाति, क्षेत्र एवं धर्म के नाम पर बांटने का प्रयास करते हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी के लिए देश और राज्य एक समान है तथा यह सभी को समझना होगा कि एकजुटता के साथ विकास की राह पर आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने प्रदेश की समृद्ध संस्कृति, रीति-रिवाजों एवं परम्पराओं के संरक्षण पर बल देते हुए कहा कि इसी पर हमारा भूत, वर्तमान एवं भविष्य जुड़ा है।

  • राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में बागवानी क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान : मुख्यमंत्री
  • ठियोग क्षेत्र जाना जाता है आलू की खेती के लिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि ठियोग क्षेत्र आलू की खेती के लिए जाना जाता है और अब लोग मौसमी तथा बे-मौसमी सब्जियों के उत्पादन से भी अच्छी आय अर्जित कर रहे हैं। राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में बागवानी क्षेत्र का महत्वपूर्ण योगदान है और राज्य के लिए एक हजार करोड़ रुपये की बागवानी विकास परियोजना स्वीकृत की गई है। सरकार ने एंटी हेल नेट पर उपदान 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 80 प्रतिशत किया है।

  •  मुख्यमंत्री ने दिए पशुपालन विभाग को अपना कार्यालय ठियोग में प्रस्तावित बस अड्डा स्थल से शीघ्र स्थानान्तरित करने के दिए निर्देश

वीरभद्र सिंह ने कहा कि ठियोग स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) का पुनः निर्माण किया जाएगा। उन्होंने पशुपालन विभाग को अपना कार्यालय ठियोग में प्रस्तावित बस अड्डा स्थल से शीघ्र स्थानान्तरित करने के भी निर्देश दिए, जिसके लिए तीन करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

उन्होंने मतियाना में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के मण्डल कार्यालय, उच्च विद्यालय क्यारटू को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत करने, माध्यमिक पाठशाला सरवीण को राजकीय उच्च पाठशाला, प्राथमिक पाठशाला कंडा को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने के साथ-साथ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोहरी में विज्ञान कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणाएं कीं। उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले प्रत्येक स्कूल को अपनी ऐच्छिक निधि से 10 हजार रुपये की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने इससे पूर्व 97 लाख रुपये की लागत से निर्मित कुफरी-छेयाद सम्पर्क सड़क का लोकार्पण किया और राजकीय डिग्री कॉलेज

मुख्यमंत्री ने किया 97 लाख रुपये की लागत से निर्मित कुफरी-छेयाद सम्पर्क सड़क का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने किया 97 लाख रुपये की लागत से निर्मित कुफरी-छेयाद सम्पर्क सड़क का लोकार्पण

ठियोग में 6.83 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले विज्ञान खण्ड तथा 24 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले संयुक्त कार्यालय परिसर की आधारशिलाएं भी रखीं। इस परिसर में एसडीएम, तहसीलदार, चुनाव कार्यालय, कोषागार तथा अन्य कार्यालय होंगे। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्रा) ठियोग में 1.80 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली विज्ञान प्रयोगशाला की आधारशिला भी रखी।

वीरभद्र सिंह ने ठियोग बाईपास सड़क, राजकीय डिग्री कॉलेज ठियोग में हिमुडा द्वारा 2.71 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति चार मंजिला छात्रावास का निरीक्षण किया। इस छात्रावास में 105 विद्यार्थियों को रहने की सुविधा होगी और 27 डोरमैट्री के अलावा अन्य सुविधाएं उपलब्ध भी होंगी। मुख्यमंत्री ने बाद में ठियोग बस अड्डा स्थल का निरीक्षण भी किया।

  •  पेयजल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 35 करोड़ रुपये की लागत से हैंडपम्पों की होगी स्थापना : स्टोक्स

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने इस अवसर पर कहा कि विपक्ष की झूठे व भ्रामक प्रचार के बजाय कांग्रेस पार्टी कार्य संस्कृति तथा समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण में विश्वास करती है। उन्होंने कहा कि लोगों की पेयजल की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 35 करोड़ रुपये की लागत से हैंडपम्पों की स्थापना की जाएगी तथा राज्य में विभिन्न पेयजल एवं सिंचाई योजनाओं पर 2292 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं।

कांग्रेस के नेता मुख्यमंत्री के नेतृत्व तथा राज्य के लोगों के स्नेह के कारण एकजुट : स्टोक्स

स्टोक्स ने कहा कि कांग्रेस के नेता मुख्यमंत्री के नेतृत्व तथा राज्य के लोगों के स्नेह के कारण एकजुट हैं और वीरभद्र सिंह एक बार फिर से सातवीं बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनेंगे। पिछले तीन वर्षों के दौरान कांग्रेस शासन में हिमाचल में अभूतपूर्व उन्नति हुई है। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोहरी में विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने तथा कुछ पाठशालाओं के स्तरोन्यन के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया।

  • विद्या स्टोक्स व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह युवा राजनीतिज्ञों के लिए प्ररेणा के स्रोत : बाली
  • प्रदेश में आज 2900 बसों का बेड़ा है
  • शीघ्र ही शिमला से लखनऊ, हरिद्वार इत्यादि के लिए चलाई जाएगी वोल्वो बस
  • पर्यटकों की सुविधा के लिए लग्जरी टेक्सी सेवा की जाएगी शुरू

 परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जी.एस. बाली ने इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि विद्या स्टोक्स व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह युवा राजनीतिज्ञों के लिए प्ररेणा के स्रोत हैं। नरेन्द्र मोदी द्वारा न्यूनतम सरकार अधिकतम सुशासन, प्रत्येक भारतीय नागरिक के खाते में 15 लाख रुपये की राशि जमा करवाने के सभी दावे खोखले साबित हुए हैं। लोगों द्वारा चुनी गई प्रदेशों की सरकारों को बेदखल करना करना उनके गिरते स्तर को दर्शाता है। उन्होंने प्रदेश के कांग्रेस नेताओं से एकजुट होने का आह्वान किया तथा एनडीए सरकार के राजनीतिक रणनीति से सचेत रहने को कहा।

उन्होंने कहा कि आईआईटी पर 250 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं और ऊना में इसकी कक्षाएं आरम्भ की जा रही हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आईटीआई खोली गई हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज 2900 बसों का बेड़ा है। उन्होंने कहा कि ठियोग बस स्टेंड के निर्माण के लिए पहले ही तीन करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवा दी गई है। शीघ्र ही पशु पालन विभाग के भवन को खाली कर दिया जाएगा और ठियोग बस स्टेंड का निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि व्यवसायिक परिसर की निविदाएं जारी कर दी गई हैं। उन्होंने कहा कि दलाश में पॉलिटेकनिक संस्थान खोलने के लिए शीघ्र ही सर्वेक्षण करवाया जाएगा। उन्होंने ज्यूरी में अगले चुनाव से पूर्व इंजिनियरिंग कॉलेज में कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की।

उन्होंने दिल्ली रामपुर के लिए वाल्वो बस सेवा आरम्भ करने का भी आश्वासन दिया तथा शीघ्र ही शिमला से लखनऊ, हरिद्वार इत्यादि के लिए भी वोल्वो बस चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए लग्जरी टेक्सी सेवा भी आरम्भ की जाएगी।

  • कांग्रेस ही विकास का पर्याय : सुखविन्द्र सिंह

हिमाचल प्रदेश राज्य कांग्रेस के प्रधान सुखविन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि देश में राजनीतिक परिदृश्य में तेजी से बदलाव और विघटन हो रहा है। आज केन्द्र में एनडीए शासित भाजपा की रणनीति को समझने की आवश्यकता है जो कांग्रेसमुक्त भारत को बढ़ावा दे रही है लेकिन यह भूल रहे हैं कि कांग्रेस ही विकास का पर्याय है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश को 6 प्रधानमंत्री दिए हैं और इन्हीं के कार्यकाल में सही अर्थों में विकास का शुभारम्भ हुआ। उन्होंने कहा कि भारत ने आजादी के बाद अभूतपूर्व प्रगति की है। उन्होंने कहा कि आज नरेन्द्र मोदी डिजिटल इंडिया की बात करते हैं जबकि वास्तविकता यह है कि राजीव गांधी के कार्यकाल में डिजिटल इंडिया का स्वपन पूरा हुआ था।

ठाकुर ने कहा कि वीरभद्र सिंह ने बिना किसी भेदभाव से प्रदेश के सभी क्षेत्रों का समान विकास सुनिश्चित बनाया है और स्टोक्स हमारे लिए प्ररेणा स्रोत हैं। प्रदेश कांग्रेस ने मोदी सरकार का पर्दाफाश करने के लिए अभियान आरम्भ किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस संगठन व कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सुदृढ़ है और आगे भी रहेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *