हिमाचल की बोलियां : चार कोस पर बदले पाणी, आठ कोस पर बदले वाणी

शिमला में शुरू टूरिज्म मार्ट, सात देशों सहित भारत के करीब 10 राज्यों के पर्यटन व्यवसाय से जुड़े स्टेकहोल्डर ले रहे हैं हिस्सा

कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह करेंगे शिरकत

कार्यक्रम का उदेश्य हिमाचल के पर्यटन को बढ़ावा देना

शिमला : हिमाचल के पर्यटन को विश्व में दर्शाने के लिए पहली बार टूरिज्म मार्ट का शिमला में आयोजन होगा। यह जानकारी पर्यटन विकास बोर्ड के अध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने दी। उन्होंने प्रेसवार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि मार्ट के तहत शुक्रवार को कांफ्रेस की। शनिवार को इस कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें इस दौरान देश और विदेश के सौ के लगभग ट्रैवल एजेंट्स हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।।

इस कार्यक्रम का उदेश्य हिमाचल के पर्यटन को बढ़ावा देना, और पर्यटन विभाग की ओर से पयर्टकों को दी जा रही सुविधाओं के विषय पर विस्तार से जानकारी देना रहेगा। इस कार्यक्रम का आयोजन केवल हिमाचली पर्यटन को अन्य राज्यों के साथ जोड़ने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त अन्य राज्यों में पर्यटन को लेकर किस तरह की नीतियां अपनाई गई हैं इस बारे में भी बातचीत की जाएगी। इसमें सात देशों सहित भारत के करीब 10 राज्यों के पर्यटन व्यवसाय से जुड़े स्टेकहोल्डर हिस्सा ले रहे हैं। इसमें झारखंड, गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान आंध्रप्रदेश तेलगाना आदि राज्य हिस्सा लेंगे। मनकोटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका, यूक्रेन, इंग्लैंड, बुलगारिया, फ्रांस आदि देशों के टुअर एजेंट अपनी प्रोमोशन अब शिमला में करेंगे। जिन राज्यों के टुअर एजेंट मार्ट में हिस्सा लेंगे। वे अपने राज्य के पर्यटन के बारे जानकारी देंगे।

वहीं पर्यटन विभाग के अनुसार देशी और विदेशी ट्रैवल एजेंट्स को शिमला व आसपास के पर्यटन स्थलों का भ्रमण भी करवाया जाएगा, ताकि उन्हें हिमाचल के पर्यटन स्थलों की प्रत्यक्ष अनुभूति हो सके। हिमाचल में विदेशी सैलानी अधिकतर शिमला, कुल्लू-मनाली व धर्मशाला की सैर को आते हैं। इसके अलावा शिमला में ब्रिटिशकाल की कई ऐतिहासिक इमारतें हैं। बौद्ध धर्मगुरू दलाईलामा की नगरी मकलोडग़ंज की सैर को भी बड़ी संख्या में विदेशी सैलानी आते हैं। विदेशी सैलानियों की आमद का आंकड़ा और बढ़ाने की कवायद के लिए ही ट्रैवल मार्ट का आयोजन किया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *