हजारों अनुबंध व दिहाड़ीदार कर्मी सरकार के निर्णय से लाभान्वित

शिमला: प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी हज़ारों अनुबंध कर्मियों, दिहाड़ीदारों, कंटीजेंट की सेवाओं को नियमित करने के अतिरिक्त अंशकालिक कर्मियों को दिहाड़ीदार बनाने का निर्णय लेकर बड़ी राहत प्रदान की है। इस बारे मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने बजट भाषण में घोषणा की थी और इस वायदे को सरकार ने एक महीने के भीतर ही पूरा कर लिया है।

निर्णय के अनुसार सभी अनुबंध कर्मियों, जिन्होंने 31 मार्च, 2016 को अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है, को नियमित किया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि जो अनुबंध कर्मचारी 30 सितम्बर, 2016 तक पांच साल का सेवाकाल पूरा कर लेंगे, को भी इस तिथि से नियमित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त अनुबंध कर्मियों की नियमितिकरण की अवधि को भी छह साल से घटाकर पांच साल किया गया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि दिहाड़ीदारों व कंटीजेंट कर्मियों के नियमितिकरण की अवधि को भी आठ साल से घटाकर सात साल किया गया है। यह भी निर्णय लिया गया है कि सभी विभागों के सभी दिहाड़ीदार व कंटीजेंट कर्मियों, जिन्होंने सात साल का निरन्तर सेवाकाल (जनजातीय क्षेत्रों के लिए निर्दिष्ट किए गए को छोड़कर, कलेण्डर वर्ष में कम से कम 240 दिन) 31 मार्च, 2016 को पूरा कर लिया है, भी नियमित होंगे।

उन्होंने कहा कि सभी दिहाड़ीदार कंटीजेंट कर्मी जिनका सात साल का नियमित सेवाकाल 30 सितम्बर, 2016 तक पूरा होगा, भी 30 सितम्बर, 2016 को नियमित होंगे। उन्होंने कहा कि नियमितिकरण के सभी मामले नियमितिकरण के आदेश की तिथि के बाद प्रभावी होंगे। इसी प्रकार सभी विभागों के अंशकालिक कर्मियों जिनमें शिक्षा विभाग के पार्ट टाईम वाटर कैरियर भी शामिल हैं, जिन्होंने 31 मार्च, 2016 और 30 सितम्बर, 2016 को आठ वर्ष का नियमित सेवाकाल पूरा कर लिया है, को दिहाड़ीदार में बदला जाएगा।

यह भी निर्णय लिया गया है कि अनुबंध आधार पर नियुक्त महिला कर्मचारियों को 45 दिनों का मातृत्व अवकाश प्रदान किया जाएगा। मिस-कैरिज, गर्भपात इत्यादि मामलों की स्थिति में यह अवकाश प्राधिकृत सरकारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी चिकित्सा प्रमाणप्रत्र प्रस्तुत करने पर ही देय होगा। यह अवकाश आम तौर पर मिलने वाले 135 दिनों के मातृत्व अवकाश के अतिरिक्त होगा। उन्होंने कहा कि अनुबंध कर्मचारियों को एक माह की सेवाओं के उपरांत एक दिन का आकस्मिक अवकाश देय होगा। इसके अतिरिक्त अनुबंध कर्मियों को 10 दिनों का चिकित्सा अवकाश और 5 दिनों का विशेष अवकाश भी देय होगा।

हाल ही में सरकार ने अपने वायदे को पूरा करते हुए अनुबंध कर्मियों की ग्रेड पे में 50 प्रतिशत बढ़ौतरी कर वेतन में वृद्धि की है। वर्तमान सरकार ही है जिसने अनुबंध कर्मियों के नियमितिकरण के लिए निर्धारित सात साल की अवधि को घटाकर 6 साल किया था और दिहाड़ीदारों व कंटीजेंट कर्मियों की सेवा अवधि को आठ साल से घटाकर सात साल किया था। इस वर्ष के बजट में किए गए वायदों को पूरा करने के लिए हजारों अनुबंध कर्मियों, दिहाड़ीदारों और अंशकालिक कर्मियों ने मुख्यमंत्री का आभार जताया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *